Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादराजनीतिहरियाणा

लिंग जांच की सूचना देने वालों को दो लाख का ईनाम देगा राह क्लब, सतीश फौगाट बने प्रदेश उपाध्यक्ष

कन्या भ्रुण हत्या रोकने दिशा में राह क्लब फरीदाबाद का ऐलान
लिंग जांच की सूचना दे, दो लाख का ईनाम ले
लिंग जांच की सूचना देने वालों को दो लाख का ईनाम देगा राह क्लब फरीदाबाद
मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
बल्लबगढ़, 22 दिसम्बर:
सेक्टर-56 स्थित फौगाट पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित राह क्लब की प्रदेश स्तरीय बैठक में स्कूल के निदेशक सतीश फौगाट को राह क्लब हरियाणा का प्रदेश उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनकी यह नियुक्ति राह ग्रुप फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश सेलपाड़ ने की है, जबकि इस दौरान संस्था के प्रदेशाध्यक्ष कमल हांडा विशेष रूप से मौजूद रहे।
राह क्लब की इस वार्षिक बैठक मेंं प्रदेश में कन्या भ्रुण हत्या रोकने, हरियाणवी संस्कृति का प्रसार-प्रचार करने व होनहार विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने सहित विभिन्न मामलों में फैसले लिए गए।
इस अवसर पर नव-नियुक्त प्रदेश उपाध्यक्ष सतीश फौगाट ने कहा कि कन्या भ्रुण हत्या रोकने के लिए जहां राह क्लब जागरूकता अभियान चलाएगा, वहीं इसे रोकने में मददगार लोगों को दो लाख का नकद ईनाम (कन्या भ्रुण हत्या बारे में सूचना देकर मदद करने वालों को) भी दिया जाएगा। यह ईनाम हरियाणा सरकार की ओर से घोषित एक लाख की रकम के अलावा दिया जाएगा। राह क्लब हरियाणा के उपाध्यक्ष श्री फौगाट ने कहा कि सरकार व प्रशासन के प्रयासों से कन्या भ्रुण हत्या या बेटियों के साथ पक्षपात के मामलों में जबरदस्त कमी आई है। उसके बावजूद भी बहुत से ऐसे कार्य जो अभी करने बकाया हैं, जिन्हें आम जनता के सहयोग से ही मुकाम पर पहुंचाया जा सकता है। इस दौरान सर्व-सहमति से राह क्लब फरीदाबाद, बल्लबगढ़, बडखल व साथ लगते जिलों पलवल, नूंह, मेवात, रेवाड़ी व महेन्द्रगढ़ में कार्यकारिणी के गठन व कार्यकारिणी के विस्तार का जिम्मेवारी नव-नियुक्त प्रदेश उपाध्यक्ष को दी गई।
सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा होगी फोन सूची:-
लिंग जांच की सूचना के लिए बाकायदा जल्द ही राह क्लब फरीदाबाद की नव-गठित कार्यकारिणी व सदस्यों के फोन नंबर की सूचि जारी की जाएगी। यह फोन नंबरों की सूचि विभिन्न स्कूलों, आंगनवाड़ी केन्द्रों व दूसरे सार्वजनिक व अन्य संस्थानों में चस्पा की जाएगी। जिससे कि जरूरत पडऩे पर इस संबंध में जरूरी सूचना क्लब के पदाधिकारियों तक पहुंच सके।
आसपास जिलों की कार्यकारिणी का विस्तार जल्द:-.
फरीदाबाद व आसपास के जिलों में राह क्लब की कार्यकारिणी के विस्तार करने कड़ी में जल्द ही नए क्लबों का गठन व विस्तार किया जाएगा। जिससे कि जमीनी स्तर पर अधिक काम हो सके। यह जानकारी देते हुए राह क्लबों के सलाहकार साधुराम जाखड़ ने बताया कि हरियाणा प्रदेश में 57 स्थानों पर राह क्लब की कार्यकारिणी का गठन हो चुका है।
किस क्षेत्र में काम करता है राह क्लब:-.
देश के सात राज्यों में समाजसेवा के क्षेत्र कार्यरत राह क्लब स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से स्व-रोजगार को बढ़ावा देने, स्कूली विद्यार्थियों में प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रति जागरूकता लाने, टॉपर स्टूडेंट को नि:शुल्क एजुकेशन टूर करवाने, हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा देने, खेल व शिक्षा में सराहनीय कार्य करने वालों को मान-सम्मान देकर प्रोत्साहित करने, लड़कियों को सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग दिलवाने, टीचर ट्रेनिंग प्रोजक्ट, गरीब व जरूरतमंदों की मदद करने के अलावा दूध संग्रहण क्षेत्र की ईकाई गठित करके युवाओं व महिलाओं को स्व-रोजगार उपलब्ध करवाने, बुटिक एवं ब्यूटी पार्लर ट्रेनिंग कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षण दिलवाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने, स्वच्छता को बढ़ावा देने, पौधारोपण के माध्यम से प्रकृति संरक्षण को बढ़ावा देने सहित कुल 46 से अधिक प्रकल्पों पर काम करता है।
हैदराबाद एंकाउटर करने वालों को दिया था एक-एक लाख का ईनाम:-
राह संस्था की सबसे बड़ी पहचान है यह है कि राह संस्था ने हाल ही में हुए हैदराबाद एंकाउटर के तुरन्त बाद इस एंकाउटर मं शामिल सभी पुलिसकर्मियों को एक-एक लाख रुपये ईनाम देने का ऐलान किया है। इससे पहले भी यह संस्था कई मामलों में बड़े-बड़े कार्य करती रही है।


Related posts

Lions club of Faridabad City के प्रधान बने लॉयन अनुराग गर्ग

Metro Plus

Vidyasagar International स्कूल में फ्रेशर पार्टी का आयोजन

Metro Plus

पुलिसकर्मियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए DCP डॉ. अर्पित जैन को भेंट की इम्यूनिटी बूस्टिंग किट।

Metro Plus