Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

NH-5: पार्षद या अधिकारी, किसकी शहर पर बन रही हैं अवैध कॉमर्शियल बिल्डिंगें?

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 21 जनवरी:
MCF क्षेत्र में जो अवैध निर्माण चल रहे हैं खासकर NH-5 में वो किसकी मिलीभगत या कहिए संरक्षण में चल रहे हैं, इसको लेकर निगम पार्षद और तोडफ़ोड़ विभाग के अधिकारी एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। इसका जीता-जागता सबूत बडख़ल विधानसभा क्षेत्र के अंर्तगत NH-5 में पुलिस थाने के पास रेलवे रोड़ पर बसे नेशन हट में NH-5/40 के बराबर में पर्दे की आड़ में चोरों की तरह दिन-रात बन रही एक व्यवसायिक इमारत और दूसरी उसके ठीक सामने NH-5ए/17 में बन रही पांचवी मंजिल है।
जहां तोडफ़ोड़ विभाग के अधिकारी नेशन हट में बन रही अवैध कॉमर्शियल बिल्डिंग में एक निगम पार्षद का हाथ बता रहे हैं, वहीं पार्षद सरदार जसवंत सिंह का कहना है कि पूरे फरीदाबाद के निगम क्षेत्र में तोडफ़ोड़ विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से धड़ाधड़ अवैध निर्माण चल रहे हैं जिनमें उनका कोई आदमी नहीं हैं। साथ ही उनका कहना था कि सदन की बैठक में अवैध निर्माण का मुद्दा उठाने के बावजूद भी थाने के सामने NH-5ए/17 में पांचवी मंजिल का अवैध निर्माण चल रहा है जिसकी लिखित शिकायत वो नेशन हट वाले अवैध निर्माण के साथ आज निगमायुक्त से करने जा रहे हैं। पार्षद जसवंत सिंह की बातों से लगता है कि उनका किसी अवैध निर्माण में हाथ नहीं हैं तो फिर वो अवैध निर्माण कैसे हो रहा है, ये अपने आप में एक सवाल है जिसको लेकर पार्षद और तोडफ़ोड़ विभाग के अधिकारी आमने-सामने खड़े हुए नजर आ रहे हैं।
वहीं निगम अधिकारियों के मुताबिक नेशन हट वाला अवैध निर्माण नगर निगम के एक पार्षद की शह कहिए या सिफारिश पर हो रहा है जिसको तोडऩे में वो अपने आपको असहाय बताते हैं। बकौल तोडफ़ोड़ विभाग, जिस व्यक्ति का यह अवैध निर्माण चल रहा है, उसने कुछ समय पहले भी एन.एच.-4-5 चौक पर स्थित भविष्य मेडिकल स्टोर के सामने विक्की स्टोर नामक दुकान पर भी ऊपर अवैध रूप से निर्माण किया था। उसकी शिकायत मिलने पर जब वो उसे तोडऩे गए थे उस समय भी इसी निगम पार्षद ने अवैध निर्माणकर्ता को अपना आदमी बताते हुए उस अवैध निर्माण को ना तोडऩे के लिए उन पर दबाव डाला था जिसके चलते हुए वहां से खाली हाथ उसे बिना तोड़े वापिस आना पड़ा था। उसके बाद अब वही व्यक्ति नेशन हट में उसी पार्षद के बलबूते पर उक्त अवैध निर्माण को करने में लगा हुआ है।
तोडफ़ोड़ विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नगर निगम फरीदाबाद के पार्षद सदन की बैठक में तो अवैध निर्माणों के खिलाफ आवाज उठाते हैं और अधिकारियों पर बरसते हैं, लेकिन सदन से बाहर निकलते ही निगम के तोडफ़ोड़ विभाग के अधिकारियों से अपने चहेतों द्वारा करवाए जा रहे अवैध निर्माणों को बचाने की गुहार लगाते नजर आते हैं।
कुल मिलाकर तो भी हो, पूरे निगम क्षेत्र में दिन-रात अवैध निर्माणों को अंजाम दिया जा रहा है जिसमें कभी पार्षद तो कभी तोडफ़ोड़ के अधिकारियों पर उंगली उठती हैं। अब इन दोनों में कौन सच्चा है और कौन झुठा, ये तो ये ही जाने लेकिन अवैध निर्माण तो हो ही रहे हैं।
गौरतलब रहे है कि नगर निगम क्षेत्र में अवैध निर्माण का कार्य एक बड़े व्यवसाय के रूप में पनप रहा है। जिस वजह से निगम को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से करोड़ों रूपये के राजस्व का नुकसान हो रहा हैं वहीं इस अवैध निर्माण के धंधे को शह देकर निगम अधिकारी अपनी-अपनी तिजोरियां दिन-प्रतिदिन भरने में लगे हुए हैं। निगम क्षेत्र में चंद ऐसे ठेकेदारों का गिरोह सक्रिय है या कहिए बोलबाला है जोकि अवैध निर्माण करने के लिए निगम अधिकारियों से अपनी सैटिंग के चलते प्लॉट मालिक से मुंहमांगे दाम वसूलते है। इन ठेकेदारों की गारंटी होती है कि जिस प्लॉट पर वो निर्माण करेंगे उस पर निगम का तोडफ़ोड़ दस्ता अपनी दृष्टि/नजर नहीं मारेगा।
अगली खबर में हम सबूत के साथ दिखाएंगे कि एन.एच.-5 में रेलवे रोड़ और के.सी. सिनेमा रोड़ पर कहां-कहां अवैध निर्माण चल रहे हैं।


रेलवे रोड़ पर बसे नेशन हट में NH-5/40 के बराबर में पर्दे की आड़ में चोरों की तरह दिन-रात बन रही एक व्यवसायिक इमारत

सदन की बैठक में अवैध निर्माण का मुद्दा उठाने के बावजूद भी थाने के सामने NH-5ए/17 में पांचवी मंजिल का अवैध निर्माण

एन.एच.-4-5 चौक पर स्थित भविष्य मेडिकल स्टोर के सामने विक्की स्टोर नामक दुकान


Related posts

सरस्वती शिशु सदन ने किया खेल उत्सव का आयोजन

Metro Plus

सावधान! कोरोना और ओमीक्रोन के केसों में लगातार बढ़ोतरी, कोरोना वायरस के 22 मामले पॉजिटिव आए।

Metro Plus

हर्षोल्लास के साथ कराई गई श्री जिनचंद्र सूरिश्वर महाराज की पूजा

Metro Plus