Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में मनाया गया ग्रीन-डे

पर्यावरण को शुद्ध और सुरक्षित रखना हमारा मुख्य कत्र्तव्य होना चाहिए: योगेश मल्होत्रा
सोनिया शर्मा
फरीदाबाद, 03 अगस्त: प्रदूषित पर्यावरण ने हमारे जीवन को ही नहीं बल्कि पृथ्वी की जैव-विधिता को प्रभावित किया है। प्रकृति में पाई जाने वाली जीव-जंतुओं की हजारों प्रजातियां आज विलुप्त हो गई हैं और हजारों विलुप्त होने के कगार पर खड़ी हैं। अगर इन्हें बचाया न गया, तो ये विलुप्त हो जाएंगी। इससे हमारे जीवन पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में ‘ग्रीन डेÓ के अवसर पर आयोजित एक समारोह में उक्त विचार व्यक्त हुए मुख्य अतिथि योगेश मल्होत्रा ने कहा कि पर्यावरण को शुद्ध और सुरक्षित रखना हमारा मुख्य कत्र्तव्य होना चाहिए।
विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में अध्यापकों और स्कूल कर्मचारियों के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने ‘ग्रीन डेÓ को बड़े हर्षउल्लास के साथ मनाया। इस समारोह के अतिथि योगेश मल्होत्रा, एचडीएफसी बैंक के मैनेजर हैं। उन्होंने स्कूल प्रबंधन के साथ-साथ अध्यापकों की समारोह आयोजित करने के लिए खूब तारीफ की। इस अवसर पर स्कूल के निदेशक दीपक यादव ने मुख्य अतिथि योगेश मल्होत्रा का स्कूल प्रांगण में ही पौधारोपण कराकर स्वागत किया।
निदेशक दीपक यादव ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने से न केवल विद्यार्थियों में प्रकृति के प्रति चेतना पैदा होती है, बल्कि उनका विकास भी होता है और मनोबल भी बढ़ता है।
इस अवसर पर स्कूल की मुख्य अतिथि ज्योति चौधरी ने स्कूली बच्चों को प्रकृति एवं पर्यावरण के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि इसके बिना जीवन की कल्पना तक नहीं की जा सकती। उन्होंने ‘गो ग्रीन-सेव ग्रीनÓ के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हरा-भरा वातावरण भी जीने का हिस्सा होता है। सुबह सवेरे लोग पार्क में घूमने जाते हैं और सूर्य ढलने के बाद भी हरे भरे वातावरण में घूमते हैं। वे लोग बहुत सी बीमारियों से दूर रहते हैं। लेकिन आज के इस भाग-दौड़ भरे जीवन में इंसान के पास अपने लिये समय नहीं है तो उसे हरा-भरा वातावरण बेकार का लगता है। उन्होंने बच्चों के कौतूहल भरे सवालों के जबाब भी प्रयोगात्मक तरीके से दिए।
इस अवसर पर प्ले गु्रप के छात्र-छात्राओं ने फैंसी ड्रेस शो में भाग लिया, तो वहीं नर्सरी क्लास के बच्चों ने फ्लॉवर डांस किया। प्री-नर्सरी के बच्चों ने पेड़ लगाओं, पेड़ बचाओं और पहली क्लास के बच्चों ने ग्र्रुप सांग में हिस्सेदारी निभाई। ग्रुप सांग की थीम थी वृक्ष ही जीवन है। उसके बिना हमारा जीवन अधूरा है।13 4 5 2

Related posts

Vidyasagar International में धूमधाम से मनाया गया 10वां फाउंडेशन डे

Metro Plus

अरावली के प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रोविजनल सीएलयू के नाम पर हो रहा है करोड़ों का भ्रष्टाचार: विकास चौधरी

Metro Plus

नवचेतना ट्रस्ट ने दुर्गांष्टमी के मौके पर 31 कन्याओं को लिया गोद

Metro Plus