Metro Plus News
उद्योग जगतफरीदाबादहरियाणा

इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्यूफैक्चरिंग और हैल्थ केयर क्षेत्र में काफी कुछ किया जाना आवश्यक है: जेपी मल्होत्रा

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 10 जुलाई
: DLF इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा ने कहा है कि भारत को मैन्यूफैकचरिंग हब बनाने के लिये किये जा रहे प्रयास केवल तभी सफल हो सकते हैं जब यहां श्रम कानूनों और स्किलिंग पर सरकार द्वारा विशेष रूप से ध्यान दिया जाए। श्री मल्होत्रा के अनुसार औद्योगिक उत्पादन व रोजगार संबंधी आंकड़ों से स्पष्ट है कि वर्तमान परिवेश के अनुरूप इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश जरूरी है। MSME सैक्टर के हितों को ध्यान में रखते हुए एसोसिएशन ने सरकार से इस संबंध में प्रभावी पग उठाने का आग्रह किया है।
आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिये औद्योगिक सप्लाई चेन में बाधित कारकों के संबंध में व्यावहारिक नीति तैयार करने की आवश्यकता पर बल देते हुए श्री मल्होत्रा ने कहा है कि मैन्यूफैक्चरिंग प्रक्रिया को उच्च स्तरीय मानकों के अनुरूप बनाना होगा, प्रोडक्टीविटी व गुणवत्ता पर ध्यान देना होगा, स्किल डेवलपमैंट में निवेश को बढ़ाना होगा और स्किल इंडिया की ओर फोकस केंद्रित करना होगा।
DLF इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के महासचिव विजय राघवन के अनुसार वर्तमान सरकार हालांकि उक्त सुझावों के अनुरूप कार्यरत है परंतु अभी काफी कदम बढ़ाए जाने जरूरी हैं।
श्री मल्होत्रा के अनुसार भारत वर्तमान में कोविड-19 के दौर से गुजर रहा है और वैक्सीनेशन ड्राईव के बावजूद चिंता का माहौल बना हुआ है। उन्होंने कहा कि अगले 10 वर्षों में 100 मिलियन जॉब्स के लक्ष्य के लिये मैन्यूफैक्चरिंग सैक्टर में सुधारों पर ध्यान देना होगा।
श्री मल्होत्रा का मानना है कि भूमि, श्रम, कैपीटल और आंत्रेप्यूनरशिप जिसमें ईज of डुईंग बिजनेस शामिल है, पर फोकस केंद्रित किया जाना चाहिए। आत्मनिर्भर भारत के संबंध में उन्हांनेे स्पष्ट करते कहा है कि यह केवल स्थानीय स्तर पर उत्पादकता से ही संभव नहीं बल्कि स्थानीय स्तर पर खरीद भी जरूरी है।
DLF इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सलाहकार एमपी रूंगटा के अनुसार भारतीय व्यवसाय में हाउस ओल्ड सेविंग से भी निवेश होना समय की मांग है।
श्री मल्होत्रा जोकि हाल ही में भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट मैंटर चैप्टर के चेयरमैन नियुक्त किये गये हैं, के अनुसार युवा वर्ग को स्वरोजगार के लिये आगे बढ़ाया जाना आवश्यक है। उन्होंने इस संबंध में ट्रस्ट की भूमिका को काफी कारगर बताया है।
BYST के एसके दत्त के अनुसार आवश्यकता इस बात की है कि युवा वर्ग को स्वरोजगार के लिये प्रेरित किया जाए।
श्री मल्होत्रा के अनुसार इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्यूफैक्चरिंग और हैल्थ केयर क्षेत्र में काफी कुछ किया जाना आवश्यक है। उन्होंने निर्यात से आय में बढ़ौतरी और ईज ऑफ डुईंग बिजनेस को और प्रभावी बनाने की भी आवश्यकता पर बल दिया है।


Related posts

स्वामी विवेकानंद जयंती पर रन फॉर यूथ मैराथन का आयोजन किया जाएगा: यशपाल

Metro Plus

SAFFRON PUBLIC SCHOOL felicitates its acme achievers

Metro Plus

होटल वाइब बाय द ललित द्वारा रन फॉर नेचर मैराथन का हुआ आयोजन

Metro Plus