Metro Plus News
Uncategorizedफरीदाबादराजनीतिहरियाणा

दुकान के आगे रेहड़ी लगी मिली तो होगी सीलिंग की कार्यवाही, रविवार का दिन पड़ सकता है भारी! जानें कैसे?

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट।
फरीदाबाद, 3 दिसंबर
: लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती और कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। ऐसा ही कुछ जज्बा दिल में लिए बैंठे हैं नगर निगम कमिश्रर यशपाल यादव, जोकि फरीदाबाद को एक मॉडल शहर के रूप में देखना चाहते हैं जिसके लिए उन्होंने कमर कस ली है। साथ ही अपने अधीनस्थ निगम अधिकारियों को भी इसके लिए चेता दिया है।
निगमायुक्त यशपाल की मानें तो रविवार का दिन जहां लोगों के लिए स्वच्छता का एक नया संदेश लेकर आएगा, वहीं उनके लिए भारी रहेगा जो सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर रेहड़ी वालों से पैसे वसूल रहे हैं। ऐसे अतिक्रमणधारियों की दुकानों पर निगमायुक्त ने सीलिंग की तलवार भी लटका दी हैं।
बता दें कि निगमायुक्त यशपाल यादव के आदेश पर रविवार, 5 दिसम्बर को वार्ड न. 11, 12, 14 और 15 के कुछ हिस्सों में मेगा स्वच्छता अभियान शुरू किया जा रहा है जिसकी जिम्मेवारी निगम के सभी ज्वाईंट कमिश्रर को दी गई है। बकौल निगमायुक्त यशपाल यादव रविवार, 5 दिसम्बर को की जाने वाली उक्त ड्राइव/मेगा स्वच्छता अभियान की अवधि प्रात: 9.00 बजे से सायं 4.00 बजे तक होगी। इसके लिए उक्त वार्डो के पूरे क्षेत्र को 5 भागों में विभाजित किया गया है और हर भाग में एक-एक अधिकारी अपनी-अपनी टीम के साथ अपने क्षेत्र में अभियान चलायेंगे।
निगमायुक्त यशपाल यादव ने बताया कि इस ड्राईव के तहत निगम के कर्मचारी सभी दुकानदारों को सलाह देंगे कि वे अपनी दुकानों के सामने किसी भी स्टॉल/रेहड़ी आदि को खडे होने की अनुमति न दें, अन्यथा उनकी दुकान को सील कर दिया जाएगा और उनको तब तक डी-सील नही किया जायेगा जब तक नगर निगम द्वारा किया गया पूरा खर्च ऐसे दुकानदारों से वसूल नहीं किया जाता।
इसके अलावा संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में पडऩे वाली मुख्य सड़कों से अतिक्रमण हटाना, सेंट्रल वर्ज और कैरिज रास्तों पर पड़ी हुई अनवांछित रेत को हटाना, पार्को, ग्रीन बेल्ट व अन्य सार्वजनिक स्थानों को साफ कराना, नालियों, नालों और सीवर लाईनों की सफाई का कार्य करवाना और 100 प्रतिशत स्ट्रीट लाईट को ठीक कराने का कार्य करवायेंगे। जहां-जहां पर कुड़े के ढेर मिलते है उनको साफ किया जायेगा तथा पानी का छिड़काव करने के बाद सभी सड़कों तथा खाली स्थानों को साफ किया जायेगा।
इसके अलावा निगम के लगाए गये कर्मचारियों को 20-20 यूनिट दिये जायेंगे जो कि घर-घर जाकर स्वच्छता के बारे में लोगो को जागरूक करेंगे तथा उनको निगम की बकाया रकम को ऑनलाईन पोर्टल पर जमा करने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके साथ-साथ ये कर्मचारी अनाधिकृत पानी और सीवर कनैक्शन के बारे में भी सूचना एकत्रित करेंगे।
निगम आयुक्त ने बताया की उक्त ड्राईव को अमलीजामा पहनाने के लिए NH-1 के क्षेत्र को संयुक्त आयुक्त अनिल यादव, NH-2 के क्षेत्र को संयुक्त आयुक्त गौरव अंतिल, NH-3 के क्षेत्र को संयुक्त आयुक्त प्रशांत अटकान, NH-5 के क्षेत्र को संयुक्त आयुक्त डॉ. नरेश कुमार तथा सेंट्रल ग्रीन के क्षेत्र को अतिरिक्त निगमायुक्त इंद्रजीत कुलारिया अपनी टीम के साथ देखेंगे।
इस संदर्भ में निगम के विभिन्न अधिकारियों द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं पर चर्चा और समीक्षा करने के लिए निगमायुक्त ने एक बैठक की जिसमें अतिरिक्त आयुक्त, अतिरिक्त निगम आयुक्त,सभी संयुक्त आयुक्त, मुख्य अभियता (कार्य) एवं (बागवानी), मुख्य नगर योजनाकार, वरिष्ठ वस्तुकार, अधीक्षक अभियन्ता तथा स्वास्थ्य अधिकारी आदि उपस्थित थे।
निगमायुक्त यशपाल यादव ने आगे बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए नोडल अधिकारियों को, आम जनता के प्रतिरोध की संभावना को कम करने के लिए वहां की संस्थाओं के प्रतिनिधियों को अपने साथ जोड़ेंगे तथा इस अभियान को शान्तिपूर्वक करेंगे। आयुक्त ने आगे बताया कि ऐसे ड्राईव हर वार्ड में चलाये जायेंगे।
निगमायुक्त यशपाल यादव ने सभी नागरिकों, आरडब्ल्यूए और बाजार संघ से अपील की है कि इस मेगा सफाई अभियान में अपना सहयोग दें ताकि इस अभियान को सफल बनाया जा सके।


Related posts

MCF का बरसेगा कहर: TIMPY फार्म, BROTHERS दा DHABA आदि होटलों पर होगी तोड़फोड़ व सीलिंग, साईकल ट्रैक भी होगा कब्जामुक्त

Metro Plus

ग्रेंड कोलम्बस स्कूल में किया गया दो-दिवसीय खेल दिवस समारोह का आयोजन

Metro Plus

Vidyasagar International स्कूल में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय लेबर डे

Metro Plus