Metro Plus News
Uncategorizedफरीदाबादहरियाणा

नगर निगम 31 को मनाएगा गार्बेज वेस्ट फ्री-डे, शहर होगा कूड़ा-कचरा मुक्त: यशपाल यादव

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट।
फरीदाबाद, 9 दिसम्बर:
वैंडर के साथ मिलकर 31 दिसम्बर तक वार्ड के प्रत्येक घर तक पहुंचना है और उन वार्डों के अंदर जितने भी खत्ते है उनका कूड़ा बंधवाड़ी प्लांट तक पहुंचाना है। इकोग्रीन अपने वार्ड मैनेजर की मदद से इस बात को सुनिश्चित करे कि डोर-टू-डोर हर घर से 31 दिसम्बर, 2021 तक 100 प्रतिशत कूड़ा उठे। इस सफाई अभियान में इंडस्ट्रीज के कर्मचारी स्कूल-कालेज के बच्चों के लिए जागरूकता रैली निकाले और संस्थानों को शामिल करें। ये निर्देश निगमायुक्त यशपाल यादव ने मेगा सफाई अभियान के प्रबंधकों पर विचार-विमर्र्श करने के लिए आज निगम के विभिन्न विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग में दिए। मीटिंग में अतिरिक्त निगमायुक्त, अतिरिक्त आयुक्त, ज्वाइंट कमिश्नर, इंजीनियरिंग ब्रांच के अधिकारियों क्रमश: मुख्य अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता, कार्यकारी अभियन्ता, सहायक अभियन्ता तथा कनिष्ठ अभियन्ता उपस्थित थे।
निगमायुक्त ने मीटिंग में निगम के विभिन्न ब्रांचों के अधिकारियों को शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने, प्रॉपर्टी टैक्स की रिकवरी करने पानी, सीवरेज के अवैध कनेक्शनों को वैध कराने, रोड पर बंद पड़ी स्ट्रीट लाईटों को ठीक करने तथा बाजारों, तथा ड्रेन के अवैध कब्जे व अतिक्रमण को हटाने और स्ट्रोम वाटर ड्रेन-नाले-नालियों की पूरी तरह से सफाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
निगमायुक्त ने कहा कि सभी वार्डों को 6 हिस्सों में बांटा गया है। प्रत्येक सप्ताह के शुक्रवार और शनिवार को अलग-अलग वार्डों में मेगा सफाई अभियान चलाया जायेगा। सभी नोडल अधिकारी मेगा सफाई अभियान में सैनिटेशन के कार्य करेंगे तथा सभी जेई पार्षदों को भी अपने साथ लेकर चलेंगे।


निगमायुक्त ने बताया कि नगर निगम ने अधिकांश सर्विस ऑनलाईन कर दी है और आम जनता उसका लाभ उठाये। मेगा सफाई अभियान के दौरान लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ ऑनलाईन सर्विस की भी जानकारी आम जनता को दें। फरीदाबाद 311 एप्प पर जो भी शिकायत आ रही है उनको तुरंत मौके पर अधिकारी निरीक्षण करे और निपटान करें।
मीटिंग में निगमायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि प्रत्येक वार्ड का अधिकारी अपने वार्ड में बन्द स्ट्रोम वाटर ड्रेनों को चिन्हित करें स्टोम वाटर ड्रेन पर अतिक्रमण कर रखा है तो उन्हें हटवाए और अगर लोग नहीं हटाते तो उन्हें यह अवैध कब्जे या अतिक्रमण उनके हर्जे-खर्चे पर हटवाने होंगे।
निगमायुक्त ने बताया कि विभिन्न प्रकार की जो अनियमितताएं जैसे कूड़ा जलाना, कूड़ा फेंकना आदि हो रही है। प्रत्येक वार्ड की टीम प्रतिदिन उनका चालान करें तथा जेई रैंक तक के कर्मचारियों को चालान की राशि का 10 प्रतिशत राशि उनको देने का विचार किया जा रहा है।
मीटिंग में निगमायुक्त ने सभी जोनों के क्षेत्रिय एवं कराधान अधिकारियों को प्रॉपर्टी टैक्स, लाईसेंस फीस, डवलपमेंट चार्जिस की रिकवरी को तेजी लाने तथा सम्पत्ति कर दाता द्वारा सम्पत्ति कर न देने पर सीलिंग की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।
मीटिंग में निगमायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि हम 30-31 दिसम्बर व 1 जनवरी को गार्बेज वेस्ट फ्री-डे मनाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारा मेगा सफाई अभियान तभी सफल होगा जब हम आरडब्ल्यूए, एनजीओ, वॉलिएंटर्स, मास्टर ट्रेनर्स और लोगों का सहयोग लेकर काम करें।


Related posts

कृष्णपाल गूर्जर और सीमा त्रिखा ने किया तारा नेत्रालय हास्पिटल के उद्वघाटन

Metro Plus

Vidyasagar International स्कूल में फ्रेशर पार्टी का आयोजन

Metro Plus

विधायक राजेश नागर का गुर्जर महोत्सव में जोरदार स्वागत किया गया

Metro Plus