Metro Plus News
फरीदाबादराजनीति

बिना CLU सिनेमा की जमीन पर बन रहे अवैध मैरिज गार्डन से नगर निगम को लग रही है करोड़ों के राजस्व की चपत! जानें कैसे?

कौन हैं वो निगम अधिकारी जो सिनेमा की जमीन पर बेरोकटोक बनने दे रहे हैं अवैध मैरिज गार्डन।
मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की स्पेशल रिपोर्ट
फरीदाबाद, 21 दिसम्बर:
सरकार को करोड़ों रूपये के राजस्व की चपत लगाते हुए सिनेमा की जमीन पर बिना किसी चेंज ऑफ लेंड यूज (CLU) के जिस तरह से अवैध रूप से एक बार फिर से मैरिज गार्डन का निर्माण कार्य किया जा रहा है, उससे नगर निगम की कार्यप्रणाली पर प्रश्रचिन्ह लग गया है। चर्चा तो यह है कि इस अवैध मैरिज गार्डन को बेरोकटोक बनाए जाने की एवज में करीब 25 लाख का लेनदेन हुआ है जिसमें निगम के दो अधिकारियों की संलिप्तता बताई जा रही है। ये दो निगम अधिकारी कौन हैं ये तो लेने वाले जाने या देने वाले, लेकिन यह मामला शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है।
जी हां, हम बात कर रहे हैं बडख़ल विधानसभा क्षेत्र के अंर्तगत एनएच-4-5 डिवाईडिंग रोड़ पर स्थित उसी केसी सिनेमा वाली जमीन की जिस पर दिन-रात निर्माण कार्य कर चारदीवारी किए जाने के बाद उस पर ग्रे रंग की सफेदी ेकर वहां अवैध रूप से एक मैरिज गार्डन बनाया जा रहा है। हालांकि सिनेमा की जमीन पर निर्माणाधीन इस मैरिज गार्डन की चारदीवारी को एक बार पहले भी नगर निगम ने 2 फरवरी, 2019 को ध्वस्त कर दिया था, लेकिन अब इस पर दोबारा से निर्माण कार्य चल रहा है। इस मैरिज गार्डन को बनाने में एनएच-5 के ही एक हलवाई और एक गेस्ट हाऊस संचालक का नाम सामने आ रहा है।
इस बारे में जब संबंधित वार्ड न.-14 के एसडीओ अमित चौधरी से बात की गई तो उनका कहना था कि उनके द्वारा उक्त वार्ड का चार्ज लेने से पहले ही वहां चारदीवारी हो गई थी, इससे ज्यादा जानकारी उनको इस बारे में नहीं हैं। जबकि मैट्रो प्लस की टीम ने जब मौके पर जाकर देखा तो उो वहां निर्माण कार्य होते हुए मिला बावजूद इसके कि शहर में सोमवार तक प्रदूषण के चलते निर्माण कार्यो की मनाही थी। सबूत के तौर पर मैट्रो प्लस की टीम ने वहां की वीडियो भी बनाई।
वहीं उक्त अवैध निर्माण को लेकर जब निगमायुक्त यशपाल यादव से पूछा गया तो उनका कहना था कि जो कोई भी सरकारी आदेशों की उल्लंघना करेगा उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। किसी भी अवैध निर्माणकर्ता को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। वो बात अलग है कि अभी भी मौके पर जोर-शोर से निर्माण कार्य जारी है जिससे सरकार व नगर निगम को सीएलयू से मिलने वाले करोड़ों रूपये के राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है।


बता दें कि मनोरंजन के लिए अलॉट होने वाली किसी भी जमीन पर बिना किसी चेंज ऑफ लेंड यूज के कोई भी दूसरा कार्य नहीं किया जा सकता है, लेकिन केसी सिनेमा की जमीन पर अवैध रूप से मैरिज गार्डन बनाए जाने का कार्य बदस्तूर जारी है।
अब देखना यह है कि निगम प्रशासन व सरकार इस मामले में क्या रूख अपनाते हैं।
गौरतलब रहे है कि नगर निगम क्षेत्र में अवैध निर्माण का कार्य एक बड़े व्यवसाय के रूप में पनप रहा है। जिस वजह से निगम को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से करोड़ों रूपये के राजस्व का नुकसान हो रहा हैं वहीं इस अवैध निर्माण के धंधे को शह देकर निगम अधिकारी अपनी-अपनी तिजोरियां दिन-प्रतिदिन भरने में लगे हुए हैं। निगम क्षेत्र में चंद ऐसे ठेकेदारों का गिरोह सक्रिय है या कहिए बोलबाला है जोकि अवैध निर्माण करने के लिए निगम अधिकारियों से अपनी सैटिंग के चलते प्लॉट मालिक से मुंहमांगे दाम वसूलते है। इन ठेकेदारों की गारंटी होती है कि जिस प्लॉट पर वो निर्माण करेंगे उस पर निगम का तोडफ़ोड़ दस्ता अपनी दृष्टि/नजर नहीं मारेगा। – क्रमश:


Related posts

कृष्णपाल गुर्जर की अध्यक्षता में हुई सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक

Metro Plus

मूलचन्द शर्मा के द्वारा कोरोना वैक्सीन कैंप का आयोजन किया गया

Metro Plus

सरकार के ब्रांड अम्बेसडर रहे Bollywood Star धर्मेंद्र को सरकार का झटका, जानिए कैसे?

Metro Plus