Metro Plus News
उद्योग जगतएजुकेशनफरीदाबादराजनीतिराष्ट्रीयहरियाणा

मानव रचना इलेक्ट्रिक वन @ EV को अपनाने वाला पहला विश्वविद्यालय बना!

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 22 जून:
FIT, MRIIS और इलेक्ट्रिक वन मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड ने इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस शुरू करने के लिए साझेदारी की है। मानव रचना संस्थान छात्रों में तकनीकी भावना पैदा करने और वैज्ञानिक सोच बनाने के लिए ज्ञान प्रदान करने में विश्वास करते हैं।
मानव रचना संस्थान के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला ने श्री अमित दास संस्थापक और सीईओ इलेक्ट्रिक वन मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड के साथ इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का उद्वघाटन किया और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
डॉ. संजय श्रीवास्तव, प्रबंध निदेशक मानव रचना और कुलपति डॉ. आई.के. भट कुलपति, य डॉ प्रदीप कुमार पीवीसी और डीन एफईटी, डॉ. एनसी वाधवा महानिदेशक और डॉ. नरेश ग्रोवर पीवीसी और डीन एकेडेमिक्स भी इस भव्य लॉन्च के लिए उपस्थित थे।
इलैक्ट्रिक वन मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से इलेक्ट्रिक व्हीकल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) एकल उद्देश्य के साथ शुरू किया गया है, जिसका उद्देश्य छात्रों को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए शिक्षित, संलग्न और उन्नत करना है।
पेशेवरों की भारी संभावित मांग को देखते हुएए मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज ने इलेक्ट्रिक वाहन में विशेषज्ञता के साथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एक ऑनर्स प्रोग्राम शामिल किया है।
कार्यक्रम की शुरुआत इलेक्ट्रिक वन मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से इलेक्ट्रिक व्हीकल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) के शुभारंभ के द्वारा की गई थी जहां डॉ० प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष मानव रचना ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 25 वर्षों के हमारे अस्तित्व में मानव रचना ने हमेशा नई तकनीकों को अपनाने का बीड़ा उठाया है और अब हम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के शुभारंभ के साथ एक नए आयाम में प्रवेश कर रहे हैं। ईवी क्षेत्र को दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं और सरकारों से जबरदस्त प्रतिक्रिया और समर्थन मिला है और हमारे माननीय प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के साथ ईवी देश में करियर के नए अवसर खोलने जा रहा है। इलेक्ट्रिक वन मोबिलिटी के सहयोग से यह केंद्र मौजूदा पाठ्यक्रम में नए मॉड्यूल को एकीकृत करने जा रहा है।
श्री अमित दास संस्थापक और सीईओ इलेक्ट्रिक वन मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि ईवी को अपनाना बहुत महत्वपूर्ण है और मानव रचना यह कदम उठाने वाला पहला विश्वविद्यालय है जहां इलेक्ट्रिक वन और पार्टनर कंपनियों के साथ इंटर्नशिप के अवसर और नौकरी की पेशकश हमारा मुख्य लक्ष्य है। देश में शीर्ष ईवी निर्माता अब युवा, प्रतिभाशाली और नवोन्मेषी पेशेवरों की तलाश कर रहे हैं और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस उन युवा पेशेवरों के लिए एक मजबूत आधार साबित होगा जो ईवी उद्योग में काम करने की इच्छा रखते हैं। हम भविष्य में पीएचडी के लिए अपने कॉर्पोरेट कार्यक्रम को बढ़ाने के लिए शिक्षकों को सशक्त बनाना चाहते हैं।
उद्वघाटन में उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में धीरज त्रिपाठी सह-संस्थापक और सीओओ, इलेक्ट्रिक वन मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड, श्रीमती सुषमा त्रिपाठी प्रोग्राम हेड, स्किल नेक्स्ट इंडियाय श्री सत्येंद्र पाल संस्थापक और प्रबंध निदेशक, जीतसन इलेक्ट्रिक वाहन प्राइवेट लिमिटेड और हरीश शर्मा सह-संस्थापक और निदेशक, जीतसन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल थे।
सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में प्रमाणन और पाठ्यक्रम आधारित अनुभवात्मक कार्यक्रम इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य के बढ़ते उद्योग खंड के लिए छात्रों के बीच बहुत आवश्यक कौशल को पूरा करेगा। यह आने वाले वर्षों में जबरदस्त पेशेवर और शैक्षणिक अवसर प्रदान करेगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कार्यक्रम भारत के ईवी विजन को मजबूत करेगा।
पहले चरण में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) दो कार्यक्रमों की पेशकश करेगा स्किल नेक्स्ट प्रोग्राम (ईवी के क्षेत्र में कौशल वृद्धि के लिए) और बीटेक अंडरग्रेजुएट्स के लिए ईवी पर विशेष कार्यक्रम।
दूसरे चरण के दौरान, उद्योग के पेशेवरों के लिए अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे, परामर्श सेवाएं प्रदान की जाएंगी और सरकारी योजनाओं द्वारा समर्थित अनुसंधान परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।
इलेक्ट्रिक वन का स्किल नेक्स्ट रणनीतिक रूप से 20 से अधिक भारतीय ओईएम द्वारा समर्थित है और जर्मन अनुसंधान संस्थानों और नवाचार केंद्रों द्वारा समर्थित है। पहले प्रस्तावक लाभ का आनंद लेते हुएए यह भारतीय शिक्षा परिस्थिति की तंत्र में अपनी तरह का पहला है और उद्योग के अत्यधिक बढ़ावा देगा उद्योग और शिक्षा जगत के बीच गहरी समझ बनाएगा।
सेंटर ऑफ एक्सीलेंस दो मुख्य क्षेत्रों प्रशिक्षण और अनुसंधान पर केंद्रित होगा। केंद्र में विभिन्न आगामी कार्यक्रम छात्रों के लिए प्रमाणन, पाठ्यचर्या आधारित क्रेडिट, लाइव प्रोजेक्ट और स्टार्टअप अवसर और वित्त पोषण के साथ-साथ बेहतर करियर और उच्च शिक्षा के अवसरों के लिए ढेर सारे विकल्प प्रदान करेंगे।


Related posts

हरियाणा दिल्ली को नहीं देगा पानी केजरीवाल अलग से नहरें बनवा लें: खट्टर

Metro Plus

प्राईवेट स्कूलों की हड़ताल शिक्षा के लिये काला दिवस

Metro Plus

31वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले में सॉफ्ट खिलौने बने बच्चों व युवतीयों की पसंद

Metro Plus