Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिराष्ट्रीयहरियाणा

आयुष्मान कार्ड योजना में हो रहे भ्रष्टाचार एवं घोटाले को उजागर करने के लिए देखो कौन आगे आया?

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 8 जुलाई:
आयुष्मान कार्ड योजना में हो रहे भ्रष्टाचार एवं घोटाले को उजागर करने के लिए अब आवाज उठने लगी है। इसी क्रम में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत फरीदाबाद ने भी एक कदम आगे बढ़ाते हुए आयुष्मान कार्ड योजना में हो रहे भ्रष्टाचार एवं घोटाले के खेल को खत्म करने के लिए पहल की है। इस संबंध में उन्होंने माननीय प्रधानमंत्री के नाम आयुष्मान कार्ड योजना के बारे में उत्पन्न भ्रष्टाचार एवं घोटाले की जांच हेतु उच्च स्तरीय केन्द्रीय समिति गठित करने के संबंध में एक ज्ञापन परमजीत सिंह चहल एसडीएम फरीदाबाद को सौंपा है। बता दें कि अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत भोपाल के द्वारा एक आरटीआई लगाई गई थी जिससे प्राप्त जानकारी में करोड़ों रुपए का घोटाला पाया गया। जिसके चलते अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने प्रधानमंत्री से निम्न मांगें की हैं:-

  1. स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम एवं सीबीआई द्वारा केंद्र के माध्यम से जांच की जाए।
  2. मरीजों और परिजनों को उनके बिल एवं इलाज में उपयुक्त उपचार जो बीमारी एवं जांच में उपयोग किया गया है, उसका स्पष्ट ब्योरा मरीज को उपलब्ध करवाया जाए। साथ में सभी रिकॉर्ड केंद्रीय पोर्टल पर अपलोड किया जाए, जिसे स्पष्ट रूप से देखा जा सके।
  3. आयुष्मान कार्ड योजना के व्यापक दुरुपयोग व घोटालों में लिप्त अस्पताल प्रबंधन सहित भ्रष्ट अधिकारियों कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई हो।
  4. मरीजों से अवैध वसूली का पैसा हॉस्पिटल मालिकों से दुगुना वसूला जाए।
  5. फर्जी मरीजों के आयुष्मान कार्ड निरस्त किये जाएं।
  6. सभी आयुष्मान से संचालित हॉस्पिटल की ऑडिट रिपोर्ट तैयार कर जांच की जाए।
  7. केंद्रीय पोर्टल खोला जाए, जिसमें शिकायतकर्ता को केंद्र की ओर से उसे शिकायत करने पर सही जानकारी व उत्तर प्राप्त होता रहे।
  8. शिकायत करने के लिए सुलभ प्लेटफार्म उपलब्ध होना चाहिए, जैसे टोल फ्री नंबर, मेल आईडी, ऐप के माध्यम से जो कि केंद्र सरकार के अधीन काम करें एवं शिकायतकर्ता को समय-समय पर मैसेज के माध्यम से स्थिति ज्ञात हो एवं साथ ही समय सीमा में शिकायत का निराकरण किया जा सके ।
  9. व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चले, जिसमें आयुष्मान कार्ड धारक को आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे हो इसकी जानकारी दी जाए।
    इस अवसर पर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष प्रदीप बंसल, अजय भाटिया, आशीष कौशिक, एसपी सिंह आदि मौजूद थे।

Related posts

उपायुक्त यशपाल ने साइकिल चलाकर फरीदाबाद के नागरिकों को जल संरक्षण का संदेश दिया।

Metro Plus

वकीलों ने बंदरों के आतंक से परेशान होकर खटखटाया सीएम विंडो का दरवाजा

Metro Plus

एलआर कॉलेज ऑफ टैक्नोलोजी के 100 छात्रों को मिली प्लैसमेंट

Metro Plus