Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उन्नयन योजना उद्यमियों के लिए सुनहरा अवसर: डीसी विक्रम

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 26 सितंबर:
जिला उपायुक्त विक्रम ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव के तहत केंद्र सरकार की ओर से आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सूक्ष्म उद्योगों को प्रोत्साहन देने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। वोकल फॉर लोकल की नीति पर आगे बढ़ते हुए प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उन्नयन योजना (पीएम एएफएमई) आत्मनिर्भर भारत अभियान आदि योजनाएं स्वरोजगार स्थापित करने में कारगर साबित हो रही है।
जिला उपायुक्त विक्रम ने विस्तृत जानकारी में बताया कि इस योजना के तहत सरकार की ओर से नए व मौजूदा निजी एवं समूह सूक्ष्म उद्यमों को सहायता ऋण पूंजी पर 35 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जा रही है जो अधिकतम 10 लाख रूपए है। इस योजना के तहत नए व मौजूदा व्यक्तिगत सूक्ष्म उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है।
जिला उपायुक्त विक्रम ने जिला फरीदाबाद के स्वयं सहायता समूहों, किसान उत्पादक संगठनों, उद्योग एवं व्यापार संघों के प्रतिनिधियों का आह्वान किया है कि वे केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उन्नयन योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उन्नयन योजना के तहत किसान उत्पादक संगठनों, किसान उत्पादक कंपनी, स्वयं सहायता समूह, सहकारी समिति को सहायता ऋण पूंजी पर 35 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जा रही है। जो अधिकतम 3 करोड़ रूपए तक है। उन्होंने बताया कि स्वयं सहायता समूहों को प्रारंभिक पूंजी व हैंड होल्डिंग स्पोर्ट के लिए प्रत्येक सदस्य को 40 हजार रूपए की राशि प्रदान की जा रही है। इतना ही नहीं सामान्य बुनियादी ढांचे के लिए भी 35 प्रतिशत अनुदान पर ऋण उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि योजना के तहत ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग पर 50 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान है। उन्होंने आगे बताया कि अधिक जानकारी जिला उद्योग केंद्र से प्राप्त की जा सकती है।


Related posts

मोदीराज में भाजपाई और कांग्रेसी मिलकर खुलेआम कर रहे हैं अवैध प्लॉटिंग

Metro Plus

रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट के प्रधान तरूण गुप्ता का इंस्टालेशन समारोह धूम-धाम से सम्पन्न

Metro Plus

उद्योगपति अरुण बजाज के सौजन्य से श्रीमदभागवत महात्यम कथा शुरू हुई, आज कलश यात्रा निकली

Metro Plus