Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

जानिए, मानसून के बाद सुधीर राजपाल शहर की किन सड़कों पर मरम्मत कार्य की नई परियोजनाएं शुरू करवाएंगे?

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट।
फरीदाबाद, 7 अक्टूबर:
फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (FMDA) जल्द ही सेक्टर-15-15ए डिवाइडिंग सड़क को अपग्रेड, सीनियर सेकेंडरी स्कूल से एसीपी कार्यालय तक की सड़क की विशेष मरम्मत और अनखीर चौक से सूरजकुंड तक का अपग्रेड का काम जल्द ही शुरू करेगा। इसके लिए प्राधिकरण द्वारा निविदाएं पहले ही जारी की जा चुकी है और इन परियोजनाओं के लिए बोली आमंत्रित की गई हैं। उक्त जानकारी देते हुए एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने बताया कि शहर में सड़क सुरक्षा में सुधार और निवासियों को बेहतर आवागमन का अनुभव प्रदान करने के लिए सड़क अवसंरचना का विकास एफएमडीए के लिए एक महत्वपूर्ण एजेंडा है। शहर की विभिन्न सड़कों पर मरम्मत का काम चल रहा है और समय पर पूरा करने और गुणवत्ता मानकों का सख्ती से पालन किया जाएगा।
इसके अतिरिक्त एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल की अध्यक्षता में आयोजित 11वीं कोर प्लानिंग सेल (सीपीसी) समिति की बैठक में ग्रेटर फरीदाबाद में लगभग 12 किलोमीटर की कुल लंबाई वाली आठ सड़कों की विशेष मरम्मत की सिफारिश की गई और इसे एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा अनुमोदित किया गया है। शहर में इन आठ मास्टर सड़कों के नए चिन्हित हिस्सों को मानसून के बाद अपग्रेड किया जाएगा।
टीम ने इन हिस्सों की पहचान की है जिनकी तत्काल मरम्मत की आवश्यकता है, क्योंकि उनकी स्थिति समय के साथ खराब हो गई है। इन सड़कों को हरियाणा के शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) और फरीदाबाद नगर निगम (एमसीएफ) से एफएमडीए में स्थानांतरित कर दिया गया था। हमें अब सीपीसी की बैठक में इन मास्टर सड़कों की विशेष मरम्मत को आगे बढ़ाने की सिफारिश मिली है और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। ्र
एफएमडीए के इन्फ्रा-1 डिवीजन के मुख्य अभियंता सज्जन सिंह ने कहा। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि कार्य शुरू होने से पहले वह इंजीनियरिंग टीम के साथ इन प्रस्तावित स्थलों का निरीक्षण करेंगे।

वर्तमान में चल रही सड़क मरम्मत परियोजनाएं:-
फरीदाबाद शहर के भीतर तक पहुंच बनाने और कनेक्टिविटी में सुधार के लिए एफएमडीए वर्तमान में कई सड़क मरम्मत परियोजनाओं पर काम कर रहा है, जिसमें लगभग 14.5 किलोमीटर शहर की सड़कों को बहाल किया जा रहा है। इनमें सेक्टर-87/88, 88/89, 86/87 और 80/81 की बाहरी परिधीय सड़क के साथ आगरा नहर पर सेक्टर-29 पुल से ग्रेटर फरीदाबाद में स्थित अमृता अस्पताल तक 75 मीटर लंबी सड़क शामिल है।
इसके अतिरिक्त 1.5 किमी लंबी सेक्टर-11/12 मास्टर डिवाइडिंग रोड (कोर्ट रोड़), एनएच-19 से लेबर चौक तक सेक्टर-15/16 की 1.4 किमी लंबी डिवाइडिंग रोड, वाईएमसीए चौक से बाईपास रोड तक सेक्टर-6-7 और 8-9 की 1.5 किमी मास्टर डिवाइडिंग रोड, व्यापार मंडल से वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तक 300 मीटर मास्टर रोड का अपग्रेड कार्य प्रगति पर है। एफएमडीए के अधिकारी सेक्टर-11-12 और 15-16 के साइकिल ट्रैक और फुटपाथ के साथ मास्टर रोड, सड़क किनारे नालों की विशेष मरम्मत पर भी काम कर रहे हैं।

नई परियोजनाएं होंगी शुरू:-
एफएमडीए ने आगे के सड़क मरम्मत कार्यों की पहचान की है, जिससे शहर के निवासियों को काफी लाभ होगा। विशेष सड़क मरम्मत परियोजनाओं में ग्रेटर फरीदाबाद क्षेत्र की चार सड़कों का सुदृड़ीकरण करना, सेक्टर-14-15 और 16-17 की डिवाइडिंग रोड की मास्टर सड़कों को अपग्रेड करना, साइकिल ट्रैक विकसित करना, लाल बहादुर शास्त्री मार्ग पर लेबर चौक से बाईपास रोड तक सरफेस ड्रेन और फुटपाथ का विकास करना, बडख़ल रोड ओवर ब्रिज और नीलम रोड ओवर ब्रिज का पुनर्वास शामिल हैं।


Related posts

भारतीय संस्कृति में सरस्वती पूजा का अपना एक अलग महत्व है: विकास चौधरी

Metro Plus

क्राइम ब्रांच ने दबोचा नकली IPS, 8 दिन के पुलिस रिमांड पर!

Metro Plus

बदरपुर बार्डर से यूपी बार्डर तक राष्ट्रीय राजमार्ग होगा जाम मुक्त: कृष्णपाल गुर्जर

Metro Plus