Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिराष्ट्रीयहरियाणा

हरियाणा सरकार ने आयुष्मान कार्ड और BPL सूची को लेकर क्या बड़ा फैसला किया? देखें!

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 11 नवंबर:
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ० अनुपमा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बताया कि आगामी 16 नवंबर को हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक कार्यक्रम के माध्यम से आयुष्मान गोल्डन कार्ड को लांच करेंगे। हरियाणा सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है। राज्य में आयुष्मान कार्ड इसी माह बटेंगे और इसके साथ ही बीपीएल सूची भी जारी की जाएगी। सीएम मनोहर लाल ने सभी मंत्रियों से अपने विभाग की प्रोग्रेस रिपोर्ट भी देने को कहा है। आयुष्मान लाभार्थियों के लिए परिवार पहचान पत्र डाटा के हिसाब से स्कीम लांच होगी। इस कार्यक्रम के माध्यम से परिवार पहचान पत्र को प्राथमिकता दी जाएगी। लाभार्थी के पास परिवार पहचान पत्र का होना आवश्यक है।
हरियाणा सरकार ने आयुष्मान कार्ड और बीपीएल सूची को लेकर बड़ा फैसला किया है। राज्य में पात्र लोगों को आयुष्मान कार्ड इसी माह दिए जाएंगे और इसके साथ गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों की सूची भी जारी होगी। इस कड़ी में बिना आवेदन किए बीपीएल कार्ड बनाए जाएंगे उनमें राम परिवार पहचान पत्र में पंजीकरण कराने वाले उन सभी परिवारों के बीपीएल कार्ड खुद बनेंगे जिनकी सालाना आय 1,80,000 से कम है।
मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ० अमित अग्रवाल ने राज्य के सभी जिला उपायुक्त के साथ विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कहा कि जिस-जिस जिले में कार्यक्रम होना है वहां बड़ी स्क्रीन के माध्यम से मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण होगा।
बैठक में जिला उपायुक्त विक्रम, सीएमओ डॉ० विनय गुप्ता, डॉ० राजेश सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।


Related posts

सूरजकुण्ड अन्तर्राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला देश की कला और शिल्प धरोहर का संरक्षक है: सुमिता मिश्रा

Metro Plus

विद्यासागर इंटरनेशनल बच्चों के चहुंमुखी प्रतिभा के विकास में कोई नहीं छोड़ेगा: धर्मपाल

Metro Plus

उद्योगपति गौतम चौधरी को इंजीनियर्स-डे पर किया गया सम्मानित

Metro Plus