Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

DC विक्रम सिंह ने जिलावासियों को दी होली की शुभकामनाएं

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 7 मार्च:
जिला उपायुक्त विक्रम सिंह ने फरीदाबाद जिला वासियों को होली व रंगोत्सव पर्व पर हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए आह्वान किया कि वे रंगों के इस पावन पर्व को आपसी प्यार-प्रेम व सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाए। वहीं आमजन रंगों से सराबोर इस पर्व को आपसी भाईचारे के साथ मनाते हुए एकजुटता का सकारात्मक व सार्थक संदेश समाज को दें।
डीसी विक्रम ने जिलावासियों के नाम अपने संदेश में कहा हैं कि होली पर्व बसंत ऋतु में मनाया जाता है जहां यह पर्व हमें आहार-विहार संबंधी जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित करता है। बता दें कि बसंत ही एक ऐसी ऋतु है, जिसे आयुर्वेद में उमंग व मन को प्रसन्न करने की संज्ञा दी गई है। इस दौरान पेड़ों में जहां नहीं कोंपले खिलती हैं। वहीं जीवन में भी रंगों का समावेश सामाजिक सद्भाव के साथ होता है और नई उमंग व नए रंगों के साथ जीवन में सकारात्मक ढंग से आगे बढऩे का संदेश होली पर्व देता है।
जिला उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि आमजन पानी का महत्व समझते हुए इसका बचाव करें और रंगोत्सव के पर्व पर पानी को व्यर्थ न बहाएं। वहीं होली पर युवाओं में हुड़दंगबाजी का क्रेज रहता है, उन्हें इससे बचना चाहिए। उन्होंने ने आमजन से पानी की बजाए सूखी होली खेलने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि होली व रंगोत्सव पर्व पर स्वास्थ्य सुरक्षा का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में अभिभावक यह ध्यान रखें कि बच्चे गुणवत्ता वाले हर्बल गुलाल का प्रयोग करें, रंग खेलने से पहले शरीर पर क्रीम अथवा नारियल तेल लगाएं तथा शरीर को ढक कर रखें। होली खेलने उपरांत रंगों को साफ करने के लिए किसी भी प्रकार के रसायन का प्रयोग न करें और किसी भी तरह की एलर्जी अथवा जलन हो तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।
जिला उपायुक्त ने विक्रम सिंह ने जिलावासियों को रंगों के इन पावन पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाते हुए खुशहाल जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ कदम बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।


Related posts

शिक्षाविद आनंद गुप्ता को पितृशोक, रस्म पगड़ी आज

Metro Plus

कांवडिए अपने पास गैस सिलैण्डर, हाकी, लाठी, डंडा, बेसबाल व बैट इत्यादि नही रखेंगें: उपायुक्त

Metro Plus

सर्दी के मौसम में भी पानी की किल्लत से परेशान है कृष्णा कॉलोनी के लोग: लखन सिंगला

Metro Plus