Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर पंजीकरण जरूर कराएं किसान: DC विक्रम सिंह

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 18 मार्च:
जिला उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि जिले के किसान 20 मार्च 2023 तक अपनी फसल का ब्यौरा मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर 20 मार्च 2023 तक पंजीकृत करवाएं। उन्होंने बताया कि जिन किसानों को पोर्टल पर पंजीकरण होगा वो ही अपनी फसल को मार्किट कमेटी में बेच पाएंगे और इसके साथ कृषि विभाग की विभिन्न स्कीमों जैसे भावान्तर भरपाई योजना, मेरा पानी मेरी विरासत, इम्पलीमेंट आदि का तभी लाभ ले पाएंगे जब किसान का फसल का ब्यौरा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर पंजीकृत होगा। ई-फसल क्षतिपूर्ति की सूचना देने के लिए भी मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर फसल का पंजीकरण अनिवार्य है।
जिला उपायुक्त विक्रम सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी मेरी फसल मेरा ब्यौरा के बारे में किसानों को जागरूक करें व इस कार्य को अभियान के रूप में लेकर 100 प्रतिशत पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने किसानों से भी निवेदन किया कि वे अपने नजदीकी सी.एस.सी केन्द्र में जाकर अपनी फसल का पंजीकरण https://fasal.haryana.gov.in पर कराएं। किसानों की फसल के उचित मूल्य को प्रदान करने के लिए ही सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल शुरू किया है। जिसमें पंजीकरण करने के बाद किसान अपनी फसल को उचित दाम में सरकार को बेच सकते हैं।
उप-कृषि निदेशक पवन कुमार शर्मा ने नोडल अधिकारी उप-मंडल कृषि अधिकारी को निर्देश दिए की उनके अधीन कर्मचारियों को आदेश दे कि गांवों में जाकर सरपंच व जन प्रतिनिधियों से मिलकर मुनादी कराएं तथा किसानों को प्रेरित करें कि सभी किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर दो दिन के भीतर अटल सेवा केंद्र पर पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें और हर गांव में मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों का पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें।


Related posts

BJP+JJP गठबंधन सरकार की ये कैसी 0 टोलरेंस नीति? Legal Cell में वकीलों की नियुक्तियों में बंदरबाट!

Metro Plus

कृष्णपाल गुर्जर के नेतृत्व में भाजपाईयों ने निकाली भव्य तिरंगा यात्रा, हजारों लोगों ने दिखाया उत्साह

Metro Plus

मैट्रो अस्पताल ने मनाया विश्व मिर्गी दिवस

Metro Plus