Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

फरीदाबाद मॉडल स्कूल ने 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 21 जून:
फिट इंडिया मूवमेंट की दिशा में एक प्रमुख पहल के रूप में फरीदाबाद मॉडल स्कूल के छात्रों और कर्मचारियों ने स्कूल परिसर में 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून 2015 को पहली बार योग दिवस शुरू करने में अग्रणी हैं। योग की सार्वभौमिक अपील को स्वीकार करते हुए संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में चिह्नित करने की घोषणा की। तब से भारत में आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, सोवा-रिग्पा और होम्योपैथी (आयुष) मंत्रालय हर साल योग दिवस मनाया जा रहा है।
सर्वांग योग से प्रशिक्षित योग प्रशिक्षकों ने सत्र का संचालन किया। सभी प्रतिभागियों को योगाभ्यास के असंख्य लाभों के बारे में बताया गया। लचीलेपन, शक्ति और संतुलन में सुधार के लिए आसनय सत्र के दौरान तनाव और चिंता को प्रबंधित करने के लिए सांस लेने की तकनीक और विश्राम को बढ़ावा देने का प्रदर्शन किया गया। आसन करने की असीम शांति छात्रों और कर्मचारियों के चेहरों से स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही थी। छात्रों को फिट रहने, एकाग्रता में सुधार और शरीर और मन के बीच सामंजस्य बनाए रखने के लिए नियमित योग का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।
एफएमएस निदेशक प्रधानाचार्य उमंग मलिक ने अपने संबोधन में छात्रों, प्रशिक्षकों और शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त किया। यह अवसर एक संदेश देता है कि भौतिक शरीर और मन का संरेखण स्वस्थ रहने की कुंजी है। यह हमारी प्राचीन संस्कृति के रूप में हमारे साथ रही है और फिर भी यह आधुनिक दुनिया में एक गहन प्रासंगिकता रखती है। एक स्कूल के रूप में यह हमारी प्रमुख जिम्मेदारी है कि हम अपने दैनिक जीवन में योग के एकीकरण के बारे में बच्चों को जागरूक करें।
सत्र का समापन करने के लिए छात्रों ने योग को अपने जीवन का एक दैनिक हिस्सा बनाने का संकल्प लिया ताकि उनकी शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक और आध्यात्मिक भलाई में वृद्धि हो सके।


Related posts

शिक्षा से ही जीवन स्तर में लाया जा सकता है सुधार: दलाल

Metro Plus

कोरोना दौर में जरूरतमंदों को खाना और मास्क दे समाजसेवा में लगातार जुटे हुए हैं लोकेश कश्यप।

Metro Plus

सेनफोर्ट प्ले स्कूल में मनाया गया स्पोर्टस-डे

Metro Plus