Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

सरकारी और प्राइवेट नौकरी पेशा कर्मचारी, व्यापारी व अन्य यात्रीगण की होगी धन और समय की बचत! देखें कैसे?

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 9 अगस्त:
भारत सरकार के भारी उद्योग और ऊर्जा विभाग के राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलकर फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के रेल यात्रियों की मांगों के लिए मांगपत्र भेंट किया। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से उन्होंने मांग रखी की कोरोना वैश्विक महामारी की रोकथाम के दिशा-निर्देशों के चलते कुछ दैनिक रेलगाडिय़ों को बंद कर दिया था। भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और कोरोना योद्धाओं के सतत प्रयासों से भारत ने इस महामारी पर वर्तमान में काबू पा लिया है और जन-जीवन फिर से सामान्य हो गया है। केंद्रीय रेल मंत्री के सामने रखी गई मुख्य मांगों में दिल्ली-भोपाल शताब्दी और वंदे भारत रेल संख्या (20172) हजरत निजामुद्दीन से रानी कमलापति (हबीबगंज) ट्रेन का ठहराव फरीदाबाद स्टेशन पर करवाने की मांग भी शामिल है।
इस मौके पर कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत बहुत संख्या में स्कूल, कॉलेजों में पढऩे वाले छात्र, दैनिक मजदूरी करने वाले श्रमिक वेतनभोगी, सरकारी और प्राइवेट नौकरी पेशा कर्मचारी, व्यापारी व अन्य यात्रीगण कई कारणों से दिल्ली आते-जाते रहते है। यहां रेल गाडिय़ों का परिचालन सही ढंग से न होने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दूसरे वाहनों से यात्रा करने पर इनकी यात्रा काफी खर्चिली हो गई है और दैनिक यात्रियों को दिल्ली आने-जाने में काफी समय भी लगता है। उन्होंने कहा कि कम ट्रेनों के ही चलने के कारण और यात्रियों की अधिकता के चलते यात्री अपने जीवन को खतरे में डालकर ट्रेनों में सफर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र की रीढ़ मानी जाने वाली ईएमयू रेलगाडिय़ां जो पहले की तुलना में बहुत कम चल रही है, उनको पुन: चालू किया जाए। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र का प्रमुख शहर फरीदाबाद, जिसे एशिया का मैनचेस्टर कहा जाता है, एक प्रमुख औद्योगिक शहर होने के साथ-साथ स्मार्ट सिटी भी है।
केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के सामने रखी ये मांगे:-
दिल्ली-भोपाल शताब्दी का ठहराव फरीदाबाद स्टेशन पर कराया जाए।
वंदे भारत रेल संख्या 20172 हजरत निजामुद्दीन से रानी कमलापति हबीबगंज का ठहराव फरीदाबाद स्टेशन पर कराया जाए।
क्षेत्र की जनसंख्या को देखते हुए वर्तमान में चलने वाली सभी ईएमयू गाडियों में यात्री डिब्बों के संख्या बढ़ाकर 20 डिब्बे किए जाए।
पलवल, बल्लभगढ़, फरीदाबाद व आस-पास की विशाल जनसंख्या वाले इस रूट पर कोई मेल/एक्सप्रेस की नई सुविधा देहरादून एक्सप्रेस (19019/20) का ठहराव पलवल, बल्लभगढ़ स्टेशन पर खत्म कर दिया है, तूफान एक्सप्रेस (13008/13007) व जनता एक्सप्रेस (19024/23) अभी तक पुन: चालू नहीं किया गया है।
स्थानीय लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलगाड़ी संख्या 12963/64 सेवाड़ एक्सप्रेस तथा 19019/20 को इन ट्रेनों के टाइम पर ठहराव दोनों दिशाओं में पलवल, बल्लभगढ़ में यात्री सुविधा (Passenger Amenity)  ग्राउंड पर किया जाए।
ईएमयू संख्या 64167 सुबह 3.50 पर नई दिल्ली से अलीगढ़ तक जाती थी तथा यह गाड़ी वापस अलीगढ़ से नई दिल्ली रात्री 9.30 पर पलवल के लिए रवाना होती थीं। यह गाड़ी आवश्यक रूप से चलाई जाए। इस ट्रेन की मदद से पलवल व आस-पास के एरिया के लोग शताब्दी व अन्य गाडिय़ां दिल्ली जाकर पकड़ते हैं। रात को नई दिल्ली से पलवल के लिए 7 बजे के बाद 12 बजे तक कोई ईएमयू नहीं है, इससे अलीगढ़ वाली गाड़ी दोनों तरफ चलाने की मांग की।
इसके अलावा ईएमण्यू 64075 सुबह 7.15 पर पलवल से रवाना होती थी उसको पुन: चालू करवाना अत्यंत आवश्यक है।
सुबह कोसी वाली ईएमयू जो 8.48 बजे पलवल से नई दिल्ली के लिए चलती थी, को चालू करवाया जाए।
शाम को ईएमयू 64061 व वापस आने वाली ईएमयू पलवल से चलती थी, को पुन: चालू करवाया जाए।
ईएमयू 64953 जो शाम को 1933 पर पलवल से चलती थी, को पुन: चालू करवाया जाए।


Related posts

रोड सेफ्टी आर्गनाईजेशन के पदाधिकारियों ने दी पुलिस कमिश्नर सुभाष यादव को विदाई

Metro Plus

पुलिस कमिश्नर डॉ.हनीफ कुरेैशी ने किया विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में जिले के पहले सोलर पॉवर सिस्टम का उद्वघाटन

Metro Plus

आगन्तुकों का नगाड़ा पार्टी द्वारा किया गया स्वागत

Metro Plus