Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

निर्वाचन आयोग वोट बनवाने वाले युवा मतदाताओं को लैपटॉप, स्मार्टफोन के अलावा और भी क्या-क्या उपहार देगा! देखें?

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 10 अक्टूबर:
जिला उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा 9 दिसंबर तक नए वोट बनवाने वाले युवा मतदाताओं को उपहार दिए जाएंगे। हरियाणा निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार एक अक्टूबर से नौ दिसम्बर तक वोट बनवाने वाले युवा मतदाताओं को पांच जनवरी 2024 को प्रकाशित मतदाता सूची से ड्रा निकालकर लैपटॉप, स्मार्टफोन और पेन ड्राइव दिए जाएंगे।
डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले पात्र युवाओं को वोट बनवाने को लेकर प्रोत्साहित करने के लिए यह बेहद सराहनीय कदम उठाया है। निर्वाचन आयोग के निर्णय के अनुसार 1 अक्टूबर से 9 दिसम्बर तक वोट बनवाने वालों को 5 जनवरी 2024 को प्रकाशित मतदाता सूची से ड्रा निकालकर लैपटॉप, स्मार्टफोन और पेन ड्राइव दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस दौरान नए वोट बनवाने वाले मतदाताओं को तीन लैपटॉप, दो स्मार्टफोन तथा 100 पेन ड्राइव उपहार में दिए जाएंगें।
जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि जिन युवाओं का जन्म दो जनवरी 2004 से एक जनवरी 2006 के बीच हुआ है और उन्होंने अपना वोट नहीं बनवाया है, वे वोटर हेल्पलाइन पर ऑनलाइन फॉर्म छह भरकर मतदाता बन सकते हैं। इसके साथ ही आकर्षक इनाम भी पा सकते है। उन्होंने बताया कि जिनकी आयु जनवरी, अप्रैल, जुलाई व अक्टूबर में 18 वर्ष हो जाती निवार्चन आयोग द्वारा उन्हें नए वोट बनवाने का अवसर प्रदान किया जा रहा है।
वोट बनवाने के लिए जरूरी कागजात:-
डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि जिनकी आयु 18 वर्ष हो गई है, और अपना वोट बनवाने के लिए पात्र है। उन्हें वोट बनवाने के लिए स्थाई आवास का पता, जन्म तिथि तथा पासपोर्ट साईज का फोटो सहित तीनों की फोटो प्रतियां फार्म छह के साथ लगानी होंगी। उन्होंने बताया कि ऑनलाईन मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से तथा ऑफलाइन बीएलओ के माध्यम से वोट बनवा सकते हैं। इस प्रकार मतदाताओं के लिए आयोग द्वारा दोनों तरह सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि यदि वोट बनवाने के लिए किसी भी तरह की दिक्कतें आती हैं तो वे वोटर हेल्पलाइन नंबर-1950 तथा वोटर हेल्पलाइन एप पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
वोट बनवाने के लिए विशेष शिविरों का आयोजन:-
डीसी कम जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष अभियान चलाकर चार से पांच नवंबर तथा दो से तीन दिसंबर को पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनवाने का कार्य किया जाएगा। जहां इस दौरान संबंधित बीएलओ पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनाने के लिए फार्म-6 भरवाने का कार्य करेंगे। इसके बाद पांच जनवरी 2024 को अंतिम मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। उसमें इन उपहारों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग का मुख्य उद्वेश्य पारदर्शी मतदाता सूची तैयार करना है। क्योंकि वोट लिस्ट ही चुनाव का आधार है। सरकार ने वोट बनवाने के लिए आयोग द्वारा ऑनलाइन व ऑफ लाइन सरल व आसान प्रक्रिया शुरू की है। एक जनवरी 2024 को क्वालिफाइंग तिथि मानकर 27 अक्टूबर से लेकर 9 दिसंबर 2023 तक सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा नई वोट बनाने का कार्य किया जाएगा। इन विशेष कार्यक्रमों का मुख्य उद्वेश्य कोई भी पात्र व्यक्ति वोट बनवाने से वंचित न रहे।

Related posts

ब्रह्माकुमारी ने शांति का वातावरण कैसे स्थापित हो विषय पर विचार सांझा किए।

Metro Plus

गुरूनानक देव जी के उपदेश

Metro Plus

Kundan Green Valley स्कूल में शुरू हुई डिस्ट्रिक्ट गेम शूटिंग प्रतियोगिता।

Metro Plus