Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

फरीदाबाद को टॉप 20 स्मार्ट सिटी में शामिल करवाने के लिए डीसी की खास बैठक

महेश गुप्ता
फरीदाबाद, 2 अक्तूबर:
फरीदाबाद को देश के चुनिंदा शहरों की कड़ी में स्मार्ट सिटी बनाने से जुड़े सभी मुद्दों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करने के उद्देश्य से उपायुक्त डॉ. अमित कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आज यहां उनके कार्यालय के सभाकक्ष में एक बैठक आयोजित की गई ।
बैठक में फरीदाबाद नगर निगम के आयुक्त अशोक कुमार शर्मा व हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण फरीदाबाद के प्रशासक पीसी मीणा प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
उपायुक्त बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानकों पर फरीदाबाद शहर को देश के 98 स्मार्ट शहरों में से एक शहर के रूप में चुना गया है। इस चयन प्रक्रिया के बाद अब देश के इन 98 स्मार्ट शहरों में से भारत सरकार द्वारा प्रथम चरण में 20 शहरों का चयन किया जाना है। इसके लिए नगर निगम द्वारा इस सूची में अपना स्थान बनाने के लिए पूरी गम्भीरता से कार्य करना अत्यंत आवश्यक है। इसके अलावा जिला के सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने कार्यालय में इस कार्य के लिए किसी एक अधिकारी को बतौर नोडल अधिकारी नियुक्त करना होगा।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार के निर्देशानुसार नगर निगम द्वारा फरीदाबाद शहर के मुख्य नागरिकों, निवासियों, समाज कल्याण संगठनों, उद्योगपतियों एवं वरिष्ठ नागरिकों इत्यादि के साथ विचार-विमर्श किया जाना भी जरूरी है ताकि उनके सुझाव एवं प्रस्ताव लिए जाएं कि वे फरीदाबाद को कैसे स्मार्ट सिटी देखना चाहते है। डॉ. अग्रवाल ने बैठक में उपस्थित जिला के सभी अधिकारियों को इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ताकि फरीदाबाद को तीव्रता व आसानी के साथ स्मार्ट सिटी बनाने में कामयाबी हासिल की जा सके।
बैठक में नगर निगम, हुडा, बिजली निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर योजना, जनस्वास्थ्य, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें ) सहित अन्य सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारी तथा अधिकृत एजेन्सियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

DSC05465


Related posts

मानव रचना ने चौथे फाउंडर डे पर स्वप्नदर्शी फाउंडर को दी श्रृद्धांजलि

Metro Plus

भाजपा सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम गढ़े हैं: राजेश नागर

Metro Plus

अपने कार्यकाल में मैंने बुनियादी काम करवाए और कई बड़े प्रोजेक्ट बल्लभगढ़ लेकर आई: शारदा राठौर

Metro Plus