Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

FMS स्कूल में वार्षिक प्रदर्शनी 2024-25 का आयोजन किया गया

Metro Plus के लिए Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 27 जुलाई:
सैक्टर- 31 स्थित फरीदाबाद मॉडल स्कूल ने वार्षिक प्रदर्शनी 2024-25 का आयोजन किया। इस अवसर पर ए. के. मलिक-प्रबंध निदेशक, एफएमएस प्रबंध समिति, जाम्बिया के राष्ट्रपति के पूर्व सलाहकार और पूर्व आयुक्त, कैबिनेट सचिवालय, भारत सरकार, रोटेरियन एच.एस.मलिक-पूर्व अध्यक्ष, सीडब्ल्यूसी, हरियाणा सरकार, दीपिका मलिक-एकेडमिक समन्वयक, द शेफील्ड प्राइवेट स्कूल, दुबई, एकेडमिक निदेशक शशि बाला और निदेशक प्रिंसिपल उमंग मलिक की विशिष्ट उपस्थिति ने यादगार बना दिया। ।

प्रदर्शनी में विभिन्न कक्षाओं के छात्रों में बहुत उत्साह और बढ़ती भागीदारी देखी गई, जिन्हें गतिविधियों, मॉडलों और परियोजनाओं के रूप में अपने रचनात्मक विचारों को खोजने के साथ-साथ व्यक्त करने का अनूठा अवसर मिला। इस कार्यक्रम ने छात्रों को व्यावहारिक अनुभव दिया, जहां वे सैद्धांतिक सिद्धांतों को अवलोकन योग्य घटनाओं के रूप में अनुप्रयोग में अनुवाद कर सकते थे।

छात्रों ने विभिन्न विषयों के इर्द-गिर्द घूमते विभिन्न क्षेत्रों में अपनी रचनात्मक क्षमता का प्रदर्शन किया। ग्लोबल हैल्थ ईशु, डिस्क डिफ्रैगमेंट, ट्रैवलॉग, इसरो- चंद्रयान का चित्रण, नेत्रहीनों के लिए बाधा डिटेक्टर स्पेक्ट्रम, जैव विविधता के विनाश और संरक्षण, एक्सपोर्ट हाउस, ई.आर.पी. सोफ्टवेयर और मात्रा चक्र आदि पर परियोजनाएं डिजाइन करते समय छात्र अपने सर्वश्रेष्ठ अभिनव प्रदर्शन में थे। छात्रों को विभिन्न प्रकार के अभिभावकों, शिक्षकों और प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों के सामने अपने विचारों को प्रदर्शित करने और समझाने का अनूठा अनुभव भी मिला, जिससे उनके आत्मविश्वास, संचार और अंतर-व्यक्तिगत कौशल में और वृद्धि हुई।

प्रदर्शनी ने छात्रों को विभिन्न प्रकार की अवधारणाओं, सिद्धांतों और उनके अनुप्रयोग के बारे में जानकारी दी, जिससे छात्रों में जिज्ञासा की भावना जागृत हुई। इस आयोजन ने छात्रों में नवाचार के पथ पर एक चिंतनशील यात्रा को बढ़ावा दिया और सहयोगात्मक शिक्षा के महत्व और उपयोगिता को और बढ़ाया। कुल मिलाकर, वार्षिक प्रदर्शनी छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए एक महान सीखने का अनुभव था, जहां ऐसा लगता था कि हमारे युवा छात्र नवप्रवर्तकों की उभरती परियोजनाओं के माध्यम से ज्ञान की दुनिया व्यावहारिक रूप से जीवंत हो गई थी।


Related posts

मां वैष्णोदेवी मंदिर में धूमधाम से हुई मां दुर्गा की पूजा

Metro Plus

एसजीएम नगर के लगभग 200 घरों को पेयजल संकट से जूझना पड़ेगा।

Metro Plus

रोटरी क्लब मिड टाउन ने आर्य कन्या गुरुकुल में कंप्यूटर साक्षरता केंद्र खोला

Metro Plus