Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

सड़क दुर्घटनाओं में ज्यादातर दुपहिया वाहन चालकों की मृत्यु क्यों होती है? जानें वजह!

Metro Plus के लिए Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 8 अगस्त:
पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा-निर्देश तथा डीसीपी ट्रैफिक उषा के मार्गदर्शन में यातायात पुलिस द्वारा इस वर्ष बिना हेलमेट के 1,03,368 और नंबर प्लेट के 4814 चालान काटे गए हैं।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि यातायात पुलिस द्वारा इस वर्ष हेलमेट न पहनने वाले वाहन चालकों के किए गए 1,03,368 चालान और बिना नंबर प्लेट के 4814 चालान किए गए है। आंकड़े से पाया गया कि रोड़ एक्सीडेंट में ज्यादातर मौतें सिर में चोट लगने की वजह से हुई है। दुपहिया वाहन चालक सड़क पर यात्रा करते समय हेलमेट नहीं पहनते और रोड एक्सीडेंट के दौरान उनके सिर का बचाव नहीं हो पता और सिर में गंभीर चोट लगने की वजह से उनकी मृत्यु हो जाती है। यातायात पुलिस द्वारा यह चालान वाहन चालकों की भलाई के लिए किए जाते हैं ताकि वह सड़क पर यात्रा करते समय हेलमेट व अन्य सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करें। आमजन से अनुरोध है कि वह सड़क पर यात्रा करते समय हेलमेट अवश्य पहने। इसके साथ ही यातायात पुलिस द्वारा बिना नंबर प्लेट वाहन चालकों के चालान किए जा रहे हैं परंतु नंबर प्लेट नहीं होने की वजह से ऐसे वाहनों के चालान ऑनलाइन तरीके से नहीं हो पाते इसलिए इन चलानो की संख्या कम है।

उन्होंने आगे बताया कि सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण करने के लिए यातायात पुलिस फरीदाबाद द्वारा समय-समय पर वीडियो वेन के माध्यम से स्कूल, कॉलेज, पार्क, अस्पताल इत्यादि सार्वजनिक स्थानों पर जागरूकता अभियान के तहत प्रोग्राम कर यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरुक किया जा रहा है, परंतु कुछ वाहन चालक यातायात नियमों की अवेहलना करते है जिसको मद्देनजर रखते हुए यातायात पुलिस द्वारा वाहन चालकों के चालान किए गए हैं।


Related posts

नगर निगम चुनावों को लेकर राजेश भाटिया के निवास पर क्या हुआ? देखें!

Metro Plus

Rotary International president-elect, Sam Owori has died.

Metro Plus

Tata Financial Services सैक्टर-16 हुडा मार्किट में खोली अपनी नई ब्रांच

Metro Plus