Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

FMS में फरीदाबाद पुलिस द्वारा आत्मरक्षा पर कार्यशाला का आयोजन किया गया

Metro Plus के लिए Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 3 सितंबर:
फरीदाबाद पुलिस ने फरीदाबाद मॉडल स्कूल परिसर में आत्मरक्षा पर कार्यशाला का आयोजन किया। सत्र को इंस्पेक्टर उषा रानी-एसएचओ, महिला थाना, फरीदाबाद, पी.एस.आई. हेमलता, महिला थाना, फरीदाबाद साथ में दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स के प्रतिनिधियों ने संबोधित किया।

अधिकारियों ने छात्रों के साथ बातचीत की और उन्हें साइबर अपराध, महिला सुरक्षा, आत्मरक्षा और हेल्प लाइन नंबर 112, 1091, 1098 और 1930 जैसे सुरक्षा संबंधी मुद्दों के बारे में मार्गदर्शन दिया। उन्होंने मामले के विशिष्ट प्रशासनिक उपायों के साथ-साथ विभिन्न सुरक्षा सावधानियों के बारे में जानकारी दी। अधिकारियों ने छात्रों को विभिन्न सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्मों के दुरूपयोग, खराब सहकर्मी संबंधों और किशोर न्याय प्रणाली में भागीदारी के परिणामों के बारे में भी बताया। दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स के प्रतिनिधियों ने छात्रों को सुरक्षित रहने, अपने परिवेश के बारे में अधिक जागरूक होने और अप्रत्याशित के लिए तैयार होने में मदद करने के लिए आत्मरक्षा का पाठ पढ़ाया और हमला करने, रोकने, हाथापाई करने और भागने जैसी विभिन्न तकनीकों का प्रदर्शन किया। सत्र का मूल उद्वेश्य लड़कियों को सशक्त बनाना, स्वतंत्रता और आत्मनिर्भरता की भावना विकसित करना था ताकि खुद की रक्षा करने के अलावा समाज में आगे होने वाले अपराधों को रोकने में मदद मिल सके।

सत्र का समापन एफएमएस अकादमिक निदेशक शशि बाला के संबोधन के साथ हुआ, जिन्होंने पुलिस अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने छात्रों को जागरूक नागरिक बनाने, युवाओं में कानून के प्रति सम्मान विकसित करने, किशोरों के बीच जीवन कौशल शिक्षा को बढ़ावा देने, साइबर अपराध और लड़कियों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। सत्र ज्ञानवर्धक और बहुत जानकारीपूर्ण था।


Related posts

डॉ. प्रतिभा चौहान के नेतृत्व में पेंशन बहाली को लेकर कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया

Metro Plus

कुंदन ग्रीन वैली स्कूल के बच्चो का जेईई मैन्स शानदार प्रदर्शन

Metro Plus

वैष्णोदेवी मंदिर में भगवान शिव व मां पार्वती की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई

Metro Plus