Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

घर बैठे-बैठे ले चुनाव संबंधित सारी जानकारी! देखें कैसे?

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट
Faridabad News, 27 सितंबर:
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि 5 अक्टूबर को जिले में होने वाले हरियाणा विधानसभा के आम चुनाव के लिए प्रशासन पूरी सक्रियता के साथ कार्य कर रहा है। विभिन्न एप के माध्यम से चुनावी प्रक्रिया के बारे में मतदाता घर बैठकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाताओं की सुविधाओं के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मोबाइल एप जागरूकता का सशक्त माध्यम बन रहे हैं। मतदाताओं को प्ले स्टोर में जाकर वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड करना होगा। इस एप के माध्यम से मतदाता अपनी (Voter Slip ) डाउनलोड कर सकते हैं। जिसमें उनका नाम, मतदान केंद्र, और अन्य जानकारी होती है। चुनाव या वोटर आईडी से संबंधित किसी भी समस्या के लिए शिकायत दर्ज करना और उसकी स्थिति देखना। साथ ही चुनाव की तारीखें, उम्मीदवारों की सूची, चुनाव परिणाम आदि की जानकारी भी घर बैठे प्राप्त की जा सकती है।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि इस ऐप के माध्यम से आप अपने पोलिंग बूथ की जानकारी और अधिकारियों के नंबर भी प्राप्त कर सकते हैं। प्रदेश में हो रहे चुनाव में किसी भी उम्मीदवार के बारे में आपको जानकारी चाहिए तो आप इस ऐप के माध्यम से पता कर सकते हैं। ईवीएम व चुनाव परिणाम से संबंधित जानकारी भी ऐप के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। अगर मतदाता की वोटर आईडी कहीं गुम हो गई है या फिर वह वोटर कार्ड की डिजिटल कॉपी सहेज कर रखना चाहता है, तो वोटर हेल्पलाइन एप या फिर चुनाव आयोग की वेबसाइट www.voters.eci.gov.in से अपना वोटर कार्ड आसानी से मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं। डिजिटल वोटर कार्ड ई-ईपीआईसी को डिजीलॉकर में भी अपलोड किया जा सकता है। इसके अलावा इसे प्रिंट भी कराया जा सकता है।


Related posts

धर्मबीर भड़ाना एवं गिर्राज शार्म बने राज्य स्तरीय चुनाव कोर कमेटी के सदस्य

Metro Plus

ललित नागर को ED ले सकती है हिरासत में, करीबियों पर Income Tax की रेड

Metro Plus

भाजपा सरकार बनने के बाद से देश तरक्की की राह पर चल पड़ा है: कृष्णपाल गुर्जर

Metro Plus