Metro Plus News
फरीदाबादरोटरीहरियाणा

रक्तदाता सही मायनों में एक सच्चे हीरो के समान होता है: गोपाल कुकरेजा

सतयुग दर्शन के सहयोग से रोटरी क्लब संस्कार ने लगाया रक्तदान शिविर
नवीन गुप्ता
फरीदाबाद,16 अक्तूबर:
रक्तदान-महादान है और रक्त का कोई अन्य विकल्प नहीं है क्योंकि आवश्यकता पडऩे पर किसी भी बीमार अथवा घायल अवस्था वाले जोखिम भरे अनमोल मानव जीवन की रक्षा केवल रक्त चढ़ाकर ही की जा सकती है। यह उद्गार रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद संस्कार के प्रधान गोपाल कुकरेजा ने आज यहां रोटरी क्लब संस्कार द्वारा सतयुग दर्शन टेक्नीकल कैम्पस के सहयोग से आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदातों के समक्ष व्यक्त किए। शिविर में 140 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया जोकि इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी को समाज में जरूरतमंदों के लिए दे दिया गया। रक्तदान शिविर में सतयुग दर्शन की फैैकल्टी, छात्रों और स्टॉफ सदस्यों ने बढ़-चढ़कर रक्तदान किया। श्री कुकरेजा ने कहा कि रक्तदाता सही मायनों में एक सच्चे हीरो के समान होता है। उसे रक्तदान करते समय यह भी नही मालूम होता कि उसके द्वारा दान में दी जा रही रक्त की अनमोल बूंदे न जाने किस जरूरतमंद इंसान के जीवन को बचाने में कारगर व सहायक सिद्ध होंगी।
इस अवसर पर सतयुग दर्शन ट्रस्ट के संस्थापक श्री सजन ने रक्तदान की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि रक्तदान कर हम किस प्रकार हजारों लोगों की जिन्दगी बचा सकते है। इसलिए उन्होंने छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए दूसरों की जिन्दगी बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को स्वैच्छिक रक्तदान करके पुण्य का भागी बनना चाहिए। रक्तदान करने से रक्तदाता को किसी प्रकार की हानि अथवा कमजोरी महसूस नही होती है बल्कि शरीर से दान में दिए गए रक्त की पूर्ति अगले 24 घंटों के अंतराल में ही प्राकृतिक प्रक्रिया के फलस्वरूप स्वत: हो जाती है। सतयुग दर्शन के चेयरमैन कैलाश ढ़ीगरा ने कहा कि रक्त एक ऐसी चीज है जिसकी कमी के कारण अरबों लोग मौत के मुंह में चले जाते हैं। संस्थान के डायरेक्टर डा०केके रमन तथा डीन डा० एन.जे. दम्बी ने रक्तदान की विशेषताएं पर बताते हुए कहा कि भारत में हर साल हजारों लोग अपनी जिन्दगी से हाथ धो बैठते हैं। उन्होंने कहा कि रक्तदान कर हम मानवता की सेवा कर सकते है।
शिविर में छात्र आर्गनाईजर्स गुंजन मित्तल, यश वर्मा तथा अभिषेक खेड़ा ने रोटरी क्लब संस्कार पदाधिकारियों को बुके भेंटकर उनका स्वागत किया। वहीं रोटरी क्लब संस्कार के पदाधिकारियों ने सतयुग दर्शन की टीम का रक्तदान शिविर में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने पर धन्यवाद व्यक्त किया। इस अवसर पर रोटरी क्लब फरीदाबाद संस्कार के प्रधान गोपाल कुकरेजा सहित सचिव अजय अदलक्खा, नरेश गोयल, लव विज, सुनील गुप्ता तथा रोहित बजाज आदि रोटेरियन विशेष तौर पर मौजूद थे। IMG-20151016-WA0000

Related posts

मोदी सरकार का रिकॉर्ड, तीन साल में 1200 पुराने कानून हो गए खत्म

Metro Plus

MCF ने नीलम सिनेमा व शराब के ठेके सहित कई संस्थान किए सील, टैक्स रिकवरी को लेकर की गई सीलिंग।

Metro Plus

ब्रह्माकुमारीज में मनाया गया सर्वधर्म सम्मलेन तथा रक्षाबंधन पर्व

Metro Plus