Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

अरावली एजूवल्र्ड एवं शिक्षण संस्थान शिक्षा क्षेत्र में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है: राज्यपाल

अच्छे स्कूलों में देश के भावी कर्णधारों का निर्माण होता है: कृष्णपाल गुर्जर
नवीन गुप्ता
फरीदाबाद,11 जनवरी:
सकारात्मक दृष्टिकोण दृढ़ संकल्प और अनुभव के फलस्वरूप तैयार किए जाने वाले शिक्षण संस्थानों की बेहतर सुविधाएं मिलने से विद्यार्थियों के भविष्य की नींव मजबूत होती है जिससे कि वे अपने जीवन में सफलता की बुलन्दियों को छूने मेंं कामयाब होते हैं। यह उद्गार हरियाणा के राज्यपाल प्रो० कप्तान सिंह सोलंकी ने यहां नहर पार ग्रेटर फरीदाबाद स्थित सैक्टर-85 में नवनिर्मित अरावली इंटरनेशनल स्कूल के भवन का बतौर मुख्य अतिथि उद्घाटन करने उपरान्त स्कूल परिसर में आयोजित उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रकट किए। उन्होंने दीप शिखा प्रज्जवलित करके समारोह का शुभारम्भ किया। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री भारत सरकार एवं फरीदाबाद के सांसद कृष्णपाल गुर्जर समारोह में अति विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। हरियाणा सरकार की मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा, फरीदाबाद एनआईटी हलके के विधायक नगेन्द्र भड़ाना, वरिष्ठ भाजपा नेता राजेश नागर, उपायुक्त चन्द्रशेखर तथा पुलिस आयुक्त सुभाष यादव समारोह में प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
राज्यपाल प्रो० सोलंकी ने कहा कि स्कूल भवन का लोकार्पण मंगलकारी होता है और बच्चों के हित में होने वाला कोई भी कार्यश्रेष्ठ श्रेणी में आता है। आज फरीदाबाद शिक्षा का हब बनता जा रहा है जिसमें अरावली एजूवल्र्ड एवं शिक्षण संस्थान भी अपनी अह्म भूमिका निभा रहा है। उन्होंने स्कूल के चेयरमैन धन सिंह भड़ाना की दूरगामी सोच के फलस्वरूप शिक्षा जगत में पहचान बनाने और उनके शिक्षण संस्थानों में बच्चों को एक नई दिशा प्रदान करने की सराहना की।
प्रो० सोलंकी ने कहा कि यदि हम अपने देश को सर्वश्रेष्ठ बनाना चाहते हैं तो इसके लिए हम सभी ने स्वयं को सर्वश्रेष्ठ बनाने का प्रयास करना होगा। हमारे देश ने पूरे विश्व को सदैव सच्ची मानवता व शान्ति का संदेश दिया है। 21वीं सदी के प्रारम्भ में ही भारतवर्ष के लिए नए युग की शुरूआत हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व विनोबा भावे जैसे महापुरूषों की सोच को ऊपर रखकर देश के लिए जो कार्य किए हैं उनसे भारतवर्ष का पूरे विश्व में सम्मान बढ़ा है। भारत के गंगाजल और गीता ग्रन्थ का कोई सानी नही है। राज्यपाल प्रो० सोलंकी ने स्कूल प्रबन्धन विद्यार्थियों तथा अभिभावकों को स्कूल का शुभारम्भ होने पर शुभकामनाएं दी।
केन्द्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि अच्छे स्कूलों में देश के भावी कर्णधारों का निर्माण होता है। आज चुनौतियों से भरा युग है अतरू बच्चों को चुनौती में सक्षम बनाना ही स्कूलों का ध्येय होना चाहिए। जिस देश के बच्चें सुशिक्षित व सुसंस्कृत नहीं होंगे तो वह देश सही मायनों में तरक्की नही कर सकेगा। उन्होंने बच्चों का आह्वान किया कि वे दृढ़ संकल्प व कड़ी मेहनत के बल पर लक्ष्य तय करके स्वयं को उसमें खपा दें तो निश्चित रूप से सफलता उनके कदम चूमेगी। गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए डिजीटल इंडिया, मेक इन इंडिया, क्लीन इंडिया व स्कैम फ्री इंडिया जैसे विजऩ में हम सभी को सच्चे मन से सहयोग करना होगा तभी हमारा देश निकट भविष्य में ही विश्व में एक अनूठी ताकत बन सकेगा।
अरावली इंटरनेशनल स्कूल के चेयरमैन धनसिंह भड़ाना ने मुख्य अतिथि राज्यपाल प्रो० सोलंकी तथा विशिष्ठ अतिथि कृष्णपाल गुर्जर का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चों में अच्छी शिक्षा एवं विकास कौशल से ही कामयाबी का जजबा पनपता है। स्वाध्याय, आत्मचिंतन, आत्मअनुशासन ही सफलता की कुंजी है। ख्ेाल, योग व सांस्कतिक विधा का सामंजस्य शिक्षा के साथ जरूरी है। भड़ाना ने कहा कि उनकी शिक्षण संस्था द्वारा उक्त सभी विचारों के मद्देनजर कार्यक्रम तैयार करके ही बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने का प्रयास किया जाता है। भड़ाना ने राज्यपाल प्रो० सोलंकी व केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर को स्मृतिचिन्ह व पुष्पगुच्छ भेंट करके सम्मानित किया। स्कूल के बच्चों ने स्वागत गीत, वन्द्ेमातरम, पर्यावरण संरक्षण नृत्य व देशभक्ति गीत एवं नृत्य जैसे मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
स्कूल की प्राचार्या रीमा राय ने मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि का आभार व्यक्त करतेे हुए कहा कि उनके स्कूल प्रबंधन द्वारा बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ चरित्र निर्माण तथा संस्कारवान बनाने बारे भी अच्छी शिक्षा प्रदान की जा रही है।
समारोह में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ० आदित्य दहिया संयुक्त पुलिस आयुक्त जगदीश नागर, नगराधीश गौरव अंतिल, बिजली निगम के सेवानिवृत निदेशक एसके सचदेवा, एसडीओ पंकज पंवार, जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन रामबीर भड़ाना, युवा भाजपा नेता संदीप चपराना, एडवोकेट कन्हैया लाल भड़ाना नम्बरदार तथा स्कूल के वाईस चेयरमैन हर्ष भड़ाना सहित कई अन्य शिक्षाविद अधिकारी अभिभावकगण तथा गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।IMG_5603

DSC07568

DSC07582

Related posts

अब हरियाणा में तंबाकू बेचने के लिए जरूरी होगा लाइसेंस……..

Metro Plus

लैंगिक समानता को लेकर खुलकर बात करने की आवश्यकता: कुलपति प्रो० दिनेश कुमार

Metro Plus

प्राईवेट सैक्टर में 75% हरियाणवी युवाओं को आरक्षण देने का फरीदाबाद IMT इन्डस्ट्रीज एसोसिएशन विरोध जताया!

Metro Plus