Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस

नवीन गुप्ता
फरीदाबाद, 25 जनवरी: शहर के प्रतिष्ठित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में गणतंत्र दिवस धूम-धाम से मनाया गया। समारोह में बच्चों ने रंगा-रंग कार्यक्रम पेश किए। बच्चों द्वारा मार्च पास्ट सलामी दी गई। स्कूल में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह पर स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने झंडा फहराकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यादव ने इस अवसर पर बच्चों को गणतंत्र दिवस का महत्त्व समझाते हुए कहा कि हमारी मातृभूमि भारत लंबे समय तक ब्रिटिश शासन की गुलाम रही जिसके दौरान भारतीय लोग ब्रिटीश शासन द्वारा बनाये गये कानूनों को मानने के लिये मजबूर थे, भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा लंबे संघर्ष के बाद अंतत: 15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी मिली। लगभग ढाई साल बाद भारत ने अपना संविधान लागू किया और खुद को लोकतांत्रिक गणराज्य के रुप में घोषित किया। लगभग 2 साल 11 महीने और 18 दिनों के बाद 26 जनवरी 1950 को हमारी संसद द्वारा भारतीय संविधान को पास किया गया। खुद को संप्रभु, लोकतांत्रिक, गणराज्य घोषित करने के साथ ही भारत के लोगों द्वारा 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रुप में मनाया जाने लगा। इस अवसर पर बच्चों ने एक सुंदर सरस्वती गणेश वंदना के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने जहां गणतंत्र के औचित्य को समझाया वहीं कई गवलंत प्रश्नों को सामने रखा। इस अवसर पर स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि जब पहली बार भारत को अपना संविधान मिला तब से भारत हर साल गणतंत्र दिवस का उत्सव मना रहा है।
भारतीय इतिहास में गणतंत्र दिवस का बहुत महत्व है क्योंकि ये हमें भारतीय स्वतंत्रता से जुड़े हर-एक संघर्ष के बारे में बताता है। भारत की पूरी आजादी (पूर्ण स्वराज) की प्राप्ति के लिये लाहौर में रावी नदी के किनारे 1930 में इसी दिन भारत की आजादी के लिये लडऩे वाले लोगों ने प्रतिज्ञा की थी। जो 15 अगस्त 1947 को साकार हुआ। 26 जनवरी 1950 को, हमारा देश भारत संप्रभु, धर्मनिरपेक्ष, समाजवादी, और लोकतांत्रिक, गणराज्य के रुप में घोषित हुआ।
स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने बताया कि हर वर्ष की इस बार भी स्कूल की टीम द्वारा जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में मनभावन झांकी पेश की जाएगी। इस दौरान विद्यालय के छात्रों, अध्यापकों व कर्मचारियों ने देश की आन-बान-शान की रक्षा का संकल्प लिया। छात्रों ने देशभक्ति पर आधारित एक से बढ़ कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया।IMG-20160125-WA0002 20160125_113313

Related posts

इनेलो द्वारा भाजपा की पोल खोल अभियान प्रीतम कुमार ने चलाया

Metro Plus

एडवोकेट राजेश तेवतिया छायंसा गऊशाला में ग्रामीणों से हुए रूबरू

Metro Plus

श्री नीलकंठ मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक कर शिव आराधना की

Metro Plus