Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

लोकतंत्र दिवस पर होगा मुख्यमंत्री का राज्य स्तरीय नागरिक अभिनंदन

नवीन गुप्ता
फरीदाबाद, 4 फरवरी:
हर वर्ष 22 मार्च को राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाएगा। यह निर्णय हरियाणा प्रेस क्लब प्रबंधक समिति की बैठक में लिया गया। इससे पहले हरियाणा प्रेस क्लब द्वारा हर वर्ष 22 मार्च को राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है। उल्लेखनीय है कि 26 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक देश में रहे आपातकाल के दौरान मौलिक अधिकारों का हनन व प्रेस पर सेंसरशिप रही थी। इस दौरान देश के अनेक नेताओं, कार्यकर्ताओं व पत्रकारों ने आपातकाल के दौरान संघर्ष किया था। आपातकाल के दौरान ही 16 मार्च 1977 को लोकसभा चुनाव हुए और देश में पहली बार गैर कांग्रेस सरकार बनी व 22 मार्च 1977 को आपातकाल हटाकर लोकतंत्र बहाल किया गया।
यह जानकारी देते हुए हरियाणा प्रेस क्लब के अध्यक्ष मानसिंह वर्मा ने कहा है कि आपातकाल लगने के 40 वर्ष बाद मनोहर लाल पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होने ‘शुभ्र ज्योत्सनाÓ स्कीम लागू करते हुए लोकतंत्र को जीवित रखने के लिए आपातकाल के दौरान संघर्ष करने वाले व्यक्तियों को बिना मांगे अनेक सुविधाएं प्रदान की हैं। चंडीगढ़ के वरिष्ठ पत्रकार एवं क्लब के प्रदेश प्रवक्ता डॉ० विनोद शर्मा ने बताया कि हरियाणा प्रेस क्लब के तत्वावधान में राज्य के शुभ ज्योत्सना स्कीम शुरू करने के लिए सभी 21 जिलों की 100 से अधिक समाज सेवी संस्थाओं की ओर से लोकतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का राज्य स्तरीय नागरिक अभिनंदन किया जाएगा।

Related posts

जानिए आखिर क्यों मनाई जाती है लोहड़ी?

Metro Plus

रोडवेज की यात्री बस डिवाइडर तोड़ नहर में गिरी, जानिए कैसे?

Metro Plus

रि-साईकिल व रियूज पर फोकस केंद्रित न किया तो आने वाले समय में गंभीर परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है: जे.पी. मल्होत्रा

Metro Plus