Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

5एस के सिद्वांत अपनाने से सात प्रकार की वेस्टेज को रोका जा सकता है: जेपी मल्होत्रा

नवीन गुप्ता
फरीदाबाद, 5 अप्रैल: डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा ने वर्तमान परिवेश में 5एस को अपनाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा है कि इससे न केवल सात प्रकार की वेस्टेज को रोका जा सकता है बल्कि अपनी सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाने के साथ-साथ गुणवत्ता में बढ़ोतरी संभव है।
कोलंबो (श्रीलंका) में इंडस्ट्रीयल गैसिज पर आयोजित 38वें सेमिनार में आर्ट ऑफ जेपनीज मैन्यूफैक्चरिंग पर अपने पेपर में श्री मल्होत्रा ने कहा कि 5एस सिस्टम वास्तव में उद्योगों में बेहतर कार्यप्रणाली की ओर कदम है जिसे कार्य अमल में लाया जाना चाहिए।
श्री मल्होत्रा ने एशिया व यूरोप से आए 200 से अधिक प्रतिनिधियों की उपस्थिति में टोटल एम्पलाई इन्वाल्वमैंट, काईजन, टीम वर्क और पोजीटिव एटीट्यूट विषय पर अपने विचार व्यक्त करते कहा कि टीपीएम और टीक्यूएस सहित मोनोजुकारी ऐसे सिस्टम हैं जिससे गुणवत्ता व सिस्टम को बेहतर बनाया जा सकता है। श्री मल्होत्रा ने कहा कि आज आवश्यकता इस बात की है कि हम अपने सिस्टम को समझें और उसे बेहतर बनाने के लिये उस प्रक्रिया को अपनाएं जिससे उत्पादकता, गुणवत्ता और उपभोक्ता संतुष्टि को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके।
इनोक्स सीवीए यूरोप के वाईस प्रेसीडेंट समीर जुलका ने श्री मल्होत्रा की प्रेजैन्टेशन की सराहना करते कहा कि यह निश्चित रूप से नये परिवेश के अनुरूप बेहतर विचारधारा है जिसे अडॉप्ट किया जाना चाहिए। उल्लेखनीय है इनोक्स सीवीए गैस इक्विपमैंट सप्लायर के रूप में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना प्रमुख स्थान बनाए हुए है।
आईआईएएम अहमदाबाद के प्रोफैसर भट्टाचार्य ने श्री मल्होत्रा द्वारा सुझाए मोनोजुकारी सिस्टम की अनुशंसा करते हुए कहा कि मोनोजुकारी सिस्टम 7एम के सिद्धांत पर आधारित है जिसमें मैन, मशीन, मैथड, मैटीरियल, मार्किटिंग, मनी और मैनेजमेंट शामिल हैं। श्री मल्होत्रा ने बताया कि इस सिस्टम में जापान के आटो मैन्यूफैक्चरिंग सैक्टर को एक नया बूम दिया है जो सिस्टम की सुदृढ़ता का परिचायक है।
कार्यक्रम में मुख्यातिथि श्रीलंका के वित्तमंत्री श्री रवि करूणानायके ने श्रीलंका में निवेश के लिये भारत व पड़ोसी देशों के उद्यमियों को आमंत्रित करते हुए कहा कि श्रीलंका अपनी उदारवादी नीतियों के कारण निवेश का एक अच्छा केंद्र है। श्री करूणानायके ने लैंड बैंक्स, उदारवादी श्रम नीति, निर्यात के लिये विशेष योजना की जानकारी देते कहा कि विशेष रूप से नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं ताकि निवेशकों को असुविधा न हो।
एआईआईजीएमए व पीएचडी चंडीगढ़ के प्रधान आर.एस. सचदेवा ने श्री मल्होत्रा को उनकी महत्वपूर्ण प्रेजैन्टेशन के लिये स्मृति चिन्ह प्रदान किया। कार्यक्रम में डिप्टी हाई कमिश्रर भारत सरकार सहित सैलोन आक्सीजन लिमिटेड श्रीलंका, डाटा ऑनलाईन सिंगापुर, गैस वल्र्ड डॉट कॉम यूनाईटिड किंगडम, ग्लोबल गैस सर्विस एलएलसी ओमान, गोन्जडॉन्ग ह्योट गैस कम्पनी लिमिटेड चीन, हैले हैमिल्टन वाल्वस लिमिटेड यूके, हीरोज यूके, हाई ई फल्यूड सिस्टम प्रा० लि० सिंगापुर, ईसीसान इंजीनियरिंग यूएई, लिंडे इंडिया लिमिटेड नवी मुंबई, मैक वाल्वस प्रा० लि० आस्टे्रलिया, मस्कट गैस कंपनी ओमान, पीजेएससी क्राईयोजेनमैश रूस, एसओएल स्पा इटली, शंघाई चिलैंजिस गैस कंपनी लि० चीन, सैयद मशीन ईटली, वर्थींग्टन एसीटॉस टर्की, वर्थीग्टन सिलेंडर आस्ट्रिया, जोशन फूमिन गैसिज चीन, बयोन हैल्थकेयर श्रीलंका, एशिया इंडस्ट्रीज गैसिज इंवेस्टमैंट कंपनी लि० भारत के प्रतिनिधियों की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय रही।

Photo 2


Related posts

कांग्रेस की परिवर्तन बस यात्रा 31 मार्च को अनाज मंडी बल्लभगढ़ में पहुंच रही है: शारदा राठौर

Metro Plus

भारत विकास परिषद् संस्कार शाखा ने किया विजयदशमी महोत्सव के लिए भूमि पूजन

Metro Plus

DLF इंडस्ट्रीज एसोसिएशन का बिजनेस समिट-2018 व एजीएम 28 नवम्बर को होगी: मल्होत्रा

Metro Plus