Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

बाबा साहेब को नमन कर होडल में गरजे मोदी के मंत्री गुर्जर

मैट्रो प्लस
पलवल, 15 अप्रैल (महेश गुप्ता): केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर द्वारा दिखलाये गये मार्ग को सदैव अनुकरणीय बताते हुए कहा कि केन्द्र सरकार व राज्य सरकार आर्थिक एवं सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों के उत्थान एवं कल्याण के लिए अनेक योजनाओं को कार्यान्वित किया है और इस दिशा में सतत रूप से प्रयास जारी रहेंगे।
भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती के शुभाअवसर पर होडल में आयोजित एक विशाल कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि महापुरूष किसी जाति वर्ग विशेष  के नही होते, अपितु वे सम्पूर्ण मानव जाति के होते हैं। बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर एक महापुरूष थे। डॉ. अम्बेडकर द्वारा सम्पूर्ण मानव जाति  विशेष आर्थिक एवं सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों के उत्थान एवं कल्याण के लिए प्रशस्त किया गया मार्ग हम सबके लिए सदैव अनुकरणीय रहेगा। बाबा साहब का जीवन दर्शन हम सब के लिए प्रकार का आदर्श है। समाजोत्थान, समाज कल्याण एवं विकास की दिशा में हम सब को उन द्वारा प्रशस्त किए गए मार्ग पर सदैव आगे बढऩा है।
केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र के विकास में सामान्तर रूप से आर्थिक एवं सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए नई नीतियों को कार्यरूप दिया है। उन् होंने इस अवसर पर केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेक योजनाओं का भी जिक्र किया। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने स्टार्ट-अप योजना का जिक्र करते हुए आहवान किया युवा वर्ग विशेषकर आर्थिक एवं सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग के युवाओं को इस योजना का लाभ उठाना चाहिए ताकि स्वयं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर व मजबूत होकर दूसरे युवाओं को भी रोजगार उपलब्ध करवा सकें।
इस कार्यक्रम के मुख्य आयोजन पूर्व विधायक रामरतन द्वारा प्रस्तुत मांग-पत्र पर प्रतिक्रिया करते हुए केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि मांग-पत्र में शामिल सभी मांगों को मुख्यमंत्री अवश्य ही पूर्ण करेंगे। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने इस अवसर पर संत रविदास भवन के लिए 11 लाख रूपए देने की घोषणा की। डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती अवसर पर शहर में निकाली जाने वाली झांकियों का शुभारम्भ भी केन्द्रीय राज्यमंत्री ने किया। उन्होंने डॉ. अम्बेडकर के चित्र पर पुष्प भी अर्पित किए।
मुख्यमंत्री के राजनैति  सचिव दीपक मंगला ने कहा कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर एक समाजशास्त्री के साथ-साथ अर्थशास्त्री भी थे। वे भारत के संविधान निर्माता थे। उन्होंने आर्थिक एवं सामाजिक रूप से शोषित वर्गों के उत्थान एवं कल्याण के लिए अनुकरणीय कार्य किया। उन द्वारा प्रशस्त किया गया मार्ग हम सब के लिए अनुकरणीय है।
पूर्व मंत्री चौधरी हर्ष कुमार ने सम्बोधित करते हुए कहा कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने  सभी धर्म-सम्प्रादायों, वर्गों व जातियों के कल्याण को सुनिश्चित करते हुए भारत के संविधान का निर्माण किया। उन्होंने डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती आज पूरे विश्व में मनाये जाने को लेकर पूर्व मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व धन्यवाद भी व्यक्त किया। उन्होंने सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों एवं योजनाओं को कार्यरूप देने में सभी सहयोग आहवान भी किया। अनुसूचित जाति कल्याण निगम के पूर्व अध्यक्ष बलबीर सिंह व भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत ने भी सम्बोधित किया।
कार्यक्रम में भगत सिंह बेनीवाल, सत्यभान शर्मा, डॉ. तेजबीर तंवर,प्रकाश चंद गोयल, श्रीमती गीता शर्मा, टेकचन्द, होतीलाल, मान सिंह, डॉ.जे. के मित्तल, जयराम , राधेश्याम कालड़ा व अन्य गणमान्य मौजूद थे।


Related posts

भाई-चारे व एकता का प्रतीक है दीवाली मिलन समारोह: आरके चिलाना

Metro Plus

राजेश नागर ने अधिकारियों को क्यों दी चेतावनी! देखें?

Metro Plus

शिवाजी स्कूल के छात्र-छात्राओं ने गोल्ड व सिल्वर मेडल जीतकर शहर का नाम रोशन किया।

Metro Plus