Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

वाईएमसीए विश्वविद्यालय के छात्राओं ने दुकानदारों को कैश रहित लेन-देन के लिए किया प्रेरित

मैट्रो प्लस
फरीदाबाद, 29 दिसम्बर (जस्प्रीत कौर): वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा डिजिटल लेन-देन को लेकर लोगों को जागरूक बनाने के लिए उद्देश्य से एक अभियान की शुरूआत की गई है। इस अभियान के अंतर्गत विश्वविद्यालय के विद्यार्थी आस-पास लोगों विशेष रूप से छोटे दुकानदारों को कैश रहित लेन-देन की पद्वतियों के बारे में बता रहे है तथा इन्हें अपनाने के लिए प्रेरित कर रहे है।
विश्वविद्यालय के निदेशक, युवा कल्याण डॉ० प्रदीप डिमरी नेे बताया कि यह अभियान विविण् की एनएसएस विंग के अंतर्गत चलाया जा रहा है जिसमें 50 विद्यार्थी हिस्सा ले रहे है। अभियान के तहत विद्यार्थी डिजिटल लेन-देन की विधियों का पर्चों के माध्यम से प्रचार कर रहे है तथा लोगों को मोबाइल एवं कार्ड के माध्यम से लेन-देन से फायदों की जानकारी दे रहे है।
कुलपति प्रो० दिनेश कुमार ने एनएसएस विंग द्वारा चलाए जा रहे अभियान की सराहना करते हुए कहा कि वाईएमसीए विश्वविद्यालय ने कैश लेन-देन की दिशा में पहल करते हुए कई कदम उठाए है। देशभर में प्रत्येक स्तर पर विकसित की जा रही डिजिटल लेन-देन प्रणाली एक अच्छी पहल है जो देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने में वरदान साबित होगी। उन्होंने कहा कि डिजिटल लेन-देन से न सिर्फ खरीदारी का सुरक्षित उपाय है बल्कि इससे नकदी लेकर चलने से भी छुटकारा मिल जाता है। कुलपति ने कहा कि मोबाइल बैंकिंग और भुगतान की डिजिटल पद्वतियां व्यापार की सरल और बाधा रहित पद्वतियां है।
कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा लोगों को भी कैशलेस लेन-देन जैसे ई.ट्रांजेक्शन, ई.वॉलेट, प्लास्टिक मनी तथा मोबाइल फोन से लेन-देन के बारे में जागरूक करने के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है ताकि लोगों विशेषकर ग्रामीण तथा छोटे दुकानदार कैशलेस भुगतान की पद्वतियों को आसानी से अपना सके। इसके लिए विश्वविद्यालय डिजिटल साक्षरता अभियान भी चला रहा है।
डिजिटल लेन-देन को लेकर जागरूकता अभियान में शामिल विद्यार्थियों में चिराग, उत्कर्ष, अरूण कुमार, शिवम एवं मनीष ने बताया कि लोगों में डिजिटल लेन-देन प्रणाली को अपनाने को लेकर उत्साह है और वे इसे सीखने में भी रूचि दिखा रहे है।02


Related posts

पाली गांव में नहीं बनेगा बूचडख़ाना निगम सदन में प्रस्ताव पारित

Metro Plus

वाईएमसीए विश्वविद्यालय में यौन उत्पीडऩ से जुड़े मुद्दों पर विद्यार्थियों ने की खुलकर चर्चा

Metro Plus

राजनेताओं & अधिकारियों ने कोरोना को लेकर कैसे उड़ाई PM मोदी आदेशों/निर्देशों की धज्जियां? जानिए!

Metro Plus