Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

वाईएमसीए विश्वविद्यालय में ई-संसाधनों के प्रभावी उपयोग को लेकर एक जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया

मैट्रो प्लस से ईशिका भाटिया की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 17 नवंबर: वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय फरीदाबाद द्वारा उपयोगकर्ताओं को ई-संसाधनों के उपयोग के लिए प्रेरित करने के उद्वेश्य से ई-संसाधनों के प्रभावी उपयोग को लेकर एक जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का संचालन विश्वविद्यालय के पुस्तकालय द्वारा किया गया, जिसमें विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों, शोधकर्ताओं तथा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० दिनेश कुमार ने कार्यशाला का शुभारंभ किया। अपने संबोधन में कुलपति ने अनुसंधान कार्यो की गुणवत्ता में सुधार के लिए अधिक से अधिक ई-संसाधनों के उपयोग पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की कार्यशालाएं अकादमिक क्षेत्र से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति के लिए बेहद लाभकारी होती है तथा शोध कार्य में उनके समय की बचत भी करती है। उन्होंने विश्वविद्यालय पुस्तकालय द्वारा कार्यशाला के आयोजन पर प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा प्रतिवर्ष ई-संसाधनों पर काफी धन खर्च किया जाता है। इसलिए इन संसाधनों का अधिकतम उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ई-संसाधनों का उपयोग फैकल्टी सदस्य रिमोर्ट एक्सेस द्वारा घर से भी कर सकते है।
इससे पूर्व पुस्तकालय अध्यक्ष पी.एन. बाजपेयी ने स्वागतीय संबोधन में विश्वविद्यालय के पुस्तकालय का विवरण प्रस्तुत किया तथा कार्यशाला के उद्वेश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कार्यशाला के माध्यम से शोधकर्ताओं तथा विद्यार्थियों को एक ऐसा मंच प्रदान किया गया है जहां वे ई-प्रकाशकों से सीधे संवाद कर सकते है और सबंधित पाठ्य सामग्री को लेकर जानकारी ले सकते है। उन्होंने कहा कि डिजिटल युग में इस तरह की कार्यशालाओं का काफी महत्व है।
इस अवसर पर एल्सवेयर तथा इफोमेटिक इंडिया के प्रतिनिधियों ने भी कार्यशाला को संबोधित किया तथा उन्हें साइंस डॉयरेक्ट, मेंडेले, जेसीसीसी तथा जीगेट डिस्कवरी टूल के बारे में जानकारी दी। कार्यशाला में अधिष्ठाता प्रो० संदीप ग्रोवर, प्रो० तिलक राज, विभागाध्यक्ष कम्प्यूटर इंजीनियरिंग, प्रो० कोमल कुमार भाटिया के अलावा काफी संख्या में संकाय सदस्यों, शोधार्थियों तथा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।


Related posts

सरस्वती शिशु सदन में बच्चों के मनोरंजन के लिए किया गया खेलों का आयोजन।

Metro Plus

मारवाडी युवा मंच की नई कार्यकारणी का शपथ समारोह संपन्न

Metro Plus

सर्वजातीय परिचय सम्मेलन के पहले दिन बने 32 जोड़ों ने सहमति जताई

Metro Plus