Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

NSS कैंप के दौरान स्कूली बच्चों को पर्यावरण से संबंधी विस्तार से दी गई जानकारी

मैट्रो प्लस से जस्प्रीत कौर की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 27 दिसंबर: राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नम्बर-3 एनआईटी फरीदाबाद में चल रहे सात दिवसीय एन.एस.एस कैंप के दौरान स्वयंसेवकों को सुबह की पारी में राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना फरीदाबाद के जिला संयोजक सुशील कण्वा ने बताया की सुबह की पारी में डॉक्टर स्वतंत्र प्रकाश शर्मा, प्रिंसिपल डाइट जनोली पलवल जो की विशेष आमंत्रण पर शिविर में पधारे, उन्होंने छात्रों को सम्बोधित करते हुए बताया कि किस प्रकार एनएसएस की स्थापना हुई। उन्होंने बताया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जन्मशताब्दी के अवसर पर 24 सितम्बर 1969 राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना हुई। शुरुवाती दौर में राष्ट्रीय सेवा योजना केवल विश्वविद्यालयों में लगभग 40,000 वालंटियर्स थे जबकि आज राष्ट्रीय सेवा योजना कॉलेज और स्कूलों में भी अच्छा कार्य कर रही है और इस वक्त वालंटियर्स की संख्या 40 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है ।
इस मौके पर दोपहर की पारी में डॉक्टर अशोक कुमार शर्मा रिटायर्ड प्रिन्सिपल ने स्वयंसेवकों को पर्यावरण संतुलन के बारे में बताकर उनको राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी समझाई। उन्होंने स्वयंसेवकों को पर्यावरण बचाओ-धरती बचाओ,धरती बचाओ- जीवन बचाओ नारे के मतलब को बड़े ही विस्तार से समझाया। उन्होंने सभी छात्रों को अधिक से अधिक पेड़ लगाकर उनकी देखभाल कर पौधों को बड़ा करने की अपील की।
इस अवसर पर स्कूल के प्रिंसिपल सुरेंद्र मदान, इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के लाइफ मेम्बर दर्शन भाटिया, विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक राकेश शास्त्री ने भी बच्चों को पर्यावरण संबंधी जानकारी दी। राष्ट्रीय सेवा योजना फरीदाबाद के जिला संयोजक सुशील कण्वा ने बताया कि स्वयंसेवकों ने पर्यावरण जागरूकता रैली का भी आयोजन किया जिसको मुख्य अतिथि डॉक्टर अशोक कुमार शर्मा और डॉक्टर स्वतंत्र प्रकाश शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


Related posts

उद्योगपतियों की समस्याओं को दूर करने के लिए उपायुक्त ने ली एफआईए सभागार में औद्योगिक संगठनों की बैठक

Metro Plus

हॉकर्स का होगा 2 लाख रूपए का निशुल्क बीमा: विपुल गोयल

Metro Plus

रेडियो मानव रचना ने मनाया 15वां स्थापना दिवस, इंटरनेट रेडियो को भी किया लांच।

Metro Plus