Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

बहुजन समाज को अपनी दुर्दशा का आत्ममंथन करना होगा लक्ष्य

मैट्रो प्लस से नेहा खन्ना की रिपोर्ट
फरीदाबाद 24 अप्रैल: दिनांक 24अप्रैल 2018 को लक्ष्य की महिला टीम ने लक्ष्य गांव की ओर अभियान के तहत एक कैडर कैम्प लखनऊ के बक्शी का तालाब के गांव दिनकरपुर झलौवा में आयोजित किया है। जिसमें गांव की महिलाओं ने बढ-चढ कर हिस्सा लिया है। लक्ष्य की कमांडरों ने बहुजन समाज की दुर्दशा पर चर्चा करते हुए कहा कि बहुजन समाज को इसके लिए आत्ममंथन करने की आवश्यकता है। बहुजन समाज को जानना होगा कि उनकी दुर्दशा के क्या कारण हैं। और उनका क्या निवारण है।
लक्ष्य की महिला कमांडर राजकुमारी कौशल ने शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि हमें अपने बच्चों की शिक्षा पर ध्यान देना होगा और बेटी को भी शिक्षित करना होगा उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में माता सावित्री बाई फुले के योगदान की विस्तार से चर्चा की उन्होंने कहा कि अगर आप पढे-लिखे हैं तो आप अपना बुरा भला समझ सकते हैं और आपको कोई मूर्ख नहीं बना सकता। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि हमारी भोली भाली जनता को दूषित मानसिकता वाले लोग तो मूर्ख बनाते ही रहे। लेकिन उससे भी दुखद ये रहा कि आज तक हम लोगों को हमारे नेता भी मूर्ख बनाते रहे हैं। जिसका नतीजा यह रहा कि 70 वर्षों की आजादी के बाद भी बहुजन समाज की स्थिति में कोई बडा सुधार नहीं आया और वो मानवीय अधिकारों के लिए आज भी तरस रहा है। इसलिए बहुजन समाज के लोगों को अपने अधिकारों के लिए जागरूक होना होगा और समझना होगा कि जिन नेताओं को हम अपना समझ रहे हैं क्या वास्तव में वे लोग हमारे अधिकारों के लिए कार्य कर रहे हैं। अगर नहीं तो उनका बहिष्कार करना होगा ।
लक्ष्य की महिला कमांडर रेखा आर्या ने बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर के योगदान की विस्तार से चर्चा की है। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने महिलाओं व बहुजन समाज के उत्थान के लिए अपना सारा जीवन लगा दिया है। अगर वास्तव में आप लोग मान सम्मान का जीवन जीना चाहते हैं तो आप लोगों को बाबा साहब के बताये मार्ग को अपनाना ही होगा है। लक्ष्य की महिला कमांडर संघमित्रा गौतम ने तथागत गौतम बुद्ध की शिक्षाओं को विस्तार से बताया है। उन्होंने कहा कि गौतम बुद्ध ने मनुष्य को वैज्ञानिक सोच दी और अंधविश्वास को कोसों दूर रखा है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक सोच से ही बहुजन समाज की स्थिति में सुधर आ सकता है।
लक्ष्य के सलाहकार एम एल आर्या ने लक्ष्य के कमांडरों द्वारा देशभर में चलाये जा रहे बहुजन जागरूकता अभियान के बारे में विस्तार से बताया है। गांव के जगन्नाथ बौद्ध ने लोगों का विशेषतौर से लक्ष्य के कमांडरों का धन्यवाद किया है। गांव के लोगों ने विशेषतौर से महिलाओं ने लक्ष्य के कमांडरों के कार्यों की प्रशंसा की और उनके साथ जुडकर कार्य करने का आश्वासन भी दिया है।


Related posts

पत्रकार प्रीतपाल सिंह माटा की माता की अंतिम अरदास 25 मई को

Metro Plus

GST लागू होने पर टमाटर ने दिखाया अपना असली रंग,100 रुपए किलो तक बिक रहा है टमाटर

Metro Plus

एनएसयूआई फरीदाबाद की मुहिम लाई रंग मिला छात्रों को दाखिला: अत्री

Metro Plus