Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

विज्ञान के विकास में गणित की महत्वपूर्ण भूमिका: प्रो० दिनेश कुमार

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 2 अप्रैल: विद्यार्थियों को गणित की विभिन्न तकनीकों तथा अनुप्रयोगों से परिचित करवाने के उद्वेश्य से जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के गणित विभाग द्वारा गणित एवं इसके अनुप्रयोग विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया।
सेमिनार का शुभारंभ कुलपति प्रो० दिनेश कुमार ने किया। इस अवसर पर दिल्ली विश्वविद्यालय से प्रो० डॉ० पंकज गुप्ता तथा बिट्स पिलानी से डॉ० सी.बी. गुप्ता मुख्य वक्ता रहे। कार्यक्रम में मानविकी एवं विज्ञान संकाय के डीन प्रो० राज कुमार तथा गणित विभागाध्यक्ष डॉ० नीतू गुप्ता भी उपस्थित थी।
अपने संबोधन में कुलपति प्रो० दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों व संकाय सदस्यों को गणित के नवीनतम अनुप्रयोगों से परिचित करवाने के लिए सेमिनार आयोजित करने पर विभाग की सराहना की। उन्होंने कहा कि गणित विज्ञान की विभिन्न शाखाओं के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है तथा यह रोजमर्रा की समस्याओं का समाधान भी प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि ऐसे सेमिनार व कार्यशाला विद्यार्थियों एवं संकाय सदस्यों को गणित के अनुप्रयोगों को अभिनव रूप से उपयोग करने के लिए मंच प्रदान करते है, जिससे अनुसंधान को बढ़ावा मिलता है।
इस अवसर पर डॉ० पंंकज गुप्ता तथा डॉ० सी.बी. गुप्ता ने अपने संबोधन में विभिन्न क्षेत्रों में गणित के अनुप्रयोगों के महत्व के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर रामानुजन गणितीय सोसाइटी द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इस प्रतियोगिता में एमएससी प्रथम वर्ष की चंचल तथा सौरभ ने पहला पुरस्कार प्राप्त किया। दूसरा पुरस्कार एमएससी प्रथम वर्ष के अमन सरकार झा व हरीश भारद्वाज ने जीता तथा तीसरा पुरस्कार एमएससी द्वितीय वर्ष के कुलदीप व महेश ने जीता।


Related posts

जानिए कौन है जुनेजा जिसको पुलिस ने गिरफ्तार किया?

Metro Plus

Earth Day पर विद्यासागर स्कूल के बच्चों ने दिया धरती बचाने का संदेश

Metro Plus

अमेरिका की स्वाहिली युनिवर्सिटी PHD की मानद डिग्री से उन्हें नवाजेगी: फौगाट

Metro Plus