Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

गुरू सेवक संघ द्वारा 14 अप्रैल को बैसाखी का उत्सव मनाया जाएगा

मैट्रो प्लस से जस्प्रीत कौर की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 11 अप्रैल: वरिष्ठ नागरिक सेवा मंच सैक्टर-19, भारतीय पंचनद सेना, सिद्ध श्री बाबा बालक नाथ जी प्रचार समिति एवं सर्वाग योगा रजि० के तत्ववाधान में कम्युनिटी सैन्टर सैक्टर-19 में आगामी 14 अप्रैल को बैसाखी उत्सव मनाया जा रहा है। इसी उत्सव की तैयारी को लेकर एक बैठक का आयोजन सैक्टर-19 स्थित पुष्पांजलि पार्क में किया गया। बैठक की अध्यक्षता पंजाबी सभा के सरपस्त दिनेश छाबड़ा द्वारा की गई। बैठक में टेकचंद नन्द्राजोग (टोनी पहलवान), स० कुलदीप सिंह साहनी, जे.एम. शर्मा, एस.के.ठक्कर, पी.सी.गुप्ता, बी.डी. गेरा, एम.एम. मित्तल, आर.के. मिगलानी, सुनील कुमार, संजय खण्डेलवाल, सरबजीत सिंह, स० जरमेरज सिंह चौहान, प्रवीण गेरा, चुन्नी लाल चोपडा, ईश दुरेजा, लोकनाथ मिगलानी, नवीन पसरीचा, अमित भल्ला, जय कत्याल, आदि उपस्थित रहे।
बैठक को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ नागरिक सेवा मंच के प्रधान जे.एम.शर्मा, उप-प्रधान सतीश ठक्कर व महासचिव बी.डी.गेरा ने भी अपने संबोधन में कहा कि बैसाखी पर्व हमारी परम्परा व संस्कृति की पहचान है। इस दिन से खेतों में फसल काटी जाती है। किसान काफी खुश रहता है क्योंकि उसकी पूरी मेहनत का फल उसे इस दिन अपनी अच्छी फसल काट कर मिलता है।
इस अवसर पर बैठक को सम्बोधित करते हुए सेवादार टेकचंद नन्द्राजोग (टोनी पहलवान), स. कुलदीप सिंह साहनी ने संयुक्त रूप से कहा कि बैसाखी पर्व समस्त 36 बिरादरियों का पर्व है और सभी इसे मिलजुल कर मनाते है।
इस मौके पर टोनी पहलवान ने कहा कि बैसाखी का त्यौहार वैसे तो पूरे देश में हर धर्म के लोग अपने-अपने तरीके से मनाते हैं लेकिन इस त्यौहार पर सिख संप्रदाय और हिंदू संप्रदाय के लोग जिस जोश के साथ मनाते हैं वह कहीं और देखने को नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि यह पर्व कृषि से जुड़ा होने के कारण इस त्यौहार का अलग ही महत्व है। फसलें पक कर तैयार हो चुकी होती हैं जिन्हें लेकर एक किसान सौ तरह के सपने सजाये होता है। उन्हीं सपनों के पूरा होने की उम्मीद उस पक्की फसल में देखता है। किसानों की यह खुशी बैसाखी के उत्सव में भी देखी जा सकती है।


Related posts

ऑपरेशन स्माइल के तहत SHO नवीन पाराशर व मिसिंग पर्सन हेल्पलाइन की टीम ने गुमशुदा 8 वर्षीय बच्चे को उसके परिवार से मिलाया।

Metro Plus

स्कूलों की फीस और यूनिफॉर्म को लेकर सरकार ने कसा प्राईवेट स्कूलों पर शिकंजा!

Metro Plus

लखन सिंगला बनाए गए हरियाणा कांग्रेस कमेटी व्यापार प्रकोष्ठ के चेयरमैन

Metro Plus