Metro Plus News
एजुकेशनगुड़गांवदिल्लीफरीदाबादहरियाणा

प्राईवेट स्कूलों के खिलाफ अधूरी जानकारी देने पर केंद्रीय सूचना आयोग ने किया CBSE को तलब।

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
नई दिल्ली/फरीदाबाद, 18 दिसम्बर:
शहर के चंद प्राईवेट स्कूलों के खिलाफ अभिभावक एकता मंच की कार्यवाही थमने का नाम नहीं ले रही है। कभी फीस बढ़ोतरी तो कभी स्कूलों में कॉर्मशियल गतिविधियां चलाने के नाम पर मंच इन चंद प्राईवेट स्कूलों के खिलाफ अपना झंडा उठाए हुए है। अब एक बार फिर मंच ने इन स्कूलों के खिलाफ अपनी कार्यवाही शुरू की है।
इस कड़ी में फरीदाबाद के प्राइवेट स्कूलों द्वारा सीबीएसई नियमों का उल्लंघन करके छात्र व अभिभावकों के साथ किए जा रहे आर्थिक व मानसिक शोषण के संबंध में अभिभावक एकता मंच द्वारा मांगी गई जानकारी ठीक प्रकार से न देने पर केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने सीबीएसई को नोटिस जारी किया है। नोटिस के तहत सुनवाई के लिए दोनों पक्षों को 7 जनवरी को सीआईसी हेडक्र्वाटर नई दिल्ली बुलाया है।
मंच के प्रदेश महासचिव कैलाश शर्मा ने बताया है कि उन्होंने 2 जुलाई, 2018 को सीबीएसई के जन-सूचना अधिकारी के पास आरटीआई लगाकर फरीदाबाद व गुरूग्राम के स्कूल डीपीएस, मानव रचना सेक्टर-14 व चार्मवुड विलेज, सैलोम हिल्स, ग्रैंड कोलंबस इंटरनेशनल, हरमन ग्रामनर सैक्टर-29, रेयान, आयशर आदि नौ प्राइवेट स्कूलों की सीबीएसई जांच कमेटी द्वारा की गई जांच की रिपोर्ट मांगी थी। सीबीएसई द्वारा यह जांच कमेटी मंच के एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा चेयरमैन व निदेशक एफीलिएशन सीबीएसई से मुलाकात करके उनको दी गई इन स्कूलों की मनमानी की शिकायत पर 7 अक्टूबर, 2016 को बनाई गई थी। बकौल कैलाश शर्मा जन-सूचना अधिकारी ने आरटीआई का जवाब देकर बताया कि उपलब्ध रिकॉर्ड अनुसार इस पर अभी कार्रवाई जारी है। 26 जुलाई, 2018 को जन -सूचना अधिकारी द्वारा दिए गए इस गोल-मोल व अधूरे जवाब से असहमति जाहिर करते हुए 6 अगस्त, 2018 को प्रथम अपीलीय अधिकारी के पास प्रथम अपील दायर की गई, लेकिन उन्होंने भी कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दिया। फलरूवरूप इसके खिलाफ 7 दिसंबर, 2018 को केंद्रीय सूचना आयोग के पास द्वितीय अपील दायर की गई जिस पर अब कार्रवाई करते हुए सीआईसी ने 7 जनवरी, 2020 को सुनवाई की तारीख तय की है और सीबीएसई को नोटिस भेजकर अपना पक्ष रखने को कहा है।


Related posts

मिशन मोदी सकंल्प से सिद्वि कार्यक्रम का उद्वघाटन करेंगे संघ नेता इंद्रेश : जगदीश भाटिया

Metro Plus

संकट की घड़ी में धैर्य, विश्वास, आत्मसमर्पण से मुसीबतों से बाहर निकलने हेतु कारगर सिद्ध होगी मल्होत्रा की किताब: डॉ. नेहरू

Metro Plus

Vidyasagar International स्कूल के बच्चों ने दिया ग्रीन दीवाली मनाने का संदेश

Metro Plus