Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

प्लास्टिक वेस्ट को कम करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा: एसडीएम अपराजिता

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।
बल्लभगढ़, 9 फरवरी:
एसडीएम अपराजिता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के दिशा-निर्देशों अनुसार और सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार उपमंडल में प्लास्टिक वेस्ट को कम करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस जागरूकता अभियान में अधिक से अधिक लोगों को भागीदार बनाकर बल्लभगढ़ को स्वच्छ, सुंदर एवं प्रदूषण मुक्त और पर्यावरण के लिए बेहतर रख-रखाव के लिए अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में भारत का भविष्य युवा पीढ़ी को भी प्रेरित किया जाएगा। जिससे वे प्लास्टिक मुक्त अभियान में प्रशासन का सहयोग करेगें।
इस मौके पर एसडीएम अपराजिता ने कहा कि पर्यावरण बचाओ अभियान और स्वच्छता अभियान के तहत वेस्ट प्लास्टिक का सदुपयोग करके वेस्ट प्लास्टिक को सुंदरता में डिजाइन के साथ बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस अभियान के तहत सभी सरकारी कार्यालयों, प्राइवेट कार्यालयों, स्कूलों, विभिन्न संस्थानों के कार्यालय में वेस्ट प्लास्टिक के डिजाइन रखवाए जाएंगे। बल्लभगढ़ को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त बनाने का प्रयास किया जाएगा। वेस्ट प्लास्टिक डिजाइन अभियान में विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से आम नागरिक को भागीदार बनाया जाएगा। ताकि आम नागरिक इससे जागरूक होकर इस अभियान में जुड़कर उपमंडल को प्रदूषण मुक्त और स्वच्छ बनाने में सहयोग दे। सुनहरी किरण संस्था के निदेशक उदित नारायण बैंसला ने बताया कि हमारी संस्था ने अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर वेस्ट टायर, प्लास्टिक की बोतल, वेस्ट वायर सहित अन्य प्लास्टिक के सामान को एक डिजाइन का रूप देने का प्रयास किया जा रहा है। ताकि शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाया जा सके।
इस मौके पर वीर भारत-ट्रस्ट की निदेशक संगीता नेगी ने बताया कि वेस्ट प्लास्टिक का डिजाइन बनाने के लिए आमजन को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में विद्यार्थियों को जागरूक करके उन्हें इसका भागीदार बनाया जाएगा। समाज सहयोगी संस्था के निदेशक चौधरी सोनू अहलावत ने बताया कि वेस्ट प्लास्टिक जलाने से सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलता है। उपमंडल में देखा गया है कि प्राय: लोग प्लास्टिक और टायरों को जलाते हैं। जिससे कि बहुत ज्यादा प्रदूषण फैलता है। इसलिए हमारी संस्था इस अभियान में प्रशासन का पूरा सहयोग देगी ताकि बल्लभगढ़ प्रदूषण और मुक्त हो।
इस अभियान में ललिता भारद्वाज, पूनम रावत, ज्योति सोनी, अनुराधा शर्मा, मनीष सहित संस्थाओं जुड़े विभिन्न लोगों का सहयोग लेकर प्रशासन का बल्लभगढ़ को प्रदूषण मुक्त बनाने और वेस्ट प्लास्टिक का सदुपयोग करके डिजाइन बनाने में पूरा सहयोग देने का प्रयास किया जाएगा।


Related posts

Faridabad being shortlisted as one of the Fast Track cities for Smart City: Dr. Aditya Dahiya

Metro Plus

फरीदाबाद के आठ पब्लिक स्कूलों के ऑडिट की जांच करने के आदेश मंडलायुक्त डी० सुरेश द्वारा जारी

Metro Plus

नगर निगम पार्षद धनेश अदलक्खा होंगे निगम सदन के नए सीनियर डिप्टी मेयर और अजय बैंसला डिप्टी मेयर !

Metro Plus