Metro Plus News
दिल्लीफरीदाबादहरियाणा

एलआईसी ने स्थापना दिवस पर रखा तीन करोड़ नई पॉलिसी करने का लक्ष्य

वर्ष 2020 तक हर हिंदुस्तानी की पॉकेट में होगी एक एलआईसी पॉलिसी
महेश गुप्ता
फरीदाबाद, 8 सितम्बर: भारतीय जीवन बीमा निगम दिल्ली मंडल-2 के वरिष्ठ मंडल अधिकारी एके उपाध्याय ने कहा कि एक सितंबर को एलआईसी ने 59 वर्ष पूरे किए हैं। एलआईसी ने इस स्थापना दिवस पर साढे़ तीन करोड़ नई पॉलिसी करने और एक लाख करोड़ रुपये का प्रीमियम करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने दावा किया कि एलआईसी के एजेंट और सशक्त कर्मचारियों की टीम के चलते वर्ष 2020 तक हर हिंदुस्तानी की पॉकेट में एक एलआईसी की पॉलिसी होगी।एके उपाध्याय सोमवार को नीलम-बाटा रोड स्थित होटल डिलाइट में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि एक से सात सितंबर का बीमा सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। उपाध्याय ने कहा कि डिवीजन में मधुर बीमा गांव घोषित करने के उद्देश्य से 25 एेसे गांव और वार्डों की पहचान की जा रही है। फिलहाल बदरपुर सैद और अलीपुर के नाम सामने आ रहे हैं। जहां पर सर्वाधिक लोगों ने अपना बीमा कराया हुआ है। इससे पहले फरीदाबाद जिले के गांव मोठूका और साहुपुरा के अलावा पलवल के गांव मीरपुर कौराली बीमा ग्राम के रूप में चुना जा चुका है। इसी तरह पलवल के राजकीय वरिष्ठ सीनियर सेकेंडरी स्कूल और विश्व भारती पब्लिक स्कूल को बीमा स्कूल के रूप में चुना जाएगा। जहां एलआईसी की ओर से सहायता राशी मुहैया कराई जाएगी। इस मौके पर वरिष्ठ शाखा प्रबंधक महेश कौशिक, शाखा प्रबंधक आलोक कुमार सिन्हा, शाखा प्रबंधक ललित शर्मा, शाखा प्रबंधक एसके यादव, बैंक ब्रांच शाखा प्रबंधक ललित शर्मा, जसपाल, कमल समेत एलआईसी के अफसर मौजूद थे।
एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृति का उठाएं लाभ:
एलआईसी की ओर से बच्चों के सुखद भविष्य को लेकर गोल्डन जुबली छात्रवृति योजना के तहत चुने जाने वाले बच्चों को 10 हजार रुपये की छात्रवृति दी जाती है। इसके तहत 10 वीं और 12वीं में 70 फीसदी से अधिक अंक लेने वाले कमजोर वर्ग के छात्र आवेदन कर सकते हैं, ताकि वे अपने स्नातक या प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों को पूरा करने तक अपनी उच्च शिक्षा जारी रख सकें।
35 हजार प्रीमियम प्वाइंट के सहारे उपभोक्ताओं को दी बेहतर सुविधाएं:
वरिष्ठ मंडल अधिकारी एके उपाध्याय ने कहा कि एलआईसी की ओर से ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। इसके चलते 35 हजार प्रीमियम प्वांट के जरिए 30 करोड़ ग्राहकों में से 17 करोड़ ग्राहकों को सर्विस प्रदान की गई।
एक वर्ष में निपटाए 90 हजार 458 करोड़ के दावे:
उपाध्याय ने कहा कि एलआईसी ने वर्ष 2014-15 में 99.5 फीसदी दावों तथा 99.78 फीसदी परिपक्वता दावों को निपटाया है। इसके तहत एलआईसी ने 232 लाख से अधिक दावों को निपटाते हुए 90458 करोड़ से अधिक का भुगतान किया।

Related posts

संसार में रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं : सीमा त्रिखा

Metro Plus

मानव रचना में बेहतर स्वास्थ्य व पौष्टिकता के लिए मनाया गया डायटेटिक्स दिवस

Metro Plus

दिल्ली पब्लिक स्कूल में ओपन डिस्ट्रिक चैस टूर्नामेंट का आयोजन

Metro Plus