Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

लोगों द्वारा परिवार पहचान पत्र में घोषित आय की हो रही है जांच: ADC अपराजिता

कम आय वाले पात्र परिवारों को परिवार पहचान पत्र में शुद्धिकरण के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान: एडीसी अपराजिता
मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट।
फरीदाबाद, 11 जनवरी:
परिवार पहचान पत्र की जिला नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता ने बताया कि परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दूर करने का कार्य किया जा रहा है तथा इसके लिए फील्ड वेरिफिकेशन का कार्य भी निरंतर जारी है। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा विभिन्न तरीकों से लोगों द्वारा उनके परिवार पहचान पत्र में घोषित आय की जांच की जा रही है। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि किसी भी पात्र व्यक्ति को व्यर्थ में परेशान होने की जरूरत नहीं है। उन्हें सरकार द्वारा दी जा रही सभी सुविधाओं व योजनाओं का लाभ मिलेगा। एडीसी आज बुधवार को अपने कार्यालय में मीडिया कर्मियों को सम्बोधित कर रही थी।
एडीसी अपराजिता ने कहा कि पीपीपी को ऑनलाइन अपडेट कराने का कार्य अटल सेवा केंद्रों, सरल केंद्रों और सीएससी सेंटरों पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र में आय वेरिफिकेशन के साथ-साथ किसी का नाम जोडऩा, दिव्यागों का स्टेट्स अपडेट कराना, जन्मतिथि में सुधार करना आदि के कार्य भी शामिल है। उन्होंने कहा कि 55 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्ति के जन्मतिथि में सुधार के लिए वोटर आईकार्ड लाना अनिवार्य है। वोटर कार्ड वर्ष 2017 के पहले का होना जरूरी है।
हेल्पलाइन नंबर पर दी जा रही है जानकारी:
एडीसी अपराजिता ने बताया कि प्रशासन ने पीपीपी के लिए हेल्पलाइन नंबर 0129-2792999 जारी किया है। कोई भी नागरिक सुबह नौ से शाम पांच बजे तक फोन कर परिवार पहचान पत्र से संबंधित जानकारी ले सकता है। एडीसी अपराजिता ने आगे बताया कि पीपीपी विभागीय अधिकारियों की मानें तो फरीदाबाद में 5,92,625 परिवारों के पीपीपी बन चुके हैं। इनमें बल्लभगढ़ एरिया में 41,778, फरीदाबाद ब्लॉक में 25,395 तथा तिगांव में 28,562 परिवार शामिल हैं। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में कुल 4,96,918 लोगों के पहचान पत्र बन चुके हैं, वहीं 18,400 बीपीएल और अंत्योदय परिवार शामिल हैं।


Related posts

सीमा त्रिखा प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर कल क्या कुछ खास करेंगी? देखें!

Metro Plus

Saraswati Global School में सिंगापुर से आए मेहमानों ने इंटरनेशनल स्कूलों में अपनाए जाने वाले टिप्स शेयर करे

Metro Plus

नगर निगम अब नहीं रहेगें कंगाल: पार्षदों के लिए भी निर्धारित होगा स्वैच्छिक कोटा

Metro Plus