Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादराष्ट्रीयहरियाणा

मानव रचना में 1500 छात्रों को डिग्री और 10 सम्मानित सदस्यों को मानद उपाधि से नवाजा गया।

91 स्कॉलर्स को PHD, 1256 छात्रों को स्नातक और 293 छात्रों को स्नातकोत्तर की उपाधि मिली।
मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 26 अप्रैल:
मानव रचना यूनिवर्सिटी (MRU), मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (MRIIRS) और मानव रचना डेंटल कॉलेज द्वारा आज मानव रचना में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ दीप जलाकर किया गया। इस दौरान दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर इंडियन कैमिकल इंजीनियर व CSIR के पूर्व डायरेक्टर जनरल डॉ. रघुनाथ अनंत माशेलकर और प्रो. योगेश सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए। मौके पर MREI की चीफ पेटर्न श्रीमति सत्या भल्ला, अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला, उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला, MRIIRS के वाइस चांसलर डॉ. संजय श्रीवास्तव, MRUके वाइस चांसलर डॉ. आईके भट्ट आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
इस अवसर पर डॉ. प्रशांत भल्ला ने अपने संबोधन में सभी छात्रों, अभिभावकों व शिक्षकों को उनके कठिन परिश्रम के लिए बधाई देते हुए कहा कि ये दिन सभी के सामूहिक प्रयासों से ही संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि MRIIRS और MRU दोनों की यूनिवर्सिटी ने युवाओं को इंडस्ट्री की जरूरत के लिहाज से कुशल बनाया है। उन्होंने कहा कि सभी छात्र अपनी उपलब्धियों से संस्थान का रोशन करेंगे जिसकी हमें पूरी उमीद है।
दीक्षांत समारोह में डॉ. रघुनाथ अनंत माशेलकर ने कहा कि मानव रचना में मैंने विभिन्न क्षेत्रों में 10 मानद उपाधियों के साथ प्रशंसा और उत्सव की एक असामान्य बहुतायत देखी। उन्होंने शिक्षा के भविष्य के समकक्ष होने का शक्तिशाली संदेश और शिक्षा के बारे में तीन अलग-अलग बातें: शिक्षा का अधिकार, सही शिक्षा और शिक्षा का सही तरीका साझा किया।
1500 छात्रों को डिग्रियां दी गई:-
संस्थान के इस कार्यक्रम में तकरीबन 1500 पूर्व छात्रों को स्नातक, स्नातकोत्तर व डॉक्टरेट की डिग्रियां प्रदान की गई। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान के लिए 10 सम्मानित लोगों को मानद उपाधियों से नवाजा गया। समारोह में 91 स्कॉलर्स को PHD, 1256 छात्रों को स्नातक और 293 छात्रों को स्नातकोत्तर की उपाधि प्रदान की गई।
छात्रों को उत्कृष्ट उपलब्धि और शैक्षणिक दक्षता के लिए पदक भी दिए गए। मुख्य संरक्षक पदक, राष्ट्रपति पदक, उपाध्यक्ष पदक और कुलपति पदक भी प्रदान किए गए।
मानद डिग्री पाने वालों में CSIRके पूर्व डायरेक्टर जनरल डॉ. रघुनाथ अनंत,, डीयू के वाइस चांसलर प्रो. योगेश शर्मा, मारुति सुजुकी के चीफ मेंटर सकलेन यासीन सिद्दीकी, ओलंपियन पद्मश्री गगन नारंग, एलेन करियर इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर नवीन माहेश्वरीय, एक्सिस बैंक से EVP व HR हैड श्रीमती राजकमल, वेम्पतिय टीवी-9 के CEO बरुन दास, एयर इंडिया के चीफ रिसोर्स ऑफिसर सुरेश दत्त त्रिपाठी, शिवालिक प्रिंट्स लिमिटेड के चेयरमैन व मैनैजिंग डायरेक्टर नरेंद्र अग्रवाल, इंडियन एक्सेंट के कॉरपोरेट शेफ मनीष मेहरोत्रा शामिल रहे।
डॉ. संजय श्रीवास्तव और डॉ. आईके भट ने संस्थान की वार्षिक रिपोर्ट पेश की।
देखें इस अवसर पर मानद उपाधि लेने वालों ने कहा:
डॉ. रघुनाथ अनंत माशेलकर:-
ये मानद उपाधि मिलना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। इस जिम्मेदारी को मैं पूरी ईमानदारी और निष्ठा से निभाउंगा।
डॉ. योगेश सिंह:- मानद उपाधि से सम्मानित होना मेरे लिए गर्व और सम्मान की बात है। डिग्री तो महज एक दस्तावेज है। आपकी शिक्षा आपके व्यवहार में झलकती है और इसी से आपका भविष्य संचालित होता है।
गगन नारंग:- अगर आपमें जुनून और पागलपन है तो आप चट्टान भी हिला सकते हो। यह डिग्री मेरे लिए अनमोल है क्योंकि ये मेरी कड़ी मेहनत और उत्कृष्टता की यात्रा के परिणाम के दर्शाती है।
सुरेश दत्त त्रिपाठी:- उन्होंने उल्लेख किया कि यह आपके जुनून के अलावा और कुछ नहीं है। जो आपको उस दिशा में ले जा सकता है जिस दिशा में आप आगे बढऩा चाहते हैं। एचआर जुनून और योगदान का क्षेत्र है और इसे देश के सभी वर्गों ने यह महसूस किया है।
नरेंद्र अग्रवाल:– मानव रचना से मानद उपाधि प्राप्त करना सम्मानजनक है। यहां सभी की विनम्रता और समर्पण को देखकर मैं हैरान हूं।
मनीष मेहरोत्रा:- उन्होंने इस तरह की पहल करने के लिए मानव रचना को धन्यवाद दिया जहां पाक विशेषज्ञों को सम्मानित किया जा रहा है और पाक शिक्षा को इतना महत्व दिया जा रहा है।
यासीन सिद्दीकी ओर से उनके पुत्र: इस संस्थान से मानद उपाधि प्राप्त करना सम्मान की बात है। मैं मानव रचना परिवार का आभारी हूं कि यहां मेरे पिता को सम्मान देने के लिए चुना गया है।
श्रीमती राजकमल वेम्पति की ओर से सुश्री तनु मल्होत्रा ने मानद उपाधि देने के लिए मानव रचना को धन्यवाद दिया।
नवीन माहेश्वरी:- मैं इस सम्मान को पूरे एलन परिवार की ओर से स्वीकार करता हूं। ये सम्मान सिर्फ मेरे लिए नहीं बल्कि पूरे कोटा और एलन परिवार के लिए है।
बरुन दास:- डिग्री से सम्मानित होने पर मुझे बेहद खुशी हुई है। ज्ञान एक ऐसा धन है जो कि बांटने पर हमेशा बढ़ता है।


Related posts

निगमायुक्त मो० शाइन लखानी सहित 128 डिफाल्टरों की संपति 22 अप्रैल का नीलाम कराएंगे

Metro Plus

हरियाली तीज के अवसर पर तिगांव में विशाल दंगल प्रतियोगिता का आयोजन

Metro Plus

SDM अपराजिता ने स्वच्छता अभियान के प्रति गंभीरता से कार्य करने के लिए कर्मचारियों को प्रेरित किया

Metro Plus