Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

गांवों में जनसंवाद कार्यक्रम कर लोगों को देंगे सरकारी योजनाओं का लाभ: अमित मान

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट।
फरीदाबाद, 21 जुलाई।
आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में प्रदेशभर में हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्र में जनसंवाद कार्यक्रम चलाए जा रहे है। इस कार्यक्रम के बैनर तले अधिकारीगण एक ही मंच से लोगों को सरकार की विभिन्न विभागीय योजनाओं का लाभ पहुंचा रहे है। यह कहना है सिटी मजिस्ट्रेट अमित मान का।

सिटी मजिस्ट्रेट अमित मान ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल के निर्देश पर जिले में कम्युनिटी आउटरीच कार्यक्रम चलाए जा रहे है। ये एक तरह के ग्राम जनसंवाद कार्यक्रम हैं। हरियाणा उदय कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में पहुंचकर आमजन और प्रशासन के बीच और बेहतर संबंध बनाना है। इस दौरान लोगों को केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सेवाएं व योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

सीटीएम अमित मान ने बताया कि हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत जल्द ही जिले में आयोजित होने वाले जनसंवाद कार्यक्रमों में नागरिकों के परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड अपडेट कैंप, पेंशन आदि विभिन्न समस्याओं का समाधान करने के साथ-साथ अमृत सरोवरों की सफाई का कार्य भी किया जाएगा। इसके साथ ही लोगों से संवाद, स्कूली बच्चों का सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा सांसद कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक व खेल प्रतियोगिता करवाई जाएगी। वहीं इसके अलावा पौधारोपण कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक भी किया जाएगा।

सीटीएम अमित मान ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीएचसी सेंटर में लोगों का स्वास्थ्य चेकअप कैंप का आयोजन भी किया जाएगा। कार्यक्रमों के माध्यम से नागरिकों से अधिक से अधिक पौधारोपण, नशामुक्ति, पानी की बचत, स्वच्छता सहित अन्य जन-हितैषी कार्यों बारे अपील की जाएगी। नागरिकों से समाज में व्याप्त बुराइयों को मिटाने का आह्वान किया जाएगा।

सीटीएम अमित मान ने बताया कि हरियाणा उदय का प्राथमिक लक्ष्य लोगों की सामूहिक भागीदारी है। ये कार्यक्रम जनभागीदारी के साथ होंगे। इस दौरान विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। कार्यक्रमों में आसपास के गांव की ग्राम पंचायतों को भी बुलाया जाएगा ताकि इन गांवों के लोग भी इस जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें।

बैठक में डीडीपीओ राकेश मोर, खेल विभाग के उपनिदेशक गिरिराज, एसीपी ओल्ड विष्णु प्रसाद, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज गजेन्द्र सिंह, डॉ. राजेश सहित अन्य कई विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।


Related posts

FMS ने रोटरी क्लब ऑफ मिड-टाउन के साथ Joy of Sharing Day डे मनाया

Metro Plus

हरियाणा के पूर्व मंत्री पर गौ-हत्‍या का केस दर्ज

Metro Plus

साईधाम में किया गया डीजीएनडी विनय भाटिया का सम्मान समारोह

Metro Plus