Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

नूंह प्रकरण के मद्देनजर शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एसडीएम ने देखो क्या कहा?

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 2 अगस्त:
जिले में शांति व्यवस्था, आपसी सदभाव, कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तीनों उपमंडलों में संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता और एसीपी की मौजूदगी में पीस कमेटियों की बैठकें हुई। तीनों एसडीएम ने कहा कि जिला प्रशासन व पुलिस विभाग द्वारा हर हलचल पर नजर रखते हुए निरंतर फ्लैग मार्च निकाले जा रहे हैं। एसडीएम ने अपने-अपने क्षेत्रों में जहां आपसी भाईचारा व शांति बनाए रखने का आह्वान भी किया वहीं सभी समुदायों के प्रबुद्धजनों ने शांति बरकरार रखने का भरोसा भी दिया।

एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद और बडख़ल एसडीएम पंकज सेतिया की अध्यक्षता में उनके कार्यालयों में संबंधित एसीपी सेंट्रल राजीव कुमार, एसीपी बडख़ल अभिमन्यु गोयत और एसीपी बल्लभगढ़ मुनीश सहगल की मौजूदगी में शांति/पीस कमेटियों की बैठकें आयोजित की गई। इन बैठकों में हिन्दू-मुस्लिम सहित अन्य समाज के प्रबुद्धजन शामिल हुए। बैठकों में सभी पक्षों ने अपने-अपने क्षेत्रों में शांति और सदभाव बनाने का आश्वासन दिया।

एसडीएम कार्यालयों में हुई इन बैठकों में नूंह प्रकरण के मद्देनजर क्षेत्र में कानून व्यवस्था को शांतिपूर्ण बनाए रखने के लिए हिन्दू व मुस्लिम सहित अन्य समाज के लोगों से संवाद स्थापित करने पर जोर दिया गया। कहा गया कि फरीदाबाद में विभिन्न क्षेत्रों में सांप्रदायिक उन्माद को फैलने से रोकने का एक ही उपाय है कि अफवाहों को नजरअंदाज किया जाए। हमारे समाज में सभी धर्म-संप्रदाय के मानने वाले लोग सदियों से आपसी प्रेम और मेलजोल से रहते चले आए हैं और यही हमारे समाज का मूल स्वभाव है। नफरत और हिंसा के लिए हमारे समाज में कोई स्थान नहीं है। नागरिकों से अफवाहों को अनदेखा करके शांति, भाईचारा प्रेम और सहिष्णुता बनाए रखने की अपील कर कानून व्यवस्था बनाए रखने में शासन-प्रशासन की मदद करने का आह्वान किया गया है।

जिला प्रशासन की सोशल मीडिया और एसएमएस मैसेज पर है पैनी नजर:-
एसीपी सैन्ट्रल राजीव कुमार, एसीपी बडख़ल अभिमन्यु गोयत और एसीपी बल्लभगढ़ मुनीश सहगल ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए किसी भी तरह की अमर्यादित भाषा, किसी व्यक्ति विशेष, जाति, धर्म संप्रदाय को आहत करने की मंशा से पोस्ट के रूप में कोई भी वीडियो, फोटो या अभिलेख ना डालें। अगर किसी व्यक्ति अथवा संस्था द्वारा कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट डाली गई तो उसके खिलाफ नियमानुसार सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी प्रकार की भी कोई गलत अफवाह ना फैलाएं। अगर कोई भी सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाएगा या फिर किसी के धर्म या जाति पर कोई गलत टिप्पणी करेगा तो उस पर पुलिस सख्त एक्शन लेगी। प्रशासन और पुलिस की सोशल मीडिया पर पैनी नजर है।

असामाजिक तत्वों की सूचना पुलिस को दें:-
बैठकों में सभी समुदायों से आह्वान किया गया कि नूंह जिले में जो घटना घटित हुई है। उसके संबंध में आपके पास कोई भी सूचना हो तो तुरंत इसकी जानकारी पुलिस को दें ताकि दोषी व्यक्तियों को खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जा सके। आमजन से अपील करते हुए कहा कि यदि आपके आसपास कोई भी असामाजिक तत्व संदिग्ध व्यक्ति या वाहन दिखाई दे या किसी भी आपातकालीन स्थिति में तुरंत संबंधित थाना या डॉयल 112 पर इसकी सूचना दें। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।


Related posts

FMS स्कूल के किडिज World ने मनाया ईद का पर्व

Metro Plus

आफ़ताब अहमद ने समाज में महिलाओं के साथ लगातार बढ़ रहे बलात्कार पर गहरी चिंता व्यक्त की

Metro Plus

MLA मिड्डा पहुंचे चिलाना के घर, बोले मोदी-मनोहर कर रहे हैं देश- प्रदेश का चहुंमुखी विकास

Metro Plus