Metro Plus News
उद्योग जगतफरीदाबादराजनीतिहरियाणा

शहर में हो रहे वायु प्रदूषण को लेकर करण दलाल ने किया विशाल प्रदर्शन

भाजपाईयों के दवाब में इंडस्ट्रीज से प्रदूषित हो रहा है फरीदाबाद: करण दलाल
गिरीश भारद्वाज और सुमित गौड़ की मेहनत ने धरने को बनाया सफल।
मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट।
फरीदाबाद, 8 नवंबर: स्मार्ट सिटी में निरंतर बिगड़ते वायु प्रदूषण के विरोध में पूर्व मंत्री करण सिंह दलाल के नेतृत्व में सैक्टर-12 लघु सचिवालय पर तमाम कांग्रेसी कार्यकर्ताओं द्वारा एक दिवसीय विशाल धरना-प्रदर्शन करते हुए एसडीएम परमजीत सिंह चहल के माध्यम से जिला उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा गया। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और वायु प्रदूषण के खिलाफ अपना रोष जाहिर किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस नेता गिरीश भारद्वाज और फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से प्रदेश प्रवक्ता सुमित गौड़ उनके साथ विशेष तौर पर मौजूद रहे जिन्होंने धरने को सफल बनाने में मेहनत की।

उपस्थित कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पूर्वमंत्री करण दलाल ने कहा कि एनसीआर सहित फरीदाबाद में वायु की गुणवत्ता निरंतर जहरीली हो रही है, जो कि चिंतनीय विषय है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष वायु प्रदूषण का होना सरकार व प्रशासन की लापरवाही को दर्शाता है। प्रशासन व सरकार ने पहले से कोई भी तैयारी नहीं की, जिसके चलते आज शहर की हवा पूरी तरह से दूषित हो चुकी है।

श्री दलाल ने कहा कि दो माह पहले इस मामले में एक्शन लिया जाना चाहिए था, लेकिन राजनीतिक दबाव के चलते इंडस्ट्रीज में प्रदूषण हो रहा है, जनरेटर, बसें, ट्रक और क्रेशर चल रहे है और यह सब भाजपाईयों के दवाब में हो रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं को जनता के स्वास्थ्य की कतई चिंता नहीं है, शहर का एक्यूआई 500 के पास पहुंच गया है, लोग सांस, दमा, आंखों की एलर्जी जैसे तकलीफों से गुजर रहे हैं, लेकिन प्रशासन व सरकार बहुत देरी से चेती है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में दीवाली का त्यौहार है, ऐसे में पटाखे व आतिशबाजी के चलते यह वायु प्रदूषण और बढ़ेगा। ऐसे में सरकार व प्रशासन को इस पर सख्त से सख्त कदम उठाने चाहिए।

पूर्व मंत्री करण सिंह दलाल ने कहा कि कांग्रेस का प्रत्येक कार्यकर्ता भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ जनता की आवाज बुलंद करता रहेगा और इस मुद्दे पर वह जल्द सरकार के खिलाफफ बड़ा जन-आंदोलन चलाया जाएगा।

वायु प्रदूषण को रोकने में नाकाम सरकार और प्रशासन के खिलाफ धरना प्रदर्शन करते हुए मीडिया से रूबरू होते हुए पूर्व मंत्री करण दलाल ने कहा कि आखिरकार क्यों सरकार इस जहरीली हवा पर काबू पाने में नाकाम रहती हैं? आखिर क्यों हम और हमारे बच्चे जहरीली सांस लेने पर मजबूर हैं? क्या सरकार के पास इस समस्या से निपटने का कोई एक्शन प्लान है?

करण दलाल ने कहा कि वायु प्रदुषण आज सम्पूर्ण विश्व के लिए चिंता का विषय बना हुआ है, लेकिन आज हमारे फरीदाबाद जिले में सांस लेना मुश्किल हो गया है। वर्तमान राज्य की बीजेपी सरकार इस तरफ कोई ध्यान नही दे रही है और आमजन को इस समस्या से अकेले लडऩे के लिए छोड़ दिया है। फरीदाबाद में हवा की गुणवत्ता अभी हानिकारक है। यह आज 5 सिगरेट पीने के बराबर है। औद्योगिक जिला फरीदाबाद देश के सबसे प्रदूषित शहरों में पांचवे स्थान पर था। आज हम तथाकथित विकास के नाम पर कई ऐसे काम कर रहे हैं जिनका असर वायु की शुद्धता पर पड़ रहा है। इस दौरान कांग्रेसी सभी नेताओं ने अपने.अपने विचार रखें और भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला।
इस मौके पर पंडित योगेश गौड़, राजेश आर्य, विजय कौशिक, पूर्व पार्षद रोहित सिंगला, पूर्व पार्षद अनिल शर्मा, पूर्व पार्षद राजेन्द्र भामला, उमेश कौशिक, संजय सोंलकी, मनधीर मान वीरपाल गुर्जर, वेदपाल दायमा, राजू धारीवाल, डॉ० सौरभ, रिंकू चंदीला, ललित बंसल, संचित कोहली, जितेंद्र चंदेलिया, सेवाराम वर्मा, मनीष अरोड़ा अध्यक्ष बल्लभगढ़ सोशल मीडिया कांग्रेस, भूपेश गुप्ता, गंजना लाम्बा, टेकचंद शर्मा, एडवोकेट चंद्रभूषण शर्मा, विजय डागर, कुणाल शर्मा, दीपक चौहान, मंजीत सिंह, सूरज सेंगर, दिनेश शर्मा, लोकचंद चौधरी, यादराम शर्मा, धर्मेन्द्र लाम्बा, एडवोकेट रविप्रकाश शर्मा आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

Related posts

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उपहारों को तोशाखाना में जमा करवा एक मिशाल पेश की

Metro Plus

भाजपा के शासन में बिना खर्ची पर्ची के बच्चों को नौकरियां मिल रही हैं: राजेश नागर

Metro Plus

लायंस क्लब फरीदाबाद एवरसाईन ने लगाया रक्तदान शिविर

Metro Plus