Metro Plus News
राजनीतिहरियाणा

गोवर्धन पूजन है देता है सुख-समृद्धि के साथ बेहतर स्वास्थ्य: गिरीश भारद्वाज

गिरीश भारद्वाज ने भक्तजनों को बताई गोवर्धन पूजन की महता।
मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की खास रिपोर्ट।
बल्लभगढ़, 15 नवंबर:
गोवर्धन पूजा के अवसर पर लोगों को पर्व की महत्वत्ता के बारे में बताते हुए कांग्रेसी नेता गिरीश भारद्वाज ने कहा कि धर्मग्रंथों के अनुसार गोवर्धन पूजा तब से होती है जब से भगवान कृष्ण ने अपनी छोटी उंगली से गोवर्धन पर्वत के नाम से जाने वाले पूरे पर्वत को उठा लिया था। कृष्ण ने अपने साथी ग्रामीणों को भगवान इंद्र के प्रकोप से बचाने के लिए पर्वत उठाया था, जो ग्रामीणों से क्रोधित थे। इसलिए उन्होंने गांव में लगातार सात दिनों तक बारिश की बौछारें की थीं। कांग्रेसी नेता गिरीश भारद्वाज 14 नवंबर को उदयातिथि होने के चलते बल्लभगढ़ शहर की कॉलोनियों में गोवर्धन पूजा के अवसर विभिन्न कार्यक्रमों में बतौर मुख्यातिथि भाग ले रहे थे। इस दौरान गिरीश भारद्वाज ने अपने पिता रामनारायण भारद्वाज के साथ पहुंच कर गोवर्धन प्रसाद का वितरण भी किया।

वहीं पूजा का महत्व बताते हुए रामनारायण भारद्वाज ने कहा कि सनातन धर्म के लोगों के लिए गोवर्धन पूजा का बड़ा ही महत्व होता है, क्योंकि इस दिन विशेष तौर पर गौमाता का पूजन किया जाता है। अलग-अलग जगहों में इस पूजा की कई मान्यताएं और भी हैं, जैसे कई अन्य जगहों पर यह पूजा परविार की सुख-समृद्धि अच्छी सेहत और लंबी उम्र की कामना के लिए भी की जाती है। लेकिन मूल रूप से इस दिन गौमाता का पूजन, लाडले कन्हैया का पूजन बड़े ही धूमधाम से गाय के गोबर का गोर्वधन पर्वत बना कर किया जाता है।

इस क्रम में मंदिरों में जहां गोवर्धन बनाए जाते हैं वहीं व भगवान कृष्ण को छप्पनभोग व अन्नकूट भोग लगाया जाता है। पिछले कई सालों से मंदिरों में अन्नकूट पर इस तरह की प्रथा का चलन है।

इस अवसर पर कांग्रेस नेता गिरीश भारद्वाज और रामनारायण भारद्वाज के साथ सूबेदार चंदसिंह छाबड़ी, पंडित टेकचंद शर्मा, पवन शर्मा, अल्केश यादव, बीपी सिंह, मनीष अरोड़ा, संतराम वशिष्ठ, सुनील भारद्वाज, हबीब प्रधान, डीडी भारद्वाज, भूपेश गुप्ता, दीपक, लोकचंद, सुनील, विजय, दिनेश शर्मा के अलावा अन्य कॉलोनी के लोग उपस्थित रहे।

Related posts

CM ने कोरोना को लेकर फरीदाबाद प्रशासन की तारीफ करते हुए बिना मास्क के चालान काटने पर पढ़ो क्या कहा?

Metro Plus

राजस्थान हेयर एंड ब्यूटी द्वारा सेमिनार का आयोजन

Metro Plus

मेक इन इंडिया की सफलता के लिए अपनी भूमिका तय करें मीडिया

Metro Plus