Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

FMS ने नेशनल बुक ट्रस्ट, भारत-लाइब्रेरी ऑन व्हील्स का दौरा किया

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट
Faridabad News, 17 सितंबर:
सैक्टर-31 स्थित फरीदाबाद मॉडल स्कूल ने नेशनल बुक ट्रस्ट, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से लाइब्रेरी ऑन व्हील्स की मेजबानी की। भारत और हरियाणा पुलिस की यह पहल हरियाणा पुलिस के सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम के हिस्से के रूप में पुलिस की पाठशाला के तहत की गई थी। इस अवसर पर इंस्पेक्टर सुरेंद्र कुमार-प्रभारी वरिष्ठ नागरिक सेल, एएसआई सुरेंद्र सिंह-समन्वयक सामुदायिक पुलिसिंग, फरीदाबाद, नेशनल बुक ट्रस्ट के अधिकारी, एफएमएस अकादमिक निदेशक शशि बाला, स्कूल समन्वयक, शिक्षक और छात्र उपस्थित थे।

पुस्तक परिक्रमा एनबीटी, भारत द्वारा देश भर में मोबाइल वैन के माध्यम से शुरू की गई पुस्तकों की प्रदर्शनी की एक अभिनव योजना है। इस परियोजना का उद्वेश्य समाज के सभी वर्गों के युवा दिमागों को पुस्तकों तक पहुंचने में मदद करना है, जिससे उन्हें पढऩे, कल्पना करने और बढऩे की अनुमति मिल सके।

आरंभ करने के लिए, इंस्पेक्टर सुरेंद्र कुमार और एएसआई सुरेंद्र सिंह ने छात्रों को अपना ध्यान गैजेट से हटाकर किताबों पर केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया, क्योंकि वे दुनिया के लिए खिड़कियां खोलते हैं और हमें अपने लक्ष्यों को तलाशने और हासिल करने के लिए प्रेरित करते हैं। एनबीटी अधिकारियों ने छात्रों को मोबाइल लाइब्रेरी का अंदर का दौरा कराया, जिसमें सभी शैलियों-जूनियर फिक्शन, नॉन-फिक्शन, कॉमिक्स, लघु कथाएं, कविताएं, नाटक आदि की पठन सामग्री उपलब्ध थी।

एफएमएस शैक्षणिक निदेशक शशि बाला ने अधिकारियों के प्रति आभार जताया और हरियाणा पुलिस की पहल की सराहना की उन्होंने छात्रों को यह भी समझाया कि किताबें ऊर्जा का भंडार हैं जो कल्पना को बढ़ावा देती हैं और उन्हें पढऩे की आदत और प्यार पैदा करने के लिए प्रेरित करती हैं।

छात्र इसके लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे और मोबाइल लाइब्रेरी को व्यक्तिगत रूप से देखकर रोमांचित थे। यात्रा बहुत सफल रही और बस के अंदर के माहौल ने स्थिर पुस्तकालयों और पुस्तक अलमारियों में जान डाल दी।


Related posts

डॉ० ओमप्रकाश कादयान को तथागत सृजन सम्मान

Metro Plus

साईधाम में नि:शुल्क कोविड वैक्सिीनेशन कैंप का आयोजन किया गया

Metro Plus

FMS स्कूल में गांधी जयंती समारोह का आयोजन किया गया

Metro Plus