Metro Plus News
फरीदाबादरोटरीहरियाणा

DLF एसोसिएशन ने प्रोविडेंट फंड PF द्वारा निकासी सीमा 1 लाख रुपए करने पर सरकार का आभार जताया!

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।

Faridabad News, 25 सितम्बर: DLF इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने प्रोविडेंट फंड PF द्वारा निकासी सीमा 1 लाख रुपए करने पर सरकार का आभार जताते हुए इसे श्रमिक वर्ग हेतु लाभकारी बताया है।

इस अवसर पर एसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा ने केंद्रीय श्रममंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा EPFO के संचालन हेतु जो बदलाव और योजनाओ में सुधार लाने का क्रम आरंभ किया है, वह श्रम श्रक्ति और उनके परिवार हेतु लाभ के नए अवसर पैदा करेगा जिसकी मांग पिछले  काफी समय से की जाती रही है।

श्री मल्होत्रा ने बताया कि विभाग द्वारा डिजिटलकरण अधिक महता प्रदान करते हुए उन श्रमिकों को भी लाभान्वित करने के प्रयास किए गए है जिनके नौकरी के अंतर्गत 6 महीने नहीं हुए है। अब वह भी इस योजना के तहत पैसे निकाल पाएंगे जो पहले पूरी तरह से निषेध था।

उन्होंने बताया कि श्रमिकों द्वारा EPFO बचत योजना का लाभ शादी, उपचार एवं अन्य जरूरतों हेतु किया जाता है, ऐसे में विभाग ने औद्योगिक संगठनों और श्रमिक संघ की मांग को मानते हुए समय के बदलते परिवेश को समझते हुए नकद सीमा निकासी और अन्य बदलाव किए है, वह निश्चित रूप से श्रमिकों हेतु मददगार साबित होंगे।

श्री मल्होत्रा ने बताया कि विभाग 10 मिलियन से अधिक कर्मचारियों को सेवावृति आय प्रदान करने के साथ साथ कामकारी वर्ग को आजीवन बचत कोष के रूप में सहायक होता है, ऐसे में विभाग द्वारा अधिनियम 2024 के अंतर्गत 8.25 प्रतिशत ब्याज प्रदान देना श्रमिकों और कर्मचारी वर्ग के लिए हितकर होगा

उन्होंने बताया कि श्रममंत्री द्वारा PF में 15 हजार एवं राज्य कर्मचारी बीमा में 21 हजार की आय सीमा योजना में बदलाव करने के जो संकेत दिए है वह प्रशंसनीय है।


Related posts

आखिर मुखी सिंह के आगे क्यों हुआ MCF असहाय जबकि सीमा त्रिखा ने भी किया किनारा!

Metro Plus

उद्योगपति सुनील गुलाटी पर लगा निर्दलीय प्रत्याशी वीरेंद्र कुमार मखीजा को जान से मारने की धमकी देने का आरोप

Metro Plus

सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित: उपायुक्त यशपाल

Metro Plus