Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

कृष्णपाल गुर्जर ने किया हेल्थ एंड स्किल डवेलपमेंट सेंटर का उद्वघाटन

नवीन गुप्ता
फरीदाबाद, 25 नवंबर:
देश के विकास के लिए स्वास्थ्य और एजुकेशन का अह्म योगदान होता है। स्वस्थ समाज से स्वस्थ देश बनता है और बेहतर एजुकेशन से विकास होता है। यह कहना था केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर का। बुधवार को मोहना में हेल्थ एंड स्किल डिवेलपमेंट सेंटर का उद्वघाटन माननीय यूनियन मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर सोशल जस्टिस एंड एंपावरमैंट (केंद्रीय राज्य मंत्री) कृष्णपाल गुर्जर के द्वारा किया गया। यह सेंटर लोगों को ओपीडी की सुविधा प्रदान करेंगा व रोजगार के लिए स्किल डवेलपमेंट ट्रेनिंग देगा। मोहना हेल्थ एंड स्किल डवेलपमेंट सेंटर डॉ० ओपी भल्ला फाउंडेशन का नोडल सेंटर है जहां से सभी डिवेलपमेंट की गतिविधियां चलेंगी।
मोहना का हेल्थ एंड स्किल डिवेलपेंट सेंटर जिला प्रशासन, डॉ० ओपी भल्ला फाउंडेशन और डॉ० ऑन कॉल के सहयोग से शुरू किया गया है। सेंटर के उद्वघाटन के मौके पर मुख्य अतिथि के साथ जिला उपायुक्त डॉ० अमित कुमार अग्रवाल, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के प्रेसिडेंट डॉ० प्रशांत भल्ला, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के वाइस प्रेसिडेंट डॉ० अमित भल्ला, मेदांता-द-मैडीसिटी के को-फाउंडर सुनील सचदेवा, मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ० एनसी वाधवा, मानव रचना एजुकेशंल ट्रस्ट के जनरल सेक्रेटरी एमएम कथूरिया, मोहना गांव के पूर्व सरपंच गिरिराज सिंह, बल्लभगढ़ की बीडीओ उपमा कुमार, बीजेपी लीडर धनेश अद्लखा व मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के सभी डीन व डॉयरेक्टर मौजूद रहे।
इस मौके पर मुख्य अतिथि कृष्णपाल गुर्जर ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि हेल्थ और एजुकेशन विकास के लिए बहुत जरूरी है और मोहना हेल्थ एवं स्किल डिवेलपमेंट ट्रेनिंग सेंटर से गांव के लोगों को हेल्थ सर्विसिज और रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि जिला प्रशासन, डॉ० ओपी भल्ला फाउंडेशन ने देश की नींव को मजबूत करने के लिए यह कदम उठाया है और देश के प्रधानमंत्री के विजन में अपना सहयोग दिया है।
वहीं सुनील सचदेवा ने कहा कि हर गांव में एक जनरल फिजिशियन उपलब्ध होना चाहिए, जोकि बेसिक इलाज उपलब्ध करवा सके। मोहना हेल्थ सेंटर में गांव वासियों को ओपीडी की सुविधा मिलेगी, जिसमें बेसिक चेक अप के साथ दवाइयां भी मुफ्त मिलेंगी। दूसरे लेवल पर डायग्नोस्टिक वैन लगाई जाएगी, जिसमें बेसिक जांचों की सुविधा दी जाएगी, जिससे गांव के लोगों को अस्पतालों में नहीं जाना पड़ेगा।
सेंटर की जानकारी देते हुए मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के प्रेसिडेंट डॉ० प्रशांत भल्ला ने कहा कि ओपीडी के साथ- साथ कंप्यूटर लिटरेसी प्रोग्राम हर सोमवार व मंगलवार (दोपहर 2 से 5) को होगी, जिसमें कंप्यूटर शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा रोजागर स्किल क्लास गुरुवार व शुक्रवार को (दोपहर 2 से 5)होगी। यह कोर्स एक महीने के होंगे जिसमें रोजगार के लिए तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स के सर्वे के आधार पर यह ट्रेनिंग एरिया का चयन किया गया है। मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के एक्सपर्ट ट्रेनर मोहना के सेंटर पर ट्रेनिंग देंगे। इसमें इंगिलश कम्युनिकेशन, सोफ्ट स्किल, करियर गाइडैंस आदि सभी सुविधाएं प्रदान किए जाएंगे।
गांव के पूर्व सरपंच गिरिराज सिंह ने इस मौके पर जिला प्रशासन और डॉ० ओपी भल्ला फाउंडेशन को धन्यवाद किया और उनको आश्वासन दिलाया कि गांव से उन्हें पूरा सहयोग मिलेगा।
IMG_0382IMG_0394IMG_0379IMG_0296IMG_0317

Related posts

अंर्तजातीय विवाह करने पर 2.5 लाख की राशि का लाभ उठाएं, जाने कैसे?

Metro Plus

FMS के छात्रों को करवाया गया किडजानिया का शैक्षणिक दौरा

Metro Plus

बिजनेस व युवा एक साथ पनपते हैं के सिद्धांत पर काम कर रहा है BYST: जेपी मल्होत्रा

Metro Plus