Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

रक्तदाता एक सच्चे समाजसेवी हीरो के समान होता है: डीआर शर्मा

नवीन गुप्ता
फरीदाबाद, 7 जनवरी:
रक्तदान-महादान है और रक्तदाता वास्तव में एक सच्चे समाजसेवी हीरो के समान होता है जोकि नि:स्वार्थ भाव से रक्तदान जैसा पुण्य का कार्य करके समाज में अनुकरणीय आदर्श स्थापित करने का कार्य भी करता है।
यह उदगार जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव डीआर शर्मा ने आज यहां सैक्टर-12 स्थित अपने कार्यालय परिसर में आयोजित किए गए रक्तदान शिविर का बतौर मुख्य अतिथि उद्वघाटन करने उपरांत उपस्थित रक्तदाताओं, सोसायटी के आजीवन सदस्यों, सहयोगी समाजसेवियों तथा अपने सहयोगी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए प्रकट किए।
शिविर में सोसायटी की प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण के 48 प्रशिक्षुओं ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। सोसायटी के कर्मचारी एवं नियमित रक्तदाता विश्वनाथ ने रक्तदान करके इस रक्तदान शिविर का शुभारम्भ किया। जिला ब्लड बैंक बीके सामान्य अस्पताल की प्रभारी डॉ० सविता यादव ने अपनी टीम के सदस्यों के सहयोग से रक्त एकत्रित किया। सोसायटी द्वारा इस रक्तदान शिविर का आयोजन रोटरी क्लब फरीदाबाद संस्कार के सहयोग से किया गया।
डीआर शर्मा ने कहा कि रक्तदाता द्वारा रक्तदान जैसा पुण्य कार्य करना अत्यंत सराहनीय है क्योंकि उसे तो यह भी मालूम नहीं होता है कि उसके द्वारा दान में दी जा रही रक्त की चन्द अनमोल बूंदें न जाने किस घायल, बीमार अथवा जोखिमपूर्ण अवस्था वाले बहुमूल्य मानव जीवन की सुरक्षा करने में सहायक सिद्ध हो जाएंगी।
उन्होंने कहा कि 18 से 65 वर्ष तक की आयु वर्ग के प्रत्येक स्वस्थ, निरोग व समाजसेवा के प्रति जागरूक व्यक्ति को रक्तदान अवश्य करना चाहिए। रक्तदान करके वह पुण्य का भागी बनता है। उसके द्वारा रक्तदान करने से शरीर में रक्त की कमी अथवा शारीरिक कमजोरी महसूस नहीं होती है बल्कि दिए गए रक्त की कमी तो अगले 24 घण्टों में ही प्राकृतिक प्रक्रिया के अनुरूप ही शरीर में पूरी हो जाती है। शर्मा ने इस पुण्य कार्य में सहयोग देने के लिए इस मौके पर उपस्थित रोटरी क्लब फरीदाबाद संस्कार के प्रधान गोपाल कुकरेजा तथा रो० लव विज का आभार प्रकट किया।
सोसायटी एवं सैन्ट जॉन एम्बुलैंस एसोसिएशन की फरीदाबाद इकाई के सहसचिव बी.बी. कथूरिया, प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षक डॉ० एमपी सिंह तथा सोसायटी के आजीवन सदस्य दर्शन भाटिया ने रक्तदाताओं को रक्तदान बारे प्रोत्साहित करते हुए अपने-अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर समाजसेवी संस्था लोक उत्थान क्लब के संस्थापक अध्यक्ष आर.पी. हंस, समाजसेवी सरदार देवेन्द्र सिंह, सोसायटी के कार्यक्रम अधिकारी गौरव आर करण, पुरूषोत्तम सैनी, मनोज ज्योति कपिल, गोपी एमवी, जितिन शर्मा व आरबी यादव तथा सोसायटी के आजीवन सदस्य हरबंस अरोड़ा सहित कई अन्य समाजसेवी, कर्मचारी एवं गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Related posts

नेता रणबीर चंदीला ने चौ. महेन्द्र प्रताप के चुनाव को बताया जन-भावनाओं का चुनाव, कांग्रेस में हुए शामिल।

Metro Plus

प्रतिभाओं से परिपूर्ण कुंदन ग्रीन वैली स्कूल ने किया छात्र-छात्राओं को सम्मानित

Metro Plus

प्राईवेट स्कूलों ने उड़ाई कानून की धज्जियां, नियमों को ताक पर रखकर एक ओर प्राईवेट स्कूल बिका

Metro Plus