Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

सामाजिक समरसता के लिए मीडिया जगत से जुड़े प्रतिनिधियों का यह प्रयास अत्यन्त सराहनीय है: सीमा त्रिखा

इंडिया मीडिया सैन्टर फरीदाबाद ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के उद्देश्य से सशक्त बेटी-सशक्त भारत जागरूकता यात्रा किया भव्य स्वागत
नवीन गुप्ता
फरीदाबाद, 12 जनवरी:
सामाजिक कुरीतियां समाज का आईना हैं, जिसे उजागर करने में मीडिया की भूमिका को किसी भी सूरत में नकारा नही जा सकता। समाज को सफल जन-जागरूकता अभियानों के माध्यम से जागरूक कर ही सामाजिक कुरीतियों के समाज पर होने वाले बुरे प्रभावों को खत्म किया जा सकता है। यह विचार मुख्य संसदीय सचिव श्रीमती सीमा त्रिखा ने सामाजिक सरोकार को लेकर इंडिया मीडिया सैन्टर, फरीदाबाद द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के उद्देश्य से सशक्त बेटी-सशक्त भारत जागरूकता यात्रा के भव्य स्वागत एवं जागरूकता रैली के उपलक्ष्य में एनएच-3 दयानन्द महिला कालेज में आयोजित सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित मीडिया जगत व सामाजिक संस्थाओं व संगठनों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कहे।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि सामाजिक समरसता के लिए अपनी लेखनी से जनहित को प्रेरित करने के लिए मीडिया जगत से जुड़े प्रतिनिधियों का यह प्रयास अत्यन्त सराहनीय है, जो उक्त विषय-वस्तु पर समाज को जागरूक कर अपने उद्देश्य को आधारभूत रूप से पूरा कर रहा है, जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहरलाल के मार्गदर्शन में केन्द्र व प्रदेश सरकार युद्ध स्तर पर प्रयासरत है। श्रीमती सीमा त्रिखा ने हाल ही में पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले में हुए वीर शहीदों की शहादत पर उपस्थितजनों के साथ एक मिनट का मौन रखने उपरान्त वीरों को जन्म देने वाली माताओं और वीरांगनाओं के प्रति अपने विचार प्रकट कर वीरों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि महिला शक्ति का इससे अनूठा कोई उदाहरण नहीं हो सकता कि वीरों को जन्म देने वाली माताएं और वीरांगनाएं अपने लाल और अपने सुहाग को युद्ध भूमि में सहर्ष देश के दुश्मनों से लडऩे के लिए भेज देती हैं जहां देश की आन-बान और शान के लिए ये बहादुर नौजवान हंसते-हंसते अपने प्राणों की आहूति तक दे देते हैं।
इस अवसर पर उपायुक्त चन्द्रशेखर ने मीडिया प्रतिनिधियों को सशक्त बेटी-सशक्त भारत जागरूकता यात्रा के सफल आयोजन की बधाई देते हुए कहा कि ऐसे विषयों पर ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार कर जागरूकता अभियानों के माध्यम से ही जनता को जागरूक किया जा सकता है। इंडिया मीडिया सैन्टर ने इस विषय पर जो पहल की है उसके लिए मीडिया जगत के प्रतिनिधि बधाई के पात्र हैं जिससे समाज के अन्य संगठनों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए।
हुडा प्रशासक डॉ. गरिमा मित्तल ने विशेषकर महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि भ्रूण हत्या रोकने व महिलाओं को उनके अधिकार दिलाने में एक जागरूक महिला की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इस प्रकार के आयोजनों को सफल बनाने के लिए महिलाओं को विशेषकर आगे आना होगा सभी के सहयोग से जागरूकता के साथ महिला सशक्तिकरण के अभियानों को सफल बनाया जा सकता है।
संयुक्त पुलिस आयुक्त जगदीश नागर ने कहा कि महिला उत्थान के लिए बनाए गए महिला कानूनों को प्रभावी रूप से लागू करने व महिला अत्याचार उन्मूलन हेतु पुलिस प्रशासन सभी आवश्यक कदम उठा रहा है।
विश्व संवाद केन्द्र के क्षेत्रिय अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह ने कहा कि नारी सशक्तिकरण के लिए अभियान चलाना इस बात का परिचायक है कि परिस्थिति के अनुसार नारी के प्रति समाज की सोच मेंं बदलाव लाना बेहद आवश्यक है।
इंडिया मीडिया सैन्टर के प्रदेश महासचिव व यात्रा का नेतृत्व कर रहे नरेन्द्र सिंह ने मीडिया जगत, प्रशासन, समाजिक संगठनों व संस्थाओं के प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि कन्या भ्रूण हत्या को मिलकर रोकने, बालिकाओं को अच्छी शिक्षा देने, परिवार को महिला सम्मान के लिए अच्छे संस्कार देने और महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ बुलन्द आवाज उठाने से ही इस प्रकार के आयोजनों को मूर्त रूप दिया जा सकता है।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए केएल मेहता, एजुकेशन सोसायटी की चेयरपर्सन श्रीमती बिमला मेहता ने कहा कि शिक्षित महिला ही जागरूक होकर समाज को दिशा दे सकती है। जिसके लिए उनका संस्थान सदैव प्रयासरत है।
इंडिया मीडिया सैन्टर, फरीदाबाद के प्रधान दीपक गौतम व सिटी प्रैस क्लब के अध्यक्ष बिजेन्द्र बंसल ने अपनी समस्त मीडिया टीम के सहयोगी सदस्यों के साथ समारोह में पंहुचने वाले अतिथियों व गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए कहा कि मीडिया जगत का सदैव प्रयास रहा है कि संवेदनशील मुद्दों पर मीडिया जगत ज्यादा से ज्यादा आमजन को जागरूक कर सके जिसके लिए मीडिया जगत भविष्य में भी प्रयासरत रहेगा।
समारोह के दौरान मुख्य अतिथि द्वारा गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधियों व व्यक्तियों को विशेष तौर पर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर नवीन धमीजा, उत्तमराज, नवीन गुप्ता, महेन्द्र चौधरी, पवन जाखड़, सौरभ भारद्वाज, सचिन गौड, पीएस माटा, संजय कपूर, अजीत सिन्हा, नरेन्द्र शर्मा, रूपेश बंसल, शकुन रघुवंशी, विनोद मित्तल, मनोज मंडल, पुष्पेन्द्र राजपूत, सुधीर वर्मा, रघुवीर सिंह, दीपक कथूरिया, संदीप मिश्रा, उषा, यश्वि गोयल, मुकेश सिंह, संजय चतुर्वेदी, राजेश पुुंजानी, दुष्यंत त्यागी, ओमप्रकाश पांचाल, शिवकुमार, नरेश नरूला, मनोज भारती और राकेश चौरसिया सहित अनेक पत्रकार मौजूद थे। जबकि इस मौके पर भाजपा के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, पूर्व जिला अध्यक्ष अजय गौड़, बिशम्बर भाटिया, भाजपा नेत्री अनीता शर्मा, पंडित सुरेन्द्र शर्मा, ओमप्रकाश ढींगरा, सुरेन्द्र शर्मा, रमन जेटली, कपिल शर्मा, दीपा भाटिया, रीटा गोसांई, केएल मेहता एजुकेशन सोसायटी के उपाध्यक्ष आनंद मेहता, भारत विकास परिषद के दक्षिण हरियाणा अध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल, जिला किक बॉक्सिंग एसोसिएशन के महासचिव संतोष अग्रवाल, डॉ. अंजु मुजांल, आरएसओ के एसके शर्मा, मधुसुधन माटोटिया, विमल खंडेलवाल, राजेन्द्र गोयल, राजन मुथरेजा, पंकज लाम्बा सहित अनेक लोग भी विशेष तौर पर मौजूद थे। DSC_8178

DSC_8189

DSC_8192 4

5

7

8

9

10

11

12

13

14

15

16

Related posts

मित्र मंडल सैक्टर-3 द्वारा निकाली गई महा-शोभा यात्रा

Metro Plus

Rotary Club Rewari Main के नववर्ष समारोह में सदस्यों ने दी अपनी आकर्षक प्रस्तुतियां

Metro Plus

मंच ने फीस एंड फंड रेगुलेटरी कमेटी को पूरी तरह से विफल बताया, कहा सरकारी आदेश है कि सर्विस नहीं तो फीस नहीं।

Metro Plus