Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

रेलयात्रियों की समस्याओं और रेल ठहराव को लेकर कृष्णपाल गुर्जर रेल मंत्री से मिले

महेश गुप्ता
फरीदाबाद, 2 फरवरी:
केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने जनहित में सम्बन्धित रेलवे की समस्याओं के समाधान के बारे में केन्द्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु को पत्र लिखा है। कृष्णपाल गुर्जर ने बताया कि जनता की मांगों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने रेलगाडिय़ों की परिचालन तथा सुविधाओं की मांग केन्द्रीय रेलमंत्री से की है। इस संबन्ध में रखी गई मांगों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि मथुरा भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली एवं कुरूक्षेत्र गीता की कर्मस्थली होने के कारण यहां देश-विदेश से काफी बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। अत: इनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए मथुरा से कुरूक्षेत्र के बीच एक शताब्दी एक्सप्रैस का परिचालन आरम्भ किया जाए। फरीदाबाद में बिहार एवं पूर्वांचलवासियों की संख्या बहुत अधिक है, अत: इनके अपने गृहक्षेत्र आने-जाने के लिए फरीदाबाद से पटना के बीच एक नई रेलगाड़ी का परिचालन आरम्भ किया जाए।
उन्होंने बताया कि उनकी ओर से रखी गई इन मांगों में कहा गया है कि दिल्ली-भोपाल शताब्दी रेलगाड़ी का ठहराव ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर भी किया जाए। जी.टी. एक्सप्रैस गाड़ी संख्या-12615 एवं 12617 एवं ए.पी. एक्सप्रैस गाड़ी संख्या-127223/127224 का ठहराव ओल्ड फरीदाबाद स्टेशन पर किया जाए। पलवल जिले के अंतर्गत दिल्ली-आगरा रेल लाईन पर बामनी खेड़ा-हसनपुर रोड़ पर क्रासिंग संख्या 561 तथा 564 पर दो लेन की रेल ओवरब्रिज बनाने का अनुरोध किया गया। फरीदाबाद रेलवे स्टेशन को रेल बजट, 2015 में आदर्श स्टेशन घोषित किया गया था। इस बारे में अब तक हुई प्रगति के बारे अवगत कराने की गुजारिश की गई है। आगामी रेल बजट-2016 में पलवल रेलवे स्टेशन को भी आदर्श स्टेशन घोषित करने की मांग रखी गई है।
कृष्णपाल गुर्जर ने बताया कि इन्हीं मांगों के अंतर्गत नई दिल्ली से पलवल गाड़ी संख्या-64053 का होडल तक विस्तार करने तथा इसी रूट पर चल रही ई.एम.यू.-64080 का विस्तार होडल तक करने का अनुरोध किया गया। गाड़ी संख्या-19024 व 19023 फिरोजपुर जनता का ठहराव होडल स्टेशन पर किया जाए। गाड़ी संख्या-1345-1346 टूण्डला ई.एम.यू. का ठहराव बंचारी रेलवे स्टेशन पर हो। गाड़ी संख्या-18237/38 छत्तीसगढ़ एक्सप्रैस का ठहराव होडल स्टेशन पर भी करवाया जाए। गाड़ी संख्या-64694 कुरूक्षेत्र-पलवल का विस्तार होडल तक करवाया जाए।
उन्होंने बताया कि चूंकि सभी स्टेशनों के प्लेटफार्म छोटे होने के कारण रेल गाडिय़ों में महिलाओं एवं दिव्यांगो के लिए आरक्षित डिब्बे प्लेटफार्म से बाहर ही रह जाते हैं, जिस कारण इन्हें आरक्षित डिब्बे मेंं चढऩा व उतरना मुश्किल हो जाता है और काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए केन्द्रीय रेलमंत्री से आग्रह किया गया था कि सभी रेल गाडिय़ों में महिलाओंं एवं दिव्यांगों हेतु आरक्षित डिब्बे को अन्तिम सिरे से हटा कर बीच में स्थानान्तरित कर दिया जाए। फरीदाबाद शहर दिल्ली से समीप होने के कारण दिल्ली स्थित सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले लोगों की संख्या बहुत है। इनमें दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिकों की संख्या भी काफी है। इनको ध्यान में रखते हुए केन्द्रीय रेलमंत्री से आग्रह किया गया है कि फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर, लिफट्स एवं रैम्प लगाए जाएं जिससे इस स्टेशन को दिव्यांगजनों के लिए सुगम्य बनाया जा सके।
कृष्णपाल गुर्जर ने पूरी उम्मीद जताई है कि केन्द्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु को लिखे गए पत्र के फलस्वरूप उक्त सभी समस्याओं का समाधान सुनिश्चित हो सकेगा।
IMG-20160202-WA0018

Related posts

सीमा त्रिखा ने 10 लाख की लागत से बने जिम किया जनता को समर्पित

Metro Plus

अमरनाथ यात्रा से अदभुत शिवलिंग के दर्शन कर वापिस आया 43 भक्तजनों का जत्था।

Metro Plus

निजी स्कूलों की एसोसिएशनों ने किया सरकार के खिलाफ खुली जंग का ऐलान

Metro Plus