Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

ईएसआई प्रणाली में चिकित्सा को बेहतर बनाने के लिये बड़े स्तर पर कार्य किया जाना चाहिए: जेपी मल्होत्रा

नवीन गुप्ता
फरीदाबाद, 12 मार्च: हरियाणा स्टेट प्रोडक्टीविटी काउंसिल के चेयरमैन जेपी मल्होत्रा ने उद्योग प्रबंधकों व नियोक्ताओं से आह्वान किया है कि वे ईएसआई का भुगतान समय पर करें ताकि इसका लाभ श्रमिकों व कर्मचारियों तक पहुंच सके।
यहां ईएसआई कारपोरेशन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित इन्ट्रैक्टिव मींटिंग में श्री मल्होत्रा ने कहा कि यह उद्योग प्रबंधक की नैतिक जिम्मेवारी है कि वह श्रमिकों के लिये ईएसआई योजना का लाभ सुनिश्चित करने हेतु समय पर भुगतान करें।
श्री मल्होत्रा ने ईएसआई विभाग के रीजनल डॉयरेक्टर श्री एस विश्वास व सिविल सर्जन डॉ० रजनी गुप्ता का स्वागत करते कहा कि ईएसआई प्रणाली में चिकित्सा को बेहतर बनाने के लिये बड़े स्तर पर कार्य किया जाना चाहिए ताकि जो श्रमिक अपने वेतन का अंश कारपोरेशन को देता है उसे लाभ मिल सके।
इस अवसर पर ईएसआई संबंधी जानकारी देते हुए रीजनल डॉयरेक्टर श्री एस विश्वास ने ईएसआई के लाभ व मेडिकल सुविधाओं का विवरण देते बताया कि ईएसआई द्वारा श्रेष्ठ सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं जिसके तहत अब सीटी स्कैन, एमआरआई, हार्ट सर्जरी उन ईएसआई अस्पतालों में उपलब्ध है जहां वरिष्ठ विशेषज्ञ हैं। आपने कहा कि अब कामगारों को इधर-उधर भागने की जरूरत नहीं और उनका इलाज ईएसआई अस्पतालों में संभव है। आपने श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन व उनके सही आई पी रिकाड्र्स को आवश्यक करार देते कहा कि आईपी नंबर में परिवर्तन नहीं किया जाना चाहिए।
डॉ० रजनी गुप्ता ने बताया कि ईएसआई की 20 डिस्पैंसरियां कार्य कर रही हैं जिसमें केवल फरीदाबाद में ही 12 डिस्पैन्सरियां हैं। आपने जानकारी दी कि 1 अक्तूबर 2015 से फरीदाबाद ईएसआई मेडिकल कॉलेज में ओपीडी सुविधा आरंभ कर दी गई हैै और 100 एमबीबीएस सीट में से 25 प्रतिशत उन बच्चों के लिये आरक्षित रखी गई है जो ईएसआई आईपी कोड रिकार्ड पर हैं और केवल हरियाणा पीएमटी टैस्ट को पास करेंगे।
श्री विश्वास ने बताया कि ईएसआई अस्पतालों में बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिये विशेष फेसीलेशन सेंटर तथा मैकनिज्म तैयार किया गया है।
हरियाणा प्रोडक्टीविटी काउंसिल के निवर्तमान प्रधान जीसी नारंग आपात स्थिति व दुर्घटना की स्थिति में तुरंत मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने की आवश्यकता पर बल दिया। काउंसिल के महासचिव बेचू गिरी ने सुविधा समागम के संबंध में बताया, जहां ईएसआई प्रतिनिधि, श्रमिक प्रतिनिधि और प्रबंधक प्रतिनिधि मिलकर समस्या का समाधान करते हैं।
श्री मल्होत्रा ने उद्योग प्रबंधकों व श्रमिकों से ईएसआई कारपोरेशन फेसीलेशन सैंटर सैक्टर 16 में छह माह में कम से कम एक बार विजिट करने का आह्वान किया ताकि ईएसआई संबंधी नई जानकारी मिल सके।
श्री जेपी त्रिपाठी ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में भारतीय बाल्व, बाटा, एटक, जैनर एक्वामैट, कार्तिक इलैक्ट्रानिक्स, थ्री पी मैनेजमेंट एसोसिएशन, एस टी फैब्रीकेशन, सेन आटो, एचपीएल, इम्पीरियल आटो, एलोफिक एस जी इंडस्ट्रीज, लॉ मैड, हैल्थ केयर, साधु फोर्जिंग, जेबीएम, विंग्स आटो, जुनेजा ब्राईट स्टील, आटो इग्रीशन, सेज मैटल, प्रणव विकास इंडिया, पी वाई एन प्रसीजन, सुपरसील, बोनी पोलीमर, व्हर्लपूल, एस एंड पी थ्रेड, रिचा इंडस्ट्रीज, प्रेस्टो स्टैनटैस्ट, राजहंस प्रेसिंग सहित 42 से अधिक कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Photo 2


Related posts

फरीदाबाद के किसानों को सरकार द्वारा क्यों सम्मानित किया? देखें!

Metro Plus

लायर्स चैम्बर्स बिल्डिंग, फरीदाबाद में मनाई गई शिरोमणी वीर महाराणा प्रताप जयन्ती

Metro Plus

दिल्ली स्कोलर्स स्कूल में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया मदर्स-डे

Metro Plus